रिलायंस स्मार्ट बाजार पर जुर्माना: अधिक वसूली का मामला

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Reliance Smart Bazaar fined : रिलायंस स्मार्ट बाजार पर जुर्माना लगाए जाने का मामला सामने आ रहा है। सजग उपभोक्ता की वजह से ऐसा हो सका है। आप भी रिलायंस स्मार्ट बाजार में खरीदारी करने जाएं तो अपने अधिकारों को लेकर सतर्क रहें और रिलायंस स्मार्ट बाजार प्रबंधन की बातों में न आएं।

पूरा मामला इस तरह समझिए

जानकारी के अनुसार सूर्यकांत शर्मा ने कोरबा के पॉम मॉल स्थित रिलायंस रिटेल लिमिटेड स्मार्ट बाजार से 21 जुलाई 2024 को एक पेंट और शर्ट खरीदा था। टाउजर पेंट का मूल्य 799 रुपए और एक शर्ट जिसका स्पेशल ऑफर में मूल्य 599 रुपए का टैग लगा था।

स्मार्ट बाजार

सूर्यकांत ने दोनों का कुल 1598 रुपए तुरंत भुगतान किया और 200 रुपए मोबाइल रिडीम प्वाइंट के माध्यम से भुगतान किया गया। कुल 1598 रुपए पीड़ित ने भुगतान कर दिया। सूर्यकांत ने जब फिर से देखा को शर्ट का ऑफर मूल्य 599 रुपए के बदले 799 रुपए का इनवाइस बनाकर भुगतान करा लिया गया था।

ग्राहक के साथ मैनेजर ने की बदसलूकी

पीड़ित सूर्यकांत शर्मा ने मैनेजर से कहा कि आपके द्वारा शर्ट का ऑफर मूल्य 599 रुपए बताया गया था। इसका ऑफर मूल्य का स्टीकर भी शर्ट पर चिपकाया गया है। इसकी शिकायत करने पर मैनेजर ने सूर्यकांत से बदसलूकी की। उन्होंने शर्ट को तुरंत वापस कर दिया और रिडीम प्वाइंट से भुगतान की गई राशि 200 रुपए को छोड़कर बाकी 599 रुपए वापस मांगे।

उपभोक्ता फोरम ने लगाया जुर्माना

मैनेजर ने रुपए लौटाने से मना कर दिया। इसके बाद सूर्यकांत शर्मा ने मामले की शिकायत उपभोक्ता फोरम में की और केस जीता। जिला उपभोक्ता फोरम ने ग्राहक को 56 सौ रुपए लौटाने कहा है। रिलायंस रिटेल लिमिटेड द्वारा 30 दिनों के भीतर जुर्माना नहीं देने पर 9 प्रतिशत वार्षिक की दर से ब्याज की राशि का भुगतान करना होगा।

रिलायंस स्मार्ट बाजार पर जुर्माना क्यों लगाया गया ?

रिलायंस स्मार्ट बाजार ने ग्राहक सूर्यकांत शर्मा से शर्ट के स्पेशल ऑफर मूल्य 599 रुपए के बजाय 799 रुपए का भुगतान कराया। जब सूर्यकांत ने इस गलती की शिकायत की, तो मैनेजर ने उनसे बदसलूकी की और पैसे लौटाने से मना कर दिया। इस मामले में उपभोक्ता फोरम में शिकायत की गई, जिसके बाद फोरम ने ग्राहक के पक्ष में फैसला सुनाते हुए जुर्माना लगाया।

उपभोक्ता फोरम ने क्या फैसला सुनाया ?

उपभोक्ता फोरम ने रिलायंस रिटेल लिमिटेड को सूर्यकांत शर्मा को 5600 रुपए लौटाने का आदेश दिया। अगर 30 दिनों के भीतर राशि नहीं लौटाई जाती है, तो 9 प्रतिशत वार्षिक की दर से ब्याज का भुगतान भी करना होगा।

ग्राहक को यह समस्या क्यों हुई और उसने क्या कदम उठाए ?

ग्राहक सूर्यकांत शर्मा को यह समस्या इसलिए हुई क्योंकि शर्ट पर स्पेशल ऑफर मूल्य 599 रुपए का स्टीकर लगा था, लेकिन बिल में 799 रुपए का भुगतान लिया गया। जब उन्होंने मैनेजर से शिकायत की, तो बदसलूकी की गई और पैसे लौटाने से मना कर दिया गया। इसके बाद सूर्यकांत ने उपभोक्ता फोरम में शिकायत दर्ज कराई और न्याय प्राप्त किया।(एजेंसी)

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Author: Khulasa Post

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