Previous123456789...3536Next
कोसमी मंदिर के पास हुआ खूनी संघर्ष

कोसमी मंदिर के पास हुआ खूनी संघर्ष

28-Oct-2020
दो गुटों में पांच घायल एक की मौत परासिया पुलिस ने 11 में से 8 आरोपियों को किया गिरफ्तार Report:Ashish Malvi Place:छिंदवाड़ा छिंदवाड़ा, परासिया कोसमी मंदिर के पास देर रात दो गुट आमने-सामने हो गए शराब पिलाने की बात पर उपजा विवाद खूनी संघर्ष में बदल गया इस मारपीट में घायल युवक में से एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है पुलिस ने इस मामले में 11 बदमाशों के खिलाफ अपराध दर्ज किया है पुलिस ने इनमें से आठ आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है डीएसपी अनिल शुक्ला ने बताया कि आपसी विवाद और मारपीट में सिंगोली निवासी शिव प्रसाद जो फिलहाल छिंदवाड़ा में अपनी मां के साथ रहता है उसकी घटनास्थल पर मौत हो गई टीआई सुमेर सुमेर सिंह जागते और उनकी टीम ने 8 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है व्हाइट विवेक अग्रवाल एसपी छिंदवाड़ा

आजा हावड़ा स्टेशन के लिए रवाना हुई किसान स्पेशल ट्रेन

आजा हावड़ा स्टेशन के लिए रवाना हुई किसान स्पेशल ट्रेन

28-Oct-2020
पहले ही दिन छिंदवाड़ा से सब्जी के दो पार्सल और दो गेहूं की बोगी छिंदवाड़ा से हावड़ा के लिए लेकर निकली Report:Ashish malvi place:छिंदवाड़ा छिंदवाड़ा देश के किसानों के लिए रेल मंत्रालय की स्वर्णिम योजना किसान रेल को छिन्दवाडा से हावड़ा के मध्य चलाया गया। यह तीव्रगामी रेल है जो मध्यवर्ती स्टेशनों में केवल लोडिंग-अनलोडिंग के लिए रुकेगी और कम समय में फल,सब्जी इत्यादि का परिवहन कर जल्दी खराब होने वाले सामान को कम समय में गंतव्य तक पहुंचाएगी।किसान रेल को छिन्दवाडा से अच्छा प्रतिसाद मिला और पहले ट्रिप में ही 43 टन माल लदान हुआ। 27 अक्टूबर को यह ट्रेन शाम 5 बजे छिन्दवाडा आई उसके बाद पूरी ट्रेन को वरिष्ठ अनुभाग अभियंता कैरेज एवं वैगन विनय तिवारी की निगरानी में कर्मचारियों के द्वारा सजाया गया। मंडल वाणिज्य प्रबंधक अनुराग सिंह ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर ठीक समय पर रवाना किया।इस दौरान रेलवे जोनल सदस्य सत्येन्द्र ठाकुर, स्टेशन प्रबंधक संतोष श्रीवास, वाणिज्य निरीक्षक अजीत कुमार एवं गणवीर, राजू निरापुरे, संजय डोंगरे,जी सी सोरेन,आशीष अल्ढक, जे पी उइके,बी एन नंदनकर,महेश पाल,रेलवे यूनियन सचिव राज किशोर तिवारी तथा दर्जनों रेलवे कर्मचारी उपस्थित रहे। ट्रेन का प्रचलन लोको पायलट बंडू पाटिल एवं परिचालक व्ही के सिंह द्वारा किया गया। सत्येंद्र ठाकुर रेलवे सलाहकार सदस्य छिंदवाड़ा

छह दिन से लापता युवक का पड़ोसी गांव के बाहर गन्ने के खेत मे मिला शव

छह दिन से लापता युवक का पड़ोसी गांव के बाहर गन्ने के खेत मे मिला शव

28-Oct-2020
Report:Nuruddin Place:Sitapur परिवार ने हत्या का लगाया आरोप ग्रामीणों ने पुलिस की कार्यशैली पर उठाए सवाल आक्रोशित ग्रामीणों ने सीतापुर-गोला मार्ग किया जाम भाजपा नेता साकेत मिश्रा पहुंचे ग्रामीणों के बीच, पैनल के साथ पीएम कराने की रखी बात एसडीएम व सीओ समेत कई थानों की फोर्स मौके पर घण्टो मान-मनौवत के बाद बाद पीएम के लिए तैयार हुए परिजन रामकोट थाना क्षेत्र का मामला।

सांसद बीजेपी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष का भतीजा बता शराब पीकर साथियों के साथ रात में जिला अस्पताल में किया हंगामा

सांसद बीजेपी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष का भतीजा बता शराब पीकर साथियों के साथ रात में जिला अस्पताल में किया हंगामा

28-Oct-2020
Report:Nuruddin Place:Lakhimpur लखीमपुर बीती रात करीब एक बजे अपने को सांसद व बीजेपी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रेखा वर्मा का भतीजा बताने वाले व्यक्ति ने तीन अन्य साथियों के साथ शराब पीकर जिला अस्पताल में हंगामा किया । प्रांतीय चिकित्सा सेवा संघ के जिलाध्यक्ष डॉ अमितेश द्विवेदी ने बताया कि चार लोग दारू के नशे में रात एक बजे जिला अस्पताल के इमरजेंसी विभाग में आये। उनके मरीज को वैन में ही देख लिया गया। फिर भी चारों डंडे लेकर गाली देने लगे। सीएमएस, डाक्टर, स्टाफ सभी से अभद्रता की। अस्पताल का पल्स आक्सीमीटर , बीपी मशीन भी उठा ले गए । इसमें एक अपने को सांसद व बीजेपी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रेखा वर्मा का भतीजा बता रहा था। बीजेपी जिलाध्यक्ष सुनील सिंह ने प्रेस बयान जारी करके कहा है कि सांसद से हमलावरों का कोई रिश्ता नही है। इस घटना के तुरंत बाद डॉक्टरों, समस्त स्टाफ ने हड़ताल कर दी। 14 घण्टे आपातकालीन सेवा ठप रही। डीएम शैलेन्द्र सिंह ने खुद हस्तक्षेप किया तब 2 बजे आरोपियों पर एफआईआर दर्ज हुई । विकास, वासु व 3 अन्य के खिलाफ धारा 3/4 मेडिकल ऐक्ट, 147, 353, 504, 379 में मामला दर्ज किया गया। तब जाकर स्वास्थ्य सेवाएं बहाल हुई । सीएमएस डॉ आरसी अग्रवाल ने बताया कि इन्ही लोगों ने पहले भी दो बार दारू पीकर हंगामा किया पर तब कोई कार्यवाई नही हुई।

हमीरपुर में खनन माफियाओं का बोल बाला

हमीरपुर में खनन माफियाओं का बोल बाला

28-Oct-2020
खनन माफिया कल्लू सिंह असलहों के दम पर करता है गुंडई Report:Amitnamdev place:Hamirpur खनन माफिया सुरेंद्र सिंह चौहान के गुर्गों ने सड़क बना रहे साईं कंस्ट्रक्शन के कर्मचारियों से की मारपीट साईं कंस्ट्रक्शन के कर्मचारी कर रहे थे सड़क निर्माण का कार्य बुंदेलखंड विकास निधि के तहत हो रहा है पत्योरा-बड़ा कछार मार्ग का निर्माण खनिज अधिकारी ने सड़क ठेकेदार को दो दिन खदान बंद रखने का दिया था आश्वासन खनन ठेकेदार के गुर्गों ने बन रही सड़क से जबरन निकाले ओवरलोड ट्रक कर्मचारियों के रोकने पर की जमकर मारपीट सुमेरपुर थाना क्षेत्र के पत्योरा खदान का मामला।

अनोखी रस्म अदा कर कुतिया का कराया कुँआ पूजन।

अनोखी रस्म अदा कर कुतिया का कराया कुँआ पूजन।

28-Oct-2020
हिन्दू रीति-रिवाज से सम्पन्न हुआ कुॅंआ पूजन, एक सैंकड़ा से अधिक लोगों ने खाई दावत। Report:Amitnamdev place:Hamirpur कूप पूजन की दावतें तो आपने बहुत खायीं होंगी लेकिन कुतिया के कूप पूजन की दावत हो सकता ये आपके लिए कुछ अलग हो। कस्बे में एक अनोखी रस्म अदा करते हुए सिकन्दरपुरा मुहाल निवासी एक युवक ने अपनी पालतू कुतिया का भव्य कुँआ पूजन का आयोजन किया। कार्यक्रम में ढोल नगाड़े और डीजे की धुन पर मुहालवासियों ने जमकर डांस किया। इस दौरान आयोजक ने अपने सभी व्यवहारियों को बुला कर दावत भी दी। कस्बे के सिकन्दरपुरा मुहाल निवासी सन्तोष सैनी की कुतिया पिसी ने 17 अक्टूबर को पांच पिल्लों को जन्म दिया था। पंडित जी से मुहुर्त निकलवा कर सन्तोष ने चौधरी कुँआ से अपनी पालतू कुतिया का पानी भरवाया। इस दौरान मुहल्ले के करीब आधा सैंकड़ा युवक व युवतियां ढोल नगाड़े की धुन पर जमकर थिरके। कुँआ से पानी भरने के बाद पिसी की गगरी नरेश राजपूत के कुत्ते शेरु ने उतारी। कार्यक्रम का आयोजन पूरे हिन्दू रीति रिवाज के साथ सम्पन्न हुआ। इस दौरान सन्तोष ने अपने व्यवहारियों को बुला कर दावत भी दी। दावत में करीब एक सैंकड़ा लोग सम्मलित हुए।

जब 1000 रुपया कुन्टल को भी तरसने लगा किसान का धान!

जब 1000 रुपया कुन्टल को भी तरसने लगा किसान का धान!

27-Oct-2020

Report:Imran Sagar

Place: Shahjahanpur

शाहजहाँपुर/उ०प्र०:-कोविड 19 महामारी से सुरक्षा हेतु, लॉकडाऊन जैसे मजबूत सुरक्षा चक्र की मार सहन करते एंव सैकड़ो कठिनाईयों की मजबूर दीबार को भेदते हुए, किसान द्वारा उगाई गई फसल, धान, अनाज मंण्डियों में 1000 रुपये कुन्टल तक में भी बिकने को तरसता नज़र आया तब, किसी राजनीतिज्ञ पार्टी को, किसान के दर्द की कराहट सुनाई नही दी!

हांलाकि, सरकारी तौर पर चलाए जा रहे धान क्रय केन्दो ने, काफी हाय तौबा के बाद ही, कथित एंव तथाकथित राजनीतिज्ञ दबाव में, किसानो के रूप में चन्द बड़े और अपने कारोबारियों का धान, नमी का मापदंण्ड देखे बिना भले ही तौल कर लिया हो परन्तु, अधिकतर किसानो का धान, आढ़त फड़ो पर 1000 रुपया कुन्टल के भाव भी मिलने को तरसता नज़र आ रहा है!

पूर्व के मुकाबिल, धान की फसल उगाने में, किसानो ने भले ही लोहे के चने चबाए हो लेकिन फसल की पैदाबार में कमी नही दिखी लेकिन, मंण्डियों में फिर भी पूर्व की तरह न ही किसान दिखाई दिया और न ही आढ़त के फड़ पर किसान का धान देखने को मिल रहा है!

समझा जाता है कि हर बार किसान हित की बात करने में न थकते नज़र आने वाले, कथित और तथाकथित, किसान हितैसी भी आखिर किसानो को उनका हक़ दिलाने में नाकाम होते नज़र आए हैं या फिर किसी राजनीति षणयंत्र के तहत एक समय सीमा तक ही किसानो की आबाज़ बने दिखाई पड़े!

आत्म निंर्भरता का नारा भले ही वर्तमान परिवेष में बुलन्द हुई हो लेकिन इस सच़ को नकारा नही जा सकता कि आत्मनिंर्भरता ही किसान की बिरासत मानी जाती रही है क्यूंकि नौकरी छोड़ो व्यापार करो हो या फिर पकौड़ा, चाय, मूंगफली और सब्जी का ठेला लगाने पर जोर, परन्तु, फसल उगाने के लिए खेतो में हल के रूप में लोहे के चने चबाने जैसी आत्मनिंर्भरता करते हुए सदियों से किसान को ही देखा जाता रहा है!

 

जिसे खा कर, इंसान सहित हर सांस लेते, जीव जन्तु की आँखे खुलती हैं, उस अन्य को, लोहे के चने चबा कर उगाने वाले अन्नदाता किसान का, धान, आज, अनाज मंण्डियों में 1000 हजार कुन्टल में भी बिकने को तरसता नज़र आ रहा है!


BJP नेता के बर्थ-डे पार्टी के जश्न में जमकर हुई फायरिंग, भोजपुरी सिंगर को लगी गोली

BJP नेता के बर्थ-डे पार्टी के जश्न में जमकर हुई फायरिंग, भोजपुरी सिंगर को लगी गोली

27-Oct-2020

Report:Pooja Singh

Place:Balia

बलिया के गड़वार थाना क्षेत्र के महाकरपुर गांव में बर्थ-डे पार्टी के जश्न में जमकर फायरिंग हुई। इसी दौरान चली एक गोली मंच पर कार्यक्रम प्रस्तुत कर रहे भोजपुरी लोकगायक व अभिनेता गोलू राजा के दाहिने हाथ मे लग गयी। लोग उन्हें लेकर इलाज के लिए पहले मऊ और फिर बक्सर (बिहार) चले गए। गोलू को खतरे से बाहर बताया जा रहा है। घटना के बाद मौके पर अफरातफरी मच गयी। फिलहाल कोई मुकदमा दर्ज नहीं हुआ है।

बताया जाता है कि गांव में भाजपा के एक नेता के बेटे का जन्मदिन था। खाने-पीने के दौर के साथ रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी शुरू हुआ। इसमें लोक गायक गोलू राजा व गायिका निशा उपाध्याय गीत प्रस्तुत कर रहे थे। इसी दौरान ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू हो गयी। एक गोली गायक गोलू राजा की बांह में लगी। वे मंच से कूदकर नीचे भागे। मौके पर अफरातफरी मच गई। अन्य कलाकार सुरक्षित बच गए।  इस बाबत गड़वार थानाध्यक्ष अनिल चंद तिवारी ने बताया कि एक जन्मदिन पर आयोजित कार्यक्रम में हुई फायरिंग में किसी गायक को गोली लगने की सूचना है। गायक से सम्पर्क करने का प्रयास किया, लेकिन सम्पर्क नहीं हो पाया है। जांच की जा रही है। दोषी पर कड़ी कार्रवाई होगी।

करीब 22 वर्षीय गोलू राजा बिहार के नवाडीह थाना क्षेत्र के सिगरहटा गांव के रहने वाले हैं। उपचार बक्सर के एक निजी अस्पताल में चल रहा है। साथ में मौजूद गोलू के भांजा सत्यजीत ने बताया कि गोली अभी शरीर में ही हैंम एक्स-रे हुआ है। रिपोर्ट आने के बाद ऑपरेशन आदि की प्रक्रिया होगी।

 

 


 स्वयं सहायता समूह का हुआ गठन

स्वयं सहायता समूह का हुआ गठन

27-Oct-2020

Report:Nuruddin

Place:Sitpaur

एंकर - ब्लाक परसेण्डी के उल्जापुर में रानी लक्ष्मी बाई स्वयं सहायता समूह का हुआ गठन

जहां उपस्थित महिलाओं को स्वयं सहायता समूह के बिषय में दी गयी जानकारी

घरेलू उपयोग व स्वरोजगार के विषय मे भी दी गयी जानकारी

ए डी ओ परसेण्डी ओम प्रकाश वर्मा ने बताया कि

इस योजना के तहत गावँ में गरीब महिलाओं को समूह बनाकर उन्हें स्वरोजगार की जानकारी दिलाना जिससे वे स्वरोजगार करके अपने परिवार की कुछ मदद कर  सके।

इस मौके पर स्वयं सहायता समूह की महिलाएं राम प्यारी, शोभा पाण्डेय, नीलम पांडेय, प्रियंका सिंह, सरिता, राम कली, मुन्नी देवी, सुनीता पाण्डेय सहित ओम प्रकाश वर्मा ए डी ओ पंचायत परसेण्डी व इंद्रपाल सिंह प्रधान प्रतिनिधि उल्जापुर उपथिति रहे।

 


करेंट  लगने से तीन घरेलू जानवरों की मौत

करेंट लगने से तीन घरेलू जानवरों की मौत

27-Oct-2020

Report:Amitnamdev

Place:Hamipur

हमीरपुर - खेत में पानी लगातार समय बिजली के खंबे से उतरा करंट . करंट लगने से तीन घरेलू जानवरों की हुई मौत . ग्रामीणों ने बिजली विभाग पर लगाया लापरवाही का आरोप । मामला थाना सुमेरपुर ईलाके के पत्योरा का ।


आप पार्टी के कार्यकर्ताओं ने प्रयागराज के सुभाष चौराहे पर प्रदेश में बढ़ती मंहगाई के ख़िलाफ़ किया ज़ोरदार प्रदर्शन

आप पार्टी के कार्यकर्ताओं ने प्रयागराज के सुभाष चौराहे पर प्रदेश में बढ़ती मंहगाई के ख़िलाफ़ किया ज़ोरदार प्रदर्शन

27-Oct-2020

Report:Ekhla Haider

Place:Prayagraj

आप पार्टी के कार्यकर्ताओं ने प्रयागराज के सुभाष चौराहे पर प्रदेश में बढ़ती मंहगाई के ख़िलाफ़ एक ज़ोरदार प्रदर्शन किया। प्रदेश प्रवक्ता सत्यम राय संघर्ष, प्रदेश सचिव आकाश सिंह ज्वाला व जिला अध्यक्ष संजीव सिंह की उपस्थित में तमाम पार्टी के कार्यकर्ता आलू व प्याज का अपने अपने गले मे माला पहनकर प्रदेश में खाद्य सामग्री के दामों में भारी वृद्धि के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

प्रदेश में किसानों की स्थिति दयनीय हो ही चुकी है,आज मध्यमवर्गीय व निम्न वर्गीय परिवार की सब्जियां आसमान के भाव बिक रहे है, जमा खोरी बन्द नही हो रही है। आलू प्याज़ लहसुन अदरक मिर्चा आदि खाने वाली तमाम सब्ज़ियां आम आदमी के लिए प्रदेश में सोना भाव हो चुकी है। दिहाड़ी मजदूरी करने वाले व कम आमदनी वाले लोग कैसे जीवकोपार्जन करेंगे,

भारतीय जनता पार्टी की सरकार में निजी कंपनियों की जमाखोरी को सत्ता का संरक्षण प्राप्त है, जिससे आम जनमानस को तकलीफ का सामना करना पड़ रहा है,सरकार इस तानाशाही रवैये में बदलाव नहीं की तो पूरे प्रदेश में आम आदमी पार्टी व्यापक प्रदर्शन करने पर मजबूर होगी।

योगी सरकार होश में आ जाओ, नही तो आलू प्याज़ खाने वाले प्रदेश की जनता आपको 2022 में जड़ से उखाड़ फेंकने का काम करेगी।

 

 


लॉकडाउन के नियमों का पालन कर हुआ रावण दहन

लॉकडाउन के नियमों का पालन कर हुआ रावण दहन

27-Oct-2020

असत्य पर सत्य की विजय हुई

धू-धू कर जला रावण

रामलीला मंच पर ही हुआ मंचन

Report:Ashish Malvi

Place: Chhindwara

छिंदवाड़ा। इस वर्ष कोविड 19 के कारण दशहरा कार्यक्रम के स्वरूप में परिवर्तन कर रावण दहन पोला ग्राउंड में सोमवार को किया गया। इस वर्ष शोभायात्रा में समिति के मात्र दस लोग ही शामिल हुए और यात्रा का स्वरूप छोटा रहा। शोभायात्रा के मार्ग में बदलाव नहीं किया गया, परंतु भगवान के स्वरूप के रथ में चढ़ने प्रतिबंध रहा। मंडल के संरक्षक राजू चरणागर एवं अरविंद राजपूत ने बताया कि कोविड 19 के चलते कार्यक्रम के स्वरूप में आंशिक बदलाव किए गए थे। रावण पुतले का आकार 21 फिट रखा गया एवं इस वर्ष आतिशबाजी भी नहीं की गई। दशहरा मैदान में मात्र दो सौ लोगों के ही बैठने की व्यवस्था की गई। दशहरे का सीधा प्रसारण, फेसबुक एवं यूट्यूब के माध्यम से ही किया गया।

इस कार्यक्रम में जिले के कलेक्टर शेखर कुमार सुमन और एसपी विवेक अग्रवाल सहित प्रशासनिक अधिकारी और रामलीला के सदस्य उपस्थित रहे


तेज रफ्तार का कहर देर रात हुआ हादसा

तेज रफ्तार का कहर देर रात हुआ हादसा

27-Oct-2020

Report:Ibne Hasan Zaidi

Place:Kanpur

अज्ञात वाहन ने अज्ञात युवक को कुचला मौक़े पर दर्दनाक मौत

राहगीरों ने स्थानीय पुलिस को सूचना

 मौके पर पहुचीं पुलिस ने पुलिस शव को पंचनामा भरकर भेजा पोस्टमार्टम के लिए

अभी तक नहीं हो पाई शव की शिनाख्त

घाटमपुर कोतवाली क्षेत्र के जहानाबाद रोड़ स्थित साथी होटल के पास की घटना


3 नवम्बर को होने वाले घाटमपुर विधानसभा उपचुनाव को लेकर योगी आदित्यनाथ घाटमपुर पहुंचेंगे

3 नवम्बर को होने वाले घाटमपुर विधानसभा उपचुनाव को लेकर योगी आदित्यनाथ घाटमपुर पहुंचेंगे

27-Oct-2020

Report:Vivek Pal

Place: Ghatampur

आगामी 3 नवम्बर को होने वाले घाटमपुर विधानसभा उपचुनाव को लेकर चुनावी जनसभा को संबोधित करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ घाटमपुर पहुंचेंगे जहां वे प्रत्याशी के समर्थन में एक चुनावी जनसभा को सम्बोधित करेंगे। इसको लेकर भाजपाइयों ने काफी बड़ी तैयारी कर रखी है और सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं आपको बता दें कि घाटमपुर विधानसभा में उपचुनाव 3 नवम्बर को होना है जिसको लेकर प्रत्याशी उपेंद्र पासवान के समर्थन में सीएम योगी आदित्यनाथ आज कैप्टन सुखवासी सिंह स्मारक जनता महाविद्यालय में जनसभा करते हुए वोट की अपील करेंगे। जिसको लेकर उनके आगमन से पहले पूरे जनसभा स्थल को और हेलीपैड को प्रशासन द्वारा सुरक्षा के घेरे में ले लिया गया है चप्पे-चप्पे पर पुलिस का भारी बल तैनात किया गया है वही जनसभा स्थल मंच पर खास तौर पर विशेष निगरानी रखी जा रही है । सीएम योगी आदित्यनाथ दोपहर 12:45 पर हेलीकाप्टर से यहां पहुंचेंगे और जनसभा स्थल जाएंगे जहां पर वे चुनावी सभा करने के बाद तकरीबन 1:45 पर यहां से रवाना हो जाएंगे।


कई दिग्गजों ने थामा सपा का झंडा

कई दिग्गजों ने थामा सपा का झंडा

27-Oct-2020

Report: Pooja Singh

Place:Luckonw

बसपा के दिग्गज नेता व कोआर्डिनेटर, अम्बेडकरनगर से पूर्व सांसद त्रिभुवन दत्त सपा में शामिल। बदायूं से 5 बार सांसद रहे कद्दावर नेता सलीम शेरवानी सपा में शामिल। हरदोई के शाहाबाद से बसपा विधायक रहे आसिफ़ उर्फ बब्बू खां भी सपा में शामिल। हापुड़ की धौलाना सीट से मौजूदा बसपा विधायक असलम चौधरी की पत्नी भी सपा में शामिल। अखिलेश यादव ने सभी को आज कराया पार्टी ज्वाइन।


बड़े ही हर्षोल्लास के साथ विदा हुई माता महारानी दुर्गा

बड़े ही हर्षोल्लास के साथ विदा हुई माता महारानी दुर्गा

27-Oct-2020

ढोल बाजे की धुन में  थिरकते नजर आए भक्तों

Report:Ashish Malvi

Place: Chhindwara

छिंदवाड़ा शक्ति की उपासना के महापर्व नवरात्रि की नवमी के बाद 10 बे दिन माता  रानी को बड़े ही हर्षोल्लास  से विदाई दी गई विदाई के मौके पर भक्त ढोल नगाड़ा की धुन पर थिरकते नजर आए वही कोरोना वायरस को देखते हुए शासन ने भी अपना काम बखूबी निभाया माता रानी को विदाई देने के लिए 10 लोगों को परमिशन दी गई थी वही शासन द्वारा छोटे तालाब में कुंड पर माता रानी को विसर्जित करने के लिए क्रेन का सहारा लिया गया शहर की सभी मंदिर और सार्वजनिक स्थल पर बैठी माता दुर्गा आज बड़ी धूमधाम से विदा हुई

 


दशहरा के दिन क्यों मनाई जाती है सिंदूर खेला की रस्म, सुहाग से जुड़ा है रहस्य

दशहरा के दिन क्यों मनाई जाती है सिंदूर खेला की रस्म, सुहाग से जुड़ा है रहस्य

26-Oct-2020

Report:Abdul Kalam

Place:Bengal

शारदीय नवरात्रि के अंतिम दिन दुर्गा पूजा और दशहरा के अवसर पर बंगाली समुदाय की महिलाएं मां दुर्गा को सिंदूर अर्पित करती हैं। जिसे सिंदूर खेला के नाम से पहचाना जाता है। इस दिन पंडाल में मौजूद सभी सुहागन महिलाएं एक-दूसरे को सिंदूर लगाती हैं। यह खास उत्सव मां की विदाई के रूप में मनाया जाता है।

सुहाग की लंबी उम्र-

सिंदूर खेला के दिन पान के पत्तों से मां दुर्गा के गालों को स्पर्श करते हुए उनकी मांग और माथे पर सिंदूर लगाकर महिलाएं अपने सुहाग की लंबी उम्र की कामना करती हैं। इसके बाद मां को पान और मिठाई का भोग लगाया जाता है। यह उत्सव महिलाएं दुर्गा विसर्जन या दशहरा के दिन मनाती हैं।

धुनुची नृत्‍य की परंपरा-

सिंदूर खेला के दिन बंगाली समुदाय में धुनुची नृत्‍य करने की परंपरा भी है। यह खास तरह का नृत्य मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए किया जाता है।

धार्मिक महत्व-

कहा जाता है कि सबसे पहले लगभग 450 साल पहले बंगाल में दुर्गा विसर्जन से पहले सिंदूर खेला का उत्सव मनाया गया था। इस उत्सव को मनाने के पीछे लोगों की मान्यता थी कि ऐसा करने से मां दुर्गा उनके सुहाग की उम्र लंबी करेंगी।  

मां दुर्गा आती हैं अपने मायके-

माना जाता है कि नवरात्रि में मां दुर्गा 10 दिनों के लिए अपने मायके आती हैं। इन्हीं 10 दिनों को दुर्गा उत्सव के रूप में मनाया जाता है। इसके बाद 10वें दिन माता पार्वती अपने घर भगवान शिव के पास वापस कैलाश पर्वत


डीएम व डीआईजी ने किया सीएम योगी की जनसभा स्थल का निरीक्षण

डीएम व डीआईजी ने किया सीएम योगी की जनसभा स्थल का निरीक्षण

26-Oct-2020

Report:Ibne Hasan Zaidi

Place:Kanpur

आला अधिकारी व सर्किल फोर्स सहित पीएसी बल मौजूद

27 अक्टूबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे विशाल जनसभा को संबोधित

उपचुनाव प्रत्याशी उपेंद्र पासवान के लिए मतदाताओं से करेंगे वोट की अपील

3 नवंबर को घाटमपुर विधानसभा में होने हैं उपचुनाव

बाईट- प्रीतिंदर सिंह डीआईजी कानपुर


   भगतपुर क्षेत्र में सोमवार की सुबह हादसे में किसान की मौत, तीन घायल

भगतपुर क्षेत्र में सोमवार की सुबह हादसे में किसान की मौत, तीन घायल

26-Oct-2020

Report:Saeed Naqvi

Place: Bhagatpur

भगतपुर क्षेत्र में सोमवार की सुबह बैलगाड़ी पर सवार होकर खेत पर जा रहे किसानों को किसी वाहन ने टक्कर मार दी। टक्कर लगने से बैलगाड़ी क्षतिग्रस्त हो गई, जबकि उस पर सवार एक किसान की मौत हो गई और तीन लोग गंभीर घायल हो गए।

भगतपुर थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत विलाकुदान निवासी चार किसान अपनी बैल गाड़ी से अपने खेत पर जा रहे थे। जैसे ही मुरादाबाद-टांडा मार्ग पर विलाकुदान चौराहे पर धर्म कांटे के सामने पहुंचे तब मुरादाबाद दिशा से आ रहे अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी, जिससे किसान हासिम अली (45 वर्ष) पुत्र हाकम अली की टायर के नीचे आने से मौके पर ही मौत हो गई, जबकि तीन अन्य किसान मोहम्मद अली, अजीम और अब्दुल रहीम को भी चोटें लगी हैं। दोनों बैलों को भी काफी चोटें लगी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने किसान का शव कब्जे में लेकर पीएम के लिए भेज दिया है। घायल किसानों का इलाज निजी अस्पताल में कराया जा रहा है।

 


सिंदूर खेला के साथ मां दुर्गा को विदाई

सिंदूर खेला के साथ मां दुर्गा को विदाई

26-Oct-2020

बनारस समेत यूपी के कई शहरों में दिखी धूम

Report: Pooja Singh

Place:Kanpur

यूपी में भी शारदीय नवरात्र के बाद मां दुर्गा को विदाई दी जा रही है। मिनी बंगाल कहे जाने वाले वाराणसी में इसकी धूम मची है। भले ही इस बार कोरोना के कारण पंडाल और मूर्तियां छोटी रखी गई थीं लेकिन मां दुर्गा की विदाई पारंपरिक रूप से हो रही है। खासकर बंगाली संस्थाओं में सिंदूर खेला का आयोजन सुबह से ही हो रहा है। कानपुर में भी बंगाली मुहल्लों में सिंदूर खेला के साथ मां दुर्गा को विदाई जा रही है। मेरठ में मां को विदाई तो दी जा रही है लेकिन सिंदूर खेला नहीं हो रहा है। 

नवरात्रि में मां दुर्गा के आखिरी दिन यानी विजयादशमी के दिन पंडालों में महिलाएं मां दुर्गा को सिंदूर अर्पित करती हैं। इसके बाद सभी महिलाएं पान और मिठाई का भोग लगा कर एक दूसरे को सिंदूर लगाती हैं। यह करीब चार सौ साल पुरानी परंपरा है। इस शुभ दिन और परंपरा को सिंदूर खेला कहा जाता है।

वाराणसी में बंग समाज से जुड़े पूजा संस्‍थाओं में सोमवार को सिंदूर खेला का आयोजन किया गया। सोनारपुरा, दशाश्‍वमेध, शिवाला, पांडेय हवेली, बंगाली टोला, भेलूपुरा, केदारघाट आदि में सिंदूर खेला में महिलाएं शामिल हुईं। शादीशुदा महिलाएं लाल रंग की साड़ी पहन कर माथे में सिंदूर भर कर पंडाल पहुंचीं और दुर्गा मां को उलू ध्‍वनी के साथ विदा कर करने की परंपरा का निर्वाह किया।

यूपी में भी शारदीय नवरात्र के बाद मां दुर्गा को विदाई दी जा रही है। मिनी बंगाल कहे जाने वाले वाराणसी में इसकी धूम मची है। भले ही इस बार कोरोना के कारण पंडाल और मूर्तियां छोटी रखी गई थीं लेकिन मां दुर्गा की विदाई पारंपरिक रूप से हो रही है। खासकर बंगाली संस्थाओं में सिंदूर खेला का आयोजन सुबह से ही हो रहा है। कानपुर में भी बंगाली मुहल्लों में सिंदूर खेला के साथ मां दुर्गा को विदाई जा रही है। मेरठ में मां को विदाई तो दी जा रही है लेकिन सिंदूर खेला नहीं हो रहा है। 

नवरात्रि में मां दुर्गा के आखिरी दिन यानी विजयादशमी के दिन पंडालों में महिलाएं मां दुर्गा को सिंदूर अर्पित करती हैं। इसके बाद सभी महिलाएं पान और मिठाई का भोग लगा कर एक दूसरे को सिंदूर लगाती हैं। यह करीब चार सौ साल पुरानी परंपरा है। इस शुभ दिन और परंपरा को सिंदूर खेला कहा जाता है।

वाराणसी में बंग समाज से जुड़े पूजा संस्‍थाओं में सोमवार को सिंदूर खेला का आयोजन किया गया। सोनारपुरा, दशाश्‍वमेध, शिवाला, पांडेय हवेली, बंगाली टोला, भेलूपुरा, केदारघाट आदि में सिंदूर खेला में महिलाएं शामिल हुईं। शादीशुदा महिलाएं लाल रंग की साड़ी पहन कर माथे में सिंदूर भर कर पंडाल पहुंचीं और दुर्गा मां को उलू ध्‍वनी के साथ विदा कर करने की परंपरा का निर्वाह किया।

कानपुर में गाजे-बाजे के साथ मां को विदाई
नवरात्र के समापन पर कानपुर में सोमवार को बंगाली समाज ने परंपरागत तरीके से मां दुर्गा को विदाई दी। समाज की महिलाओं ने माता का पूजन अर्चन कर सिंदूर खेला और गाजे-बाजे के साथ नौ देवियों को विदाई दी। इस दौरान बड़ी संख्या में भक्त और श्रद्धालु शामिल हुए। मॉडल टाउन स्थित दुर्गा पंडाल से विसर्जन यात्रा निकाली गई। अबीर गुलाल उड़ाते श्रद्धालुओं ने मां दुर्गा को विदा किया।

मेरठ में मां को विदाई लेकिन सिंदूर खेला नहीं
मेरठ में सदर दुर्गाबाड़ी मंदिर में मां दुर्गा के दिव्य स्वरूप की भक्ति भाव से आराधना हुई। बंगाली रीति-रिवाजों से पूजन हुआ। बंगाल से आए पुजारियों ने विधान के साथ माता की उपासना की। वहीं, कोरोना गाइडलाइन के तहत इस बार पारंपरिक सिंदूर खेला नहीं हो रहा है। सांकेतिक रूप से विधान पूराकर गिने-चुने लोगों की मौजूदगी में मां भगवती को विदाई दी जाएगी। सदर दुर्गाबाड़ी बंगाली सोसाइटी के पूर्व प्रधान डॉक्टर सुब्रतो सेन ने बताया कि बंगाली समाज के अनुसार विजयदशमी का पर्व सोमवार को है। इसी दिन सिंदूर खेला रिवाज के साथ मां को विदाई दी जाती है। हालांकि, कोविड-19 की गाइडलाइन के तहत सिंदूर खेला से परहेज करने का आह्वान किया गया है। उन्होंने बताया कि सुहागिन महिलाएं एक-दूसरे को सिंदूर लगाती हैं और माता के साथ सिंदूर की होली खेली जाती है। मंगल कामनाओं के साथ माता को विदाई दी जाती है।

 

 


Previous123456789...3536Next