Previous123Next
प्रदूषण से फेफड़ों पर पड़ने वाले प्रभाव को कम करती है एस्प्रिनःस्टडी

प्रदूषण से फेफड़ों पर पड़ने वाले प्रभाव को कम करती है एस्प्रिनःस्टडी

05-Oct-2019

एस्प्रिन को पहले से ही कई प्रकार के दर्द को दूर करने और सूजन को कम करने में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन एक नई स्टडी में एक और नई जानकारी सामने आई है। यह स्टडी जर्नल ऑफ रेस्पिरेटरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन में पब्लिश हुई है। कोलंबिया विश्वविद्यालय द्वारी की गई इस नई स्टडी के अनुसार, एस्प्रिन वायु प्रदूषण से फेफड़ों पर पड़ने वाले हानिकारक प्रभावों को कम कर सकती है।

इस स्टडी में बोस्टन के 73 साल की औसत आयु वाले 2280 पुरुषों को शामिल किया गया। स्टडी में शामिल प्रत्येक व्यक्ति की पूरी सेहत और फेफड़ों के काम करने की क्षमता का टेस्ट किया गया। इसके साथ ही हर व्यक्ति के फेफड़ों के टेस्ट के रिजल्ट, एस्प्रिन का उपयोग करने वाले और पार्टिकुलेट मैटर (पीएम)/ब्लैक कार्बन के स्तर के बीच संबंध का पर जांच की गई। इसके अलावा भी दूसरे कारणों पर भी ध्यान दिया गया, जैसे कि प्रत्येक व्यक्ति की पर्सनल मेडिकल हिस्ट्री और चाहे वह रेगुलर स्मोक न करने वाला हो।

इसके बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि एस्प्रिन के उपयोग ने फेफड़ों के काम करने पर पीएम का निगेटिव प्रभाव लगभग आधा कर दिया। स्टडी में शामिल अधिकतर लोग एस्प्रिन ले रहे थे इसलिए स्टडी के ऑथर का कहना है कि स्टडी का निष्कर्ष मुख्य रूप से एस्प्रिन पर ही लागू होता है। वहीं, यह भी कहा जा रहा है कि एस्प्रिन का फेफड़ों के काम करने पर पॉजिटिव प्रभाव पड़ता है और इस पर आगे स्टडी की आवश्यकता है। शोधकर्ताओं का अनुमान है कि एस्प्रिन जहां तक फेफड़ों के काम करने में फायदा पहुंचा रहा है। इसके साथ ही वायु प्रदूषण से फेफड़ों में आने वाली सूजन में भी राहत मिलती है।


Motorola ने भारत लॉन्च किया Android 9 TV

Motorola ने भारत लॉन्च किया Android 9 TV

16-Sep-2019

चीनी स्मार्टफोन मेकर Motorola ने भारत में TV लॉन्च किया है. कंपनी भारतीय मार्केट में छह अलग अलग साइज में टीवी बेचेगी. इनकी बिक्री ई-कॉमर्स कंपनी Flipkart पर 29 सितंबर से शुरू होगी. आपको बता दें कि 29 सितंबर से ही Big Billion Days सेल की भी शुरुआत है.

Motorola Android 9 TV साइज और कीमत

21 इंच HDR - 13,999 रुपये

43 इंच Full HD - 24,999 रुपये

43 इंच Ultra HD (UHD) - 29,999 रुपये

50 इंच UHD - 33,999 रुपये

55 इंच UHD - 39,999 रुपये

65 इंच UHD - 64,999 रुपये

Motorola Smart TV में क्या है खास

Motorola Smart TV में autuneX डिस्प्ले टेक्नॉलजी इस्तेमाल की गई है. इन टीवी में 2.25GB रैम और 16GB की इंटर्नल स्टोरज है. ग्राफिक्स प्रोसेसिंग के लिए इनमें Mali 450 GPU दिया गया है. सभी स्मार्ट टीवी में Android 9 Pie का सपोर्ट दिया गया है. टीवी के साथ वायरलेस गेमपैड भी दिया जाएगा.

32 इंच से लेकर 65 इंच में 4K पैनल दिया गया है. बेहतर ऑडियो के लिए इसमें कंपनी ने Dolby Vision टेक का यूज किया है. इसके साथ 30W का फ्रंट फेसिंग स्पीकर भी मिलता है. कंपनी ने कहा है कि Android गेम कंट्रोलर को कनेक्ट करने के लिए इसमें blazeX टेक का यूज किया गया है.  


अलीबाबा समूह के संस्थापक जैक मा ने छोड़ा चेयरमैन का पद

अलीबाबा समूह के संस्थापक जैक मा ने छोड़ा चेयरमैन का पद

10-Sep-2019

दिल्ली 

दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा समूह के संस्थापक जैक मा ने 10 सितंबर को कंपनी चेयरमैन का पद छोड़ दिया है. वह ऐसे समय में इस पद से हटे हैं, जब अमेरिका-चीन के बीच व्यापार युद्ध के चलते तेजी से बदलते उद्योग क्षेत्र में अनिश्चितता का दौर चल रहा है. उनका चेयरमैन पद से हटने का कार्यक्रम एक साल पहले तय कर लिया गया था. हालांकि, वह अलीबाबा पार्टनरशिप के सदस्य बने रहेंगे. यह 36 लोगों का समूह है, जिन्हें कंपनी के निदेशक मंडल में बहुमत सदस्यों को नामांकित करने का अधिकार है. जैक मां की संपत्ति 41 अरब डॉलर है. वो अपनी बेशुमार दौलत शिक्षा पर खर्च करना चाहते हैं.

जैक मा (55) ने 1999 में अलीबाबा की स्थापना की थी. उन्होंने चीन के निर्यातकों को सीधे अमेरिकी खुदरा विक्रेताओं से जोड़ने के लिए अलीबाबा ई-कॉर्मस कंपनी को खड़ा किया. इसके बाद कंपनी ने अपना कार्य क्षेत्र बदलते हुए चीन के बढ़ते उपभोक्ता बाजार में आपूर्ति बढ़ाने का काम शुरू किया. जून में खत्म हुई तिमाही के दौरान कंपनी के 16.7 अरब डॉलर के कुल कारोबार में उसके घरेलू व्यवसाय का हिस्सा 66 फीसदी रहा है. 


Facebook ने शुरू की डेटिंग ऐप, इन 20 देशों में उपलब्ध होगी सेवा

Facebook ने शुरू की डेटिंग ऐप, इन 20 देशों में उपलब्ध होगी सेवा

07-Sep-2019

नई दिल्ली : Facebook अपने यूजर्स के लिए नई-नई सर्विस लाता ही रहता है। इसी कड़ी में फेसबुक ने अपनी नई ऐप लॉंच की है जिस ऐप की नाम “Facebook Dating” है। यह सर्विस अमेरिका में शुरू कर दी है। Facebook ने पिछले साल डेवेलपर कॉन्फ्रेंस के दौरान Facebook Dating का ऐलान किया था। अब इसे कंपनी ने जारी कर दिया है। फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने एक पोस्ट लिखा है जिसमें उन्होंने इस नए फीचर के बारे में बताया है। यह ऐप यूज़र्स को अपने फेसबुक और इन्स्टाग्राम पोस्ट को एक अलग डेटिंग साइट पर लिंक करने की इजाज़त देगा। पूरी दुनिया में यह अरबों यूज़र्स को आपस मे जोड़ने का काम करेगा।

प्रोजेक्ट के हेड नाथन शार्प ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि फेसबुक डेटिंग एप आपको दोस्तोंं के दोस्तों से जुड़ने का मौका देता है जो आपकी फ्रेंड लिस्ट में नहीं हैं। इसमें एक खास फीचर है सीक्रेट क्रश। इसके ज़रिए वे लोग आपस में मिल सकते हैं जो लोग चुपके-चुपके एक दूसरे को पसंद करते हैं। नाथन शार्प ने कहा यह साइट दोनों को तब तक मैच नहीं करेगी जब तक दोनों एक दूसरे के प्रति क्रश जाहिर नहीं करेंगे।

Image result for facebook dating app

उन्होंने कहा कि किसी रोमांटिक पार्टनर को पाना काफी पर्सनल है इसीलिए हमने यह डेटिंग साइट बनाई है। इसमें सेफ्टी व सिक्युरिटी का काफी ध्यान रखा गया है। इसमें यूज़र्स किसी को भी ब्लॉक करके रिपोर्ट कर पाएंगे और किसी को भी फोटो या वीडियो भेजने से रोक पाएंगे। इसकी खास बात है कि यह पूरी तरह से फ्री होगा। जबकि दूसरी डेटिंग साइट्स फ्री और पेड दोनों तरह के प्लान्स रखती हैं। बता दें कि फेसबुक डेटिंग अभी तक दुनिया के 20 देशों में लॉन्च हो चुकी है। यूरोप में इसे 2020 में लॉन्च करने की योजना है। Facebook ने एक ब्‍लॉग पोस्‍ट के जरिए बताया कि यूजर्स की सुविधा के लिए इस सर्विस को जारी किया जा रहा है। इसमें अभी कई तरह के और फीचर जोड़े जाएंगे। Facebook की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, दुनियाभर के 20 देशों में इस डेटिंग सर्विस को लांच किया गया है। हालांकि, भारतीय यूजर्स के लिए अभी इस सर्विस को उपलब्‍ध नहीं कराया गया है। भारतीय यूजर्स के लिए भी जल्‍द ही इस सर्विस को लांच करने की तैयारी चल रही है। 

इन 20 देशों में मिलेगी डेटिंग सर्विस 

अर्जेंटीना, बोलीविया, ब्राजील, कनाडा, चिली, कोलंबिया,एक्‍वाडोर, गुयाना, लाओस, मलेशिया, मेक्सिको, पैरागुवे, पेरू, फिलीपींस, सिंगापुर, सूरीनाम, थाईलैंड, उरुग्‍वे और वियतनाम में Facebook डेटिंग सर्विस को उपलब्‍ध कराया गया है।

डेटिंग का यह फीचर पूरी तरह से वैकल्पिक है। प्राइवेसी बनाए रखने के लिए फेसबुक एक व्यक्ति की फेसबुक प्रोफाइल से सिर्फ नाम और उम्र का ही इस्तेमाल करेगा। इससे आपके किसी भी घरवाले या रिश्तेदार को पता नहीं चल पाएगा कि आप डेटिंग कर रहे हैं। यूजर ही आप इस डेटिंग सर्विस को चुनेंगे, आपसे एक अलग डेटिंग प्रोफाइल बनाने के लिए कहा जाएगा। इसमें आपको अपने बारे में जानकारी देनी होगी, एक प्रोफाइल फोटो होगी, निजी जानकारी के अलावा कुछ निजी सवालों के जवाब भी शामिल होंगे।


अमेरिका के फेडरल ट्रेड कमीशन ने गूगल पर लगाया 12.24 लाख करोड़ का जुर्माना

अमेरिका के फेडरल ट्रेड कमीशन ने गूगल पर लगाया 12.24 लाख करोड़ का जुर्माना

05-Sep-2019

विश्व की दिग्गज टेक कंपनी गूगल पर अमेरिका के फेडरल ट्रेड कमीशन ने 12.24 लाख करोड़ रुपये (17 करोड़ डॉलर) का जुर्माना लगाया है। कंपनी पर आरोप है कि इसकी सहयोगी और वीडियो शेयरिंग कंपनी यूट्यूब ने गैरकानूनी तरीके से बच्चों का डाटा इकट्ठा किया था, और फिर उसे आगे चलकर अन्य तीसरे पक्ष की कंपनियों के साथ शेयर किया था। इस डाटा को इकट्ठा करने के लिए कंपनी ने माता-पिता से सहमति भी नहीं ली थी। 

गूगल ने एफटीसी और न्यूयॉर्क स्टेट अटॉर्नी के सामने अपनी गलती को मानते हुए जुर्माना भरने के लिए सहमति जता दी है। एफटीसी के चेयरमैन जो सीमंस ने कहा यूट्यूब को बच्चे सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसे में बच्चों की निजी जानकारी को किसी तीसरे पक्ष से साझा करना अमेरिकी कानून का सीधा उल्लंघन है। 

बच्चों के निजता उल्लंघन के मामले में अमेरिका के उपभोक्ता सुरक्षा नियामक फेडरल ट्रेड कमिशन द्वारा लगाया गया यह अब तक का सबसे बड़ा जुर्माना होगा। इस मामले से जुड़े गैर लाभकारी समूह कामर्शियल-फ्री चाइल्डहुड के कार्यकारी अधिकारी जोश गोलिन ने कहा, 'यूट्यूब ने बच्चों के निजता संबंधी कानून को नजरअंदाज करते हुए अवैध रूप से डाटा एकत्र किया और भारी मुनाफा कमाया।'


Google ने लांच किया एंड्राएड ऑपरेटिंग सिस्टम Android 10

Google ने लांच किया एंड्राएड ऑपरेटिंग सिस्टम Android 10

04-Sep-2019

नई दिल्ली 

एंड्राएड ऑपरेटिंग सिस्टम Android 10 को आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया गया है। शुरुआती दौर में एंड्राएड 10 को पिक्सल डिवाइसेज के लिए जारी किया जा रहा है। बाकी एंड्राएड स्मार्टफोन के लिए जल्द ही इसका ग्लोबल स्टेबल वर्जन देखने को मिल सकता है। एंड्राएड के इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम से यूजर्स को बिल्कु नया इंटरफेस और फीचर्स देखने को मिलेगा। हैकर्स के लिए एंड्राएड हमेशा से आसान निशाना रहा है लेकिन कहा जा रहा है एंड्राएड 10 के सिक्यूरिटी फीचर में भी सुधार किया गया है। 

फिलहाल नया ऑपरेटिंग सिस्टम गूगल के पिक्सल 3a से लेकर पिक्सल तक के लिए जारी किया गया है। इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में डार्क मोड दिया गया है। एंड्राएड 10 में गूगल ने यूजर्स की प्राइवेसी को खास ध्यान रखते हुए लोकेशन फीचर में बदलाव किया गया है।

बताया जा रहा है कि एंड्राएड के इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम से फोन की परफॉर्मेंस पहले से काफी बेहतर हो जाएगी। फोन के एप स्पीड से ओपन होंगे। लेकिन फिलहाल ये नया ऑपरेटिंग सिस्टम सिर्फ पिक्सल डिवाइस के लिए है। बाकी कंपनियों के स्मार्टफोन के लिए यह साल के अंत तक रोल आउट किया जा सकता है। 


मोबाइल एप Zao ने  चीन में फैलाई सनसनी, डाउनलोड हुआ इतना कि सर्वर हो गया क्रैश

मोबाइल एप Zao ने चीन में फैलाई सनसनी, डाउनलोड हुआ इतना कि सर्वर हो गया क्रैश

03-Sep-2019

Zao नाम के एक मोबाइल एप्लिकेशन ने चीन में सनसनी फैला रखी है. एप्‍पल एप स्‍टोर पर अपलोड होने के बाद इसे धड़ाधड़ डाउनलोड किया जा रहा है. Zao App के जरिए यूजर्स किसी भी वीडियो क्लिप में अपना चेहरा लगा सकते हैं. इस एप का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इतना शानदार है कि किसी को एडिटिंग का पता तक नहीं चलता. हालांकि इस एप को लेकर प्राइवेसी की चिंताएं भी उठ रही हैं.

शुक्रवार को अपलोड किए गए इस एप Zao ने इतनी तेजी से यूजर्स बटोरे कि सर्वर लगभग क्रैश हो गया. एप डाउनलोड्स को ट्रैक करने वाली App Annie के डेटा के मुताबिक, 1 सितंबर को Zao चीन के iOS स्‍टोर पर सबसे ज्‍यादा डाउनलोड होने वाला एप बन गया.

एप यूज करने से पहले यूजर को सहमति देनी होती है कि Zao के पास उनके चेहरे के इंटेलेक्‍चुअल प्रॉपर्टी (IP) राइट्स होंगे. यानी यूजर्स की तस्‍वीरों का Zao जैसे चाहे वैसे इस्‍तेमाल कर सकता है. कुछ दिन पहले FaceApp को लेकर भी ऐसा ही बवाल मचा था.

दिए गए लिंक पर क्लिक करके डेमो वीडियो देखें https://twitter.com/i/status/1168049059413643265


जंगलों में घास खाता दिखा शेर, वीडियो वायरल

जंगलों में घास खाता दिखा शेर, वीडियो वायरल

30-Aug-2019

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक बूढा शेर खास खाते हुए नजर आ रहा है यह मामला गुजरात का है। वीडियो में देखा जा सकता है कि शेर खड़ा है और घास खा रहा है। शेर को मांसाहारी खाने की आदतें होती हैं। यहां शेर को घास खाता देख सभी लोग हैरान है। इस वीडियो के वायरल होते ही यूजर्स सोशल मीडिया पर अनेक तरह की अटकलें लगाने लगे। 

जिसके बाद गुजरात फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने ट्वीट कर बताया कि जब शेर बूढ़ा हो जाता है तो उसकी पाचनशक्ति कमजोर हो जाती है और उसको शिकार को पचाने में दिक्कत होती है। इस स्थिति में शेर घास खाता है, जिससे उसे उलटी हो जाती है और वह पहले से बेहतर महसूस करता है।

वीडियो के लिए इस लिंक पर जाएँ  https://www.facebook.com/farzana.akhlaq.1/videos/2438831796389058/?t=78


वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने बंद किया M-PESA

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने बंद किया M-PESA

31-Jul-2019

नई द‍िल्‍ली: एम-पैसा बिजनेस को वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने बंद करने का फैसला किया है। जी हां आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (एबीआईपीबीएल) के बंद होने के बाद एम-पैसा को बंद करने का फैसला किया है। इस बात की जानकारी एक शीर्ष अधिकारी ने दी। बैंक शुरू होने के करीब 17 महीने बाद ही एबीआईपीबीएल ने 20 जुलाई को अपना बिजनेस बंद करने की घोषणा की थी। 

वोडाफोन-आइडिया के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर बालेश शर्मा ने कहा कि वोडाफोन एम पैसा का एबीआईपीबीएल के साथ विलय को बंद कर दिया गया है और व्यावसायिक प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स और बिजनेस कॉरेसपॉन्डेंस बंद होने की प्रक्रिया में हैं। वोडाफोन-आइडिया ने अपने भुगतान बैंक के कारोबार को बंद करने के फैसले के कारण जून तिमाही में 210 करोड़ रुपये बट्टे खाते में डाले हैं। वहीं 2019-20 की पहली तिमाही में कंपनी ने कुल 580 करोड़ रुपये बट्टे खाते में डाले हैं। वोडाफोन एम पैसा उन 11 कंपनियों में से एक थी जिन्हें 2015 में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा भुगतान बैंक लाइसेंस दिया गया था। 

अगर आपका भी पैसा बैंक में है तो जल्‍दी निकाल लें। जी हां ग्राहकों को आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक की ओर से भेजे गए मैसेज में बताया गया है कि अपने पैसों को अकाउंट में ट्रांसफर करा सकता है। बता दें कि इसके लिए उन्हें आदित्य बिड़ला पेमेंट बैंक के नजदीकी बैंकिंग पाइंट पर जाना होगा। बैंक का कहना है कि सभी बैंकिंग पाइंट को पैसे वापस करने से जुड़ी जानकारी दे दी गई है। जैसा कि 26 जुलाई के बाद अब कोई भी ग्राहक अपने पेमेंट बैंक खाते में पैसे जमा (एड मनी) नहीं कर पाएगा। ग्राहक 18002092265 पर फोन कर सभी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं। इतना ही नहीं इमेल के जर‍िये भी ग्राहक अपनी बात रख सकते है। ग्राहकों को इस ल‍िंक पर vcare4u@adityabirla.bank. पर मेल करना होगा। 


Amazon लांच कर रहा है मल्टीप्लेयर ऑनलाइन फ्री गेम  ‘लॉर्ड ऑफ द रिंग्स’, PUBG से होगी टक्कर

Amazon लांच कर रहा है मल्टीप्लेयर ऑनलाइन फ्री गेम ‘लॉर्ड ऑफ द रिंग्स’, PUBG से होगी टक्कर

18-Jul-2019

ऑनलाइन गेमिंग की जंग में अमेजन, Tencent और PUBG से दो-दो हाथ करने की तैयारी कर रहा है. अमेजन एक मल्टीप्लेयर ऑनलाइन (MMO) फ्री गेम लाने जा रहा है और ये ‘लॉर्ड ऑफ द रिंग्स’ सीरिज पर आधारित होगा.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस गेम को Leyou के साथ पार्टनरशिप में बनाया जा रहा है. साथ ही पीसी और कंसोल गेमर्स के लिए इसका फ्री वर्जन भी उपलब्ध होगा. अमेजन ने इस महीने की शुरुआत में ही अमेजन गेम स्टूडियो के ब्लॉग पोस्ट में इसके बारे में बताया था. स्टूडियो ने अभी तक इसकी रिलीज डेट जारी नहीं की है लेकिन हम यह उम्मीद कर सकते हैं कि लोगों को यह गेम आने वाले एक या दो सालों में खेलने को मिल सकता है.

चीन को छोड़कर यह गेम दुनिया भर में उपलब्ध कराया जाएगा, जहां अमेजन अपने मार्केटिंग और पब्लिशिंग राइट्स को संभालता है और जहां Leyou भी गेम से रिलेटिड सभी एक्टिविटिज को आसानी से पूरा कर सकता है.

यह गेम दुनिया भर के फैन्स को टॉल्किन की विशाल दुनिया का एक नया और अलग एक्यपीरियंस देगा. यह गेम बाकी गेम्स से बिल्कुल अलग होगा लेकिन इसके फॉरमेट और फ्री होने के कारण यह PUBG (जिसे मोबाइल के साथ-साथ PCs पर भी खेला जाता है) को कड़ी टक्कर देने वाला है.

आपको यह लग रहा होगा कि इस तरह के टॉल्किन वर्ल्ड पर बेस्ड MMO गेम में क्या नया हो सकता है. लेकिन कुछ चौंकाने वाली चीजें मिल सकती हैं क्योंकि अमेजन इसपर बडे़ गेम डेवलपर्स और Leyou के साथ काम कर रहा है. बता दें मशहूर लेखक जे.जे.आर टॉल्किन ने ही ‘लॉर्ड ऑफ द रिंग्स’ लिखा है.

PUBG की शानदार कामयाबी के बाद बड़े प्लेयर इसमें उतरेंगे, इसकी उम्मीद पहले से ही थी, लेकिन क्या अमेजन का गेम भी PUBG की तरह हिट होगा, ये वक्त ही बताएगा.

 


शाओमी का K20 और K20 प्रो स्मार्टफोन लांच

शाओमी का K20 और K20 प्रो स्मार्टफोन लांच

28-May-2019

नई दिल्ली: चाइनीज मोबाइल मेकर शाओमी ने अपनी नई K सीरीज के दो स्मार्टफोन K20 और K20 प्रो लॉन्च किए हैं. वन प्लस 7 और वन प्लस 7 प्रो को टक्कर देने के लिए लॉन्च किए गए K सीरीज के स्मार्टफोन की सबसे बड़ी खूबी 48 मेगापिक्सल के सेंसर वाला ट्रिपल रियर कैमरा सेंसर है. हालांकि शाओमी ने दोनों ही स्मार्टफोन को अभी चीन में लॉन्च किए है और इनकी भारत में उपलब्धता के बारे में कंपनी की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है.

K20 स्मार्टफोन की खूबियां

रेडमी K20 स्मार्टफोन में 6.39 इंच का फुल एचडी प्लस एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है. शाओमी ने अपनी K सीरीज के दोनों ही स्मार्टफोन्स में पॉप अप सेल्फी फीचर का इस्तेमाल किया है. K20 स्मार्टफोन में मिड रेंज का लेटेस्ट क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 730 प्रोसेसर दिया गया है. स्मार्टफोन के 6GB रैम 64GB स्टोरेज और 6GB रैम 128GB स्टोरेज वेरिएंट लॉन्च किए गए हैं. स्मार्टफोन में यूएसबी टाइप C के साथ 27w का फास्ट चार्जर दिया गया है.


K20 प्रो स्मार्टफोन की खूबियां

K20 की तरह K20 प्रो स्मार्टफोन में भी 6.39 इंच का फुल एचडी प्लस एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है. K20 प्रो स्मार्टफोन में क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है. K20 प्रो स्मार्टफोन के भी 6GB रैम और 128GB स्टोरेज, 8GB रैम 256GB स्टोरेज वेरिएंट लॉन्च किए गए हैं.

दोनों स्मार्टफोन्स में कैमरा के फ्रंट पर कोई अंतर नहीं है. स्मार्टफोन में 48 मेगापिक्सल का मैन रियर सेंसर है, जबकि 8 मेगापिक्सल और 13 मेगापिक्सल के दो और सेंसर दिए गए हैं. दोनों ही स्मार्टफोन्स में 20 मेगापिक्सल का पॉप अप सेल्फी कैमरा दिया गया है. दोनों ही स्मार्टफोन्स में 4000mAh की बैटरी दी गई है. K20 और K20 प्रो स्मार्टफोन MIUI 10 पर चलते हैं.

 


नोकिया ने लांच किया 3.2 स्‍मार्टफोन जानें कीमत

नोकिया ने लांच किया 3.2 स्‍मार्टफोन जानें कीमत

22-May-2019

अब नोकिया ने भी अब बजट सेगमेंट की ओंर ध्‍यान देना शुरु कर दिया है, एचएमडी ग्‍लोबल ने भारत में अपनी बजट नोकिया रेंज के अंदर एक और स्‍मार्टफोन लांच किया है, नोकिया 3.2 को ऐसे यूजर्स के लिए उतारा गया है जिन्‍हें ज्‍यादा बैटरी बैकप के साथ फोन में सभी स्‍मार्ट फीचर्स चाहिए। कंपनी के अनुसार नोकिया 3.2 में लगी 4,000mAh की बैटरी लगभग दो दिन का बैकप देती है। इसके दो मॉडल बाजार में मिलेंगे जिसमें 2 जीबी और 16 जीबी इंटरनल मैमोरी वर्जन की कीमत है 8990 रु और 3 जीबी के साथ 32 जीबी इंटरनल मैमोरी मॉडल की कीमत है 10790 रु। 

फीचर्स  फोन की ड्रॉपलेट नॉच 6.26 इंच की TFT LCD स्‍क्रीन को न सिर्फ स्‍टाइलिश बनाता है बल्‍कि 19:9 रेशियो की स्‍क्रीन में कर्व ग्‍लास प्रोटेक्‍शन भी दिया गया है। फोन में क्‍वॉलकॉम स्‍नैपड्रैगन 429 चिपसेट लगा हुआ है जिसके साथ एंड्रायड का पाई ओएस मिलेगा। हम आपको बता दे एंड्रायड पाई में एडाप्‍टिव डिस्‍प्‍ले, डिजिटल वेलबीइंग के अलावा ढेरो नए फीचर्स दिए गए हैं जो नोकिया 3.2 में मिलेंगे।

इसके कैमरे नज़र डाले तो इसका मेन कैमरा 13 मेगापिक्‍सल से लेस है और सेकेंडरी यानी सेल्‍फी कैमरा 5 मेगापिक्‍सल का दिया गया है। तो अगर आप नोकिया के फैन है और बजट के अंदर नया हैंडसेट लेने की सोंच रहे हैं तो 23 मई की सेल में नोकिया 3.2 बुक करना न भूलें।  अगर आपके मन में इससे जुड़ा कोई सवाल है तो हमें कमेंट करके जरूरी बताएं।  


Tata Sky Binge लॉन्च, बिना सेट टॉप बॉक्स के भी 249 रुपये में देख पाएंगे चैनल्स

Tata Sky Binge लॉन्च, बिना सेट टॉप बॉक्स के भी 249 रुपये में देख पाएंगे चैनल्स

17-May-2019

टाटा स्काई (Tata Sky) ने अपनी नई सर्विस टाटा स्काई बिंज (Tata Sky Binge) लॉन्च की है जो कि कंटेंट आधारित है। टाटा स्काई की इस सर्विस को आप अमेजन फायर टीवी स्टिक (Amazon Fire TV Stick) के जरिए इस्तेमाल कर पाएंगे। 

टाटा स्काई बिंज की इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए अमेजन फायर टीवी स्टिक और टाटा स्काई का एडिशन खरीदना पड़ेगा। कस्टमर्स को इस सर्विस के लिए 249 रुपये देने होंगे।

टाटा स्काई बिंज की सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए अमेजन का फायर स्टिक अपने टीवी में लगाना होगा. अगर आपके टीवी में एचडीएमआई (HDMI) पोर्ट है तो आप इसे इस्तेमाल कर सकेंगे। टाटा स्काई बिंज का इस्तेमाल कर आप हॉस्टार, इरोज नॉउ, सन नेक्सट, हंगामा का वीडियो कंटेंट देख पाएंगे और इनकी सर्विस का इस्तेमाल कर पाएंगे। ये सभी ऐप्स एक ही सब्सक्रिप्शन से मिलेंगे जिसके लिए आपको 249 रुपये देने होंगे।

कस्टमर को अपने टाटा स्काई के कंटेंट को देखने के लिए सेट टॉप बॉक्स हटाना नहीं पड़ेगा। कंपनी का कहना है कि इसमें 1,00,000 घंटे का कंटेंट दिया गया है। इसमें बॉलीवुड, हॉलीवुड और क्षेत्रीय भाषा की फिल्में देख पाएंगे। इसके अलावा टीवी कार्यक्रम, शो औ बच्चों के शो भी देख पाएंगे।

टाटा स्काई बिंज ऐप में अमेजन फायर टीवी स्टिक को करना होगा एक्टिवेट..

- सबसे पहले टीवी के एचडीएमआई पोर्ट में अमेजन फायर स्टिक-टाटा स्काई का वर्जन लगाएं।
- टीवी स्क्रीन पर अमेजन फायर टीवी स्टिक को जोड़ना होगा और इसके लिए वाई-फाई चाहिए होगा। वाई-फाई से फायर स्टिक को कनेक्ट करना होगा। 
- अपने अमेजन अकाउंट को लॉग इन करें।
- अपने टाटा स्काई बिंज पैक को एक्टिवेट कर दें। लॉग इन के बाद सभी कंटेंट डाउनलोड होने लगेंगे।


Xiaomi ने लॉन्च की इलेक्ट्रिक मोपेड, एक के रिचार्ज में चलेगी 120 किलोमीटर

Xiaomi ने लॉन्च की इलेक्ट्रिक मोपेड, एक के रिचार्ज में चलेगी 120 किलोमीटर

24-Apr-2019

दिल्ली : स्मार्टफोन बनाने वाली चीन की प्रमुख कंपनी Xiaomi अब मोबाइल की दुनिया से आगे निकल कर लाइफस्टाइल प्रोडक्ट में भी अपनी पैठ बना रही है। अब कंपनी ने मार्केट में अपनी इलेक्ट्रिक मोपेड को पेश किया है। कंपनी की इस मोपेड को ‘Xiaomi HIMO Electric T1’ नाम दिया गया है। इस मोपेड में कंपनी ने 350W का इलेक्ट्रिक मैग्नेट मोटर का प्रयोग किया है जो कि हाई एंड परफॉर्मेंस देता है। इसके अलावा इसमें 90 एमएम चौड़े और 8 एमएम मोटे टायर का प्रयोग किया गया है।

इसके अगले पहिए में हाइड्रोलिक डिस्क ब्रेक और पिछले पहिए में ड्रम ब्रेक का इस्तेमाल किया गया है। इस मोपेड की हेडलाइट भी बेहद खास है। कंपनी का दावा है कि ये हेडलाइट 18,000cd की ब्राइटनेस प्रदान करता है। इसके अलावा इस लाइट की रेंज भी काफी बेहतर है। हाई बीम पर ये 15 मीटर की रेंज देती है और लो बीम पर 5 मीटर की लाइटिंग रेंज प्रदान करती है।

इस मोपेड में कंपनी ने 48V के 14 Ah (एम्पीयर आवर) की बैटरी का प्रयोग किया है। जो कि तकरीबन 60 किलोमीटर तक का रेंज देती है। इसके अलावा ये मोपेड 28 Ah बैटरी पैक के साथ भी उपलब्ध है जो कि 120 किलोमीटर तक का रेंज देती है। फिलहाल कंपनी ने इस मोपेट को चीनी बाजार में ही लांच किया है और इसकी डिलीवरी कंपनी 4 जून से शुरु करेगी। उम्मीद है कि भारतीय बाजार में भी इसे बहुत जल्द पेश किया जाएगा।


Apple ने लॉन्च किया अपडेटेड iPad Mini और iPad Air, क्या है खास जाने

Apple ने लॉन्च किया अपडेटेड iPad Mini और iPad Air, क्या है खास जाने

19-Mar-2019

दिल्ली 

टेक दिग्गज ऐपल ने नए 10.5-इंच iPad Air और अपग्रेडेड iPad mini मॉडल को लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने इन मॉडल्स को कोई नंबर नहीं दिया है, इसकी जगह कंपनी ने इन मॉडल्स को सीधे नया iPad Air और नया iPad mini कहा है. कंपनी ने जानकारी दी है कि नए iPad मॉडल्स में A12 बायोनिक चिप, एक एडवांस्ड रेटिना डिस्प्ले और ऐपल पेंसिल के लिए सपोर्ट दिया गया है.

iPad (2018) और iPad Pro दोनों ही मॉडल्स बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे, हालांकि iPad mini 4 को हटाया जा सकता है. iPad Air (2019) के Wi-Fi मॉडल की शुरुआती कीमत $499 रखी गई है, वहीं Wi-Fi + सेलुलर मॉडल की शुरुआती कीमत $629 रखी गई है. iPad mini के Wi-Fi मॉडल की शुरुआती कीमत $399 और Wi-Fi + सेलुलर मॉडल की शुरुआती कीमत $529 रखी गई है.

भारत में iPad Air के Wi-Fi मॉडल की शुरुआती कीमत 44,900 रुपये और Wi-Fi + सेलुलर मॉडल की शुरुआती कीमत 55,900 रुपये रखी गई है. iPad mini के Wi-Fi मॉडल की शुरुआती कीमत 34,900 रुपये और Wi-Fi + सेलुलर मॉडल की शुरुआती कीमत 45,900 रुपये रखी गई है. iPad Air और iPad mini दोनों ही सिल्वर, स्पेस ग्रे और गोल्ड कलर ऑप्शन में उपलब्ध होंगे. यहां कॉन्फिगरेशन 64GB और 256GB मिलेगा.

ऐपल ने कहा कि नए iPad Air और iPad mini मॉडल्स 27 देशों में Apple.com और ऐपल स्टोर ऐप पर ऑर्डर के जरिए उपलब्ध है. भारत में इसे जल्द ही उपलब्ध कराया जाएगा.

iPad Air (2019) और iPad mini के स्पेसिफिकेशन्स

iPad Air (2019) में 1668x2224 पिक्सल रिजोल्यूशन के साथ  10.5-इंच LED-बैकलिट रेटिना डिस्प्ले दिया गया है. इसमें A12 बायोनिक चिप दिया गया है, जो कंपनी के iPhone XS और iPhone XS Max मॉडलों में भी दिया जाता है. फोटोग्राफी के लिए कंपनी ने टैबलेट के रियर में  8-मेगापिक्सल (f/2.4) का कैमरा दिया है. हालांकि इसमें फ्लैश नहीं है. वहीं फ्रंट में रेटिना फ्लैश सपोर्ट के साथ 7 मेगापिक्सल का कैमरा मौजूद है.

कनेक्टिविटी के लिहाज से iPad Air में Wi-Fi 802.11ac (Wi-Fi 5), ब्लूटूथ 5.0 और ऑप्शन LTE सपोर्ट मौजूद है. इसमें फेस ID नहीं दिया गया है लेकिन टच ID का सपोर्ट मौजूद है.

दूसरी तरफ नए iPad mini की बात करें तो इसमें 1536x2048 पिक्सल रिजोल्यूशन के साथ 7.9-इंच LED-बैकलीट रेटिना डिस्प्ले दिया गया है. बाकी स्पेसिफिकेशन्स iPad Air की तरह हैं. कंपनी ने जानकारी दी है कि iPad (2018) की तुलना में iPad Air (2019) 70 प्रतिशत तक ज्यादा बेहतर परफॉर्मेंस देता है.

कंपनी ने जानकारी दी है कि Apple Pencil को $99 (भारत में 8,500 रुपये) में सेल किया जाएगा. वहीं iPad Air के लिए स्मार्ट की-बोर्ड को $159 ( भारत में 13,900 रुपये) में सेल किया जाएगा. 


यामाहा ने लॉन्च की दो नयी बाइक, कीमत 95 हजार से शुरू

यामाहा ने लॉन्च की दो नयी बाइक, कीमत 95 हजार से शुरू

22-Jan-2019

नयी दिल्ली : यामाहा कंपनी ने एफजेड सीरीज की दो नयी  मोटरसाइकिल भारत में लॉन्च की है. यामाहा मोटर इंडिया (आईवाईएम) ने बयान में कहा कि यामाहा की दोनों नयी मोटरसाइकिलें-एफजेड-एफआई और एफजेडएस-एफआई- उन्नत ब्रेकिंग प्रणाली, एंटी-लॉक ब्रेकिंग प्रणाली (एबीएस) से लैस है. इसमें 149 सीसी का 4 स्ट्रोक, सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया गया है. दिल्ली में एफजेड-एफआई की एक्स-शोरूम कीमत 95,000 रुपये और एफजेड-एस एफआई के दाम 97,000 रुपये है.


Nokia ने भारत में लॉन्च किया सस्ता फोन

Nokia ने भारत में लॉन्च किया सस्ता फोन

04-Jan-2019

दिल्ली 

नोकिया ब्रांड की प्रोमोटर एचएमडी ग्लोबल ने पिछले दिनों Nokia 8.1 स्मार्टफोन लाॅन्च करने के बाद भारत में अपना नया फीचर फोन Nokia 106 (2018) पेश किया है. कंपनी के मुताबिक, Nokia 106 (2018) की सबसे बड़ी खासियत इसकी दमदार बैटरी है, जिसे लेकर यह दावा किया जा रहा है कि इसका स्टैंडबाय 21 दिनों का है. फोन के बाकी फीचर्स की बात करें, तो इसकी बॉडी पॉलीकार्बोनेट की है. इसमें डुअल सिम सपोर्ट के साथ 160x120 पिक्सल रेजॉल्यूशन है.

यह फोन मीडियाटेक का MT6261D प्रोसेसर, 4 एमबी रैम और 4 एमबी स्टोरेज से लैस है. इसके अलावा, फोन में 3.5 एमएम का हेडफोन जैक, एफएम रेडियो और एलईडी फ्लैश लाइट भी दी गयी है. भारत में नोकिया 106 (2018) फिलहाल ग्रे कलर वेरिएंट में मिलेगा और इसकी कीमत 1,299 रुपये है. हालांकि, अलग-अलग वेंडर्स के हिसाब से कीमत में थोड़ा-बहुत अंतर संभव है. इसे नोकिया की वेबसाइट सहित फ्लिपकार्ट, अमेजन और ऑफलाइन प्लेटफॉर्म से खरीदा जा सकता है.


बजाज ने पेश किया नया Pulsar Neon

बजाज ने पेश किया नया Pulsar Neon

29-Nov-2018

दिल्ली 

बजाज ने भारत में अपनी पल्सर का अपग्रेड वर्जन लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने 2019 बजाज पल्सर को “Neon” कलेक्शन कहा है। कंपनी ने इस बाइक को नए कलर और कंट्रास्ट के साथ लॉन्च किया है। कंपनी ने बजाज पल्सर के ब्लैक पेन्ट पर ग्राफिक्स और नए कलर एड किए हैं। पल्सर का नीऑन कलेक्शन बेस वेरिएंट के साथ आया है। इसके रियर में ड्रम ब्रेक दिए गए हैं। इसमें बाकी फीचर्स वही हैं जो इसकी एंट्री लेवल 150CC की पल्सर में हैं। पल्सर 150 का मुकाबला मार्केट में मौजूद Honda CB Unicorn 150, Hero Achiever 150, Yamaha SZ-RR जैसी बाइक्स से है। नई बजाज पल्सर में तीन कलर ऑप्शन मिलेंगे।

इसमें नीऑन रेड, नीऑन यलो और नीऑन सिल्वर और मेट ब्लैक कलर ऑप्शन मिलेगा। नई पल्सर में दिए गए कलर कंट्रास्ट की बात करें तो अगर नीऑन यलो की बात करें तो हेडलैंप के उपर यलो कलर की लाइन दी गई है। इसके अलावा टैंक पर लिखे पल्सर को भी यलो कलर से लिखा गया है। साइड में दिए गए पैनल पर भी यलो कलर दिया गया है। इसके साथ ही अलॉय व्हील के भी थोड़े से हिस्से पर यलो कलर दिया गया है। बाइक के सबसे पीछे दिए गए ग्रिल को भी यलो किया गया है। और ग्रिल के नीचे लिखे 150 को भी यलो कलर में लिखा गया है। वहीं अगर आप रेड या सिल्वर कलर लेते हैं तो यलो की जगह रेड या सिल्वर कलर मिलेगा, बाकी सब एक जैसा ही रहेगा।

इसकी कीमत की बात करें तो दिल्ली में इसकी एक्स शोरूम कीमत 64,998 रुपए रखी गई है।  इंजन की बात करें तो इसमें 149 CC का सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है। इसका इंजन एयर कूल्ड है। बाइक में 5 स्पीड ट्रांसमिशन वाला गियर बॉक्स दिया गया है। इसका इंजन 13.8bHP की पावर जेनरेट करता है। इसके अलावा इसका इंजन 13.4 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है। बाइक के ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो इसके फ्रंट में 240mm की डिस्क प्लेट दी गई है। वहीं इसके रियर में 130mm के ड्रम ब्रेक दिए गए हैं।


डुप्लीकेट कंटेंट अपलोड करने पर चैनल बंद कर देगी यूट्यूब

डुप्लीकेट कंटेंट अपलोड करने पर चैनल बंद कर देगी यूट्यूब

15-Oct-2018

दिल्ली  

यूट्यूब ने अपने वीडियो प्लेटफॉर्म पर बढ़ रहे डुप्लीकेट कंटेंट को लेकर अहम कदम उठाया है। कंपनी ने बताया है कि अब डुप्लीकेट कंटेंट अपलोड करने पर उस चैनल को ही बंद कर दिया जाएगा। माना जा रहा है कि कई पायरेटेड वीडियो यूट्यूब पर वायरल हो जाते हैं, जिन्हें लोग देखने के बाद असली समझ लेते हैं। अब यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम (YPP) का उपयोग करने वाले क्रिएटर को कंपनी द्वारा तैयार किए गए नए रूल्स को फॉलो करना होगा। एनगैजेट की रिपोर्ट के मुताबिक, जो यूजर यूट्यूब के पार्टनर हैं, फिर चाहे वो नए हों या पुराने, उन्हें डुप्लीकेट कन्टेंट को लेकर बनाए गए नए रूल्स को फॉलो करना होगा और अगर वे ऐसा नहीं करेंगे तो उनके चैनल को रिमूव किया जाएगा। 

अब वीडियो डुप्लीकेट हैं या पायरेटेड, अपने-आप कंपनी को शो हो जाएगा।

- थर्ड पार्टी सोर्सेस द्वारा अपलोड हुआ बेमतलब का कंटेंट रिमूव कर दिया जाएगा। 

- यूजर्स द्वारा कई चैनलों पर बार-बार अपलोड हो रहे वीडियो का पता लगाया जाएगा।

- कॉपीराइट टूल्स पर खरा नहीं उतरने वाले वीडियो को रिमूव किया जाएगा

जो क्रिएटर थर्ड पार्टी कंटेंट को अपलोड करते हैं, उनके पास लाइसेंस का होना अनिवार्य है। वहीं, वीडियो में दिखाई गई सामग्री भी सही होनी चाहिए। यूट्यूब ने कहा है कि ज्यादातर मामलों में अगर आपके पास लाइसेंस है तो आप वीडियोज़ को कॉपीराइट रूल्स से बचाते हुए चला सकते हैं, लेकिन अगर आप अन्य चैनलों को मॉनिटर कर उनके वीडियो को कुछ फेर-बदल कर बनाते हैं तो इस पर कदम उठाया जाएगा। 

नए रूल्स को खास तौर पर ऐसे YouTubers  के लिए लाया गया है, जो अन्य चैनलों से वीडियो उठा कर उनमें कुछ बदलाव कर अपलोड कर देते हैं या किसी दूसरे का कंटेंट अपने वीडियो में दिखाते हैं। अब नए रूल्स के तहत यूट्यूब पर मौजूद वीडियोज़ की क्वालिटी में इजाफा होगा। 


गूगल बंद कर रहा है अपने सोशल नेटवर्क ‘गूगल प्लस’

गूगल बंद कर रहा है अपने सोशल नेटवर्क ‘गूगल प्लस’

09-Oct-2018

सैन फ्रांसिस्को: गूगल ने उपभोक्ताओं द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले अपने सोशल नेटवर्क गूगल+ (गूगल प्लस) को बंद करने की सोमवार को घोषणा की. गूगल ने कहा है कि इस सोशल नेटवर्किंग साइट को बंद करने से पहले उसने उस बग को ठीक कर लिया था, जिसकी वजह से 50,000 लोगों के अकाउंट में निजी डाटा में सेंध लगाई गई थी. अमेरिका की दिग्गज इंटरनेट कंपनी ने कहा कि उपभोक्ताओं के लिए ‘गूगल+ ’ का सूर्यास्त हो गया. 

यह सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक को चुनौती देने में विफल रही थी. गूगल के एक प्रवक्ता ने ‘गूगल+’ को बंद करने की मुख्य वजह बताते हुए कहा कि गूगल+ को बनाने से लेकर प्रबंधन में काफी चुनौतियां थी जिसे ग्राहकों के आशा के अनुरूप तैयार किया गया था, लेकिन इसका कम इस्तेमाल किया जाता था.  उन्होंने कहा कि यही इसके बंद होने की वजह है.


Previous123Next