Previous1234567Next
कुंबले का मानना - भारत नहीं, ऑस्ट्रेलिया इस बार विश्व कप जीतने का दावेदार

कुंबले का मानना - भारत नहीं, ऑस्ट्रेलिया इस बार विश्व कप जीतने का दावेदार

18-May-2019

नई दिल्ली। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले ने विश्व कप के लिए अपनी पसंदीदा टीम घोषित कर दी है। कुंबले ने जो टीम चुनी है वह वास्तव में विश्व कप की दावेदार मानी जा रही है लेकिन इसमें टीम इंडिया का नाम शामिल ना होना जरूर चौंकाता है। आपको बता दें कि इससे पहले भी कुंबले आईपीएल की अपनी ड्रीम टीम चुनने को लेकर सुर्खियों में आए थे। तब उन्होंने टीम में विराट कोहली को जगह नहीं दी थी और बाद में इसका कारण ऋषभ पंत को टीम में लेना बताया था। 

अब विश्व कप जीतने की दावेदार टीम में भारत का नाम ना लेकर कुंबले फिर से लाइमलाइट में हैं। कुंबले का मानना है कि ऑस्ट्रेलिया इस बार विश्व कप जीतने का दावेदार है क्योंकि यह टीम इंग्लैंड में शानदार प्रदर्शन करती है। गौरतलब है कि यह विश्व कप भी इंग्लैंड में हो रहा है। हालांकी कुंबले ने शानदार फॉर्म में चल रही इंग्लिश टीम को भी अपनी पसंदीदा नहीं माना है। कुंबले को पूरा यकीन है कि ऑस्ट्रेलिया की टीम सेमीफाइनल में क्वालीफाई कर लेगी। 

आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया इस समय मौजूद विश्व चैंपियन भी है। इस टीम ने 2015 के विश्व कप में न्यूजीलैंड को फाइनल में हराकर यह खिताब अपने नाम किया था। हाल ही में टीम में स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की भी वापसी हो चुकी है। कुंबले का मानना है इंग्लैंड का ये विश्व कप ऑस्ट्रेलिया का छठा खिताब भी हो सकता है। क्रिकेट नेक्सट से बात करते हुए उन्होंने बताया, 'ऑस्ट्रेलिया की टीम विश्व कप में हमेशा शानदार खेल दिखाती आई है और उनके पास टीम भी मजबूत है। वे इंग्लिश परिस्थितियों को भी बखूबी समझते हैं और मुझे लगता है कि उनमें इस बार का खिताब जीतने की पूरी काबिलियत है।' 


मोहम्मद आमिर की हुई पाकिस्तान वर्ल्ड कप टीम में वापसी, आसिफ अली भी शामिल

मोहम्मद आमिर की हुई पाकिस्तान वर्ल्ड कप टीम में वापसी, आसिफ अली भी शामिल

16-May-2019

लाहौर: पाकिस्तान क्रिकेट प्रबंधकों ने आखिरकार अपने अनुभवी लेफ्ट आर्म सीमर मोहम्मद आमिर (Mohammad Amir is in Pak World Cup team) और बल्लेबाज आसिफ अली को कुछ ही दिन बाद इंग्लैंड में शुरू हो रहे वर्ल्ड कप के लिए पाक टीम में शामिल करने का फैसला किया है.  चीफ सेलेक्टर इंजमाम-उल-हक और मुख्य कोच मिकी ऑर्थर के बीच इस बाबत बात होने के बाद इन दोनों खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप टीम में चुनने का फैसला किया गया. पिछले काफी समय से आमिर (Mohammad Amir) अपनी चिर-परिचित फॉर्म में नहीं थे. आमिर (Mohammad Amir) को वर्ल्ड कप के लिए घोषित मूल टीम में नहीं चुना गया था. 

वहीं आसिफ अली इंग्लैंड दौरे में खेली जा रही सीरीज में पाक टीम का हिस्सा हैं. आसिफ अली ने इंग्लैंड के खिलाफ दो वनडे मुकाबलों में अच्छा प्रदर्शन किया. जहां दूसरे वनडे में उन्होंने 36 गेंदों पर 51 रन की पारी खेली, तो वहीं तीसरे वनडे में आसिफ ने अर्द्धशतक जड़ा. इस पचासे ने सेलेक्टरों को खासा प्रभावित किया. हालांकि, इन दिनों चिकेनपॉक्स से पीड़ित चल रहे आमिर को आखिरी दो वनडे मुकाबले में गेंदबाजों के खराब प्रदर्शन का फायदा मिला. 

दूसरे और तीसरे वनडे के बाद खुद इंजमाम ने आमिर की वापसी की बाद कही थी, तो कुछ दिन पहले वसीम अकरम ने भी आमिर के समर्थन में बयान जारी किया था. 30 मई से शुरू हो रहे वर्ल्ड कप से पहले पाकिस्तान को इंग्लैंड के खिलाफ दो वनडे मैच अभी और खेलने हैं.

बता दें कि सभी टीमों ने वर्ल्ड कप के लिए अपनी-अपनी टीम का ऐलान कर दिया है, लेकिन 22 मई से पहले आईसीसी की बिना मंजूरी के टीम में बदलाव किया जा सकता है. अगर बाद में कोई बदलाव करना है, तो उसके लिए आईसीसी से परमीशन लेनी होगी.  बता दें कि मोहम्मद आमिर और आसिफ अली को आबिद अली और फहीम अशरफ के स्थान पर टीम में चुना गया है. 

 


इंग्लैंड के पूर्व स्टार फुटबाॅलर पर कोर्ट ने 6 महीने तक गाड़ी चलाने पर बैन लगाया

इंग्लैंड के पूर्व स्टार फुटबाॅलर पर कोर्ट ने 6 महीने तक गाड़ी चलाने पर बैन लगाया

10-May-2019

नई दिल्ली। इंग्लैंड फुटबॉल टीम के पूर्व स्टार फुटबॉलर डेविड बेकहम अब रोड़ पर 6 महीने तक गाड़ी नहीं चला सकेंगे । ब्रिटेन की ब्रोमले मजिस्ट्रेट कोर्ट ने बेकहम को 6 महीने तक गाड़ी नहीं चलाने का आदेश दिया है। बेकहम गाड़ी चलाते वक्त फोन का प्रयोग करने में दोषी पाए गए हैं। कोर्ट ने गुरुवार को बैकहम को गाड़ी चलाते समय अपने फोन का उपयोग करने के कारण छह महीने के लिए ड्राइविंग से अयोग्य घोषित कर दिया गया है। 

44 साल के बैकहम बहुत पहले ही फुटबॉल जगत को अलविदा कह चुके हैं। बेकहम पर आरोप था कि वे पिछले साल 21 नवंबर को सेंट्रल लंदन की ग्रेट पोर्टलैंड स्ट्रीट पर कार चलाते समय मोबाइल पर बात कर रहे थे। बेकहम ने ब्रोमले मजिस्ट्रेट कोर्ट में खुद पर लगा आरोप स्वीकार कर लिया। कोर्ट ने उनके लाइसेंस पर 6 पेनल्टी पॉइंट्स लगाए। इसका मतलब है कि वे 6 महीने तक गाड़ी चलाने के लिए अयोग्य हो गए हैं। 

पुलिस ने एक आम नागरिक की शिकायत पर बेकहम के खिलाफ मामला दर्ज किया था। व्यक्ति का कहना था कि उसने 43 साल के फुटबॉलर को कार चलाते समय मोबाइल पर बात करते हुए देखा था। कोर्ट ने उन पर 200 पौंड (करीब 18 हजार रुपए) का जुर्माना भी लगाया है। बेकहम गुरुवार को कोर्ट में पेश हुए थे। डेविड बेकहम पर 1999 में भी 8 महीने के लिए ड्राइविंग करने पर प्रतिबंध लग चुका है।


चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर मुंबई इंडियंस फ़ाइनल पहुंची

चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर मुंबई इंडियंस फ़ाइनल पहुंची

08-May-2019

आईपीएल सीजन 12 के पहले क्वालीफायर में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को एक बार फिर उसके घर में हराकर फाइनल में कदम रखा है। मुंबई की जीत में हीरो रहे सूर्यकुमार यादव ने शानदार मैच जीताऊ पारी खेली। जिसके चलते मुंबई ने कम स्कोर वाले मैच को 6 विकेट से अपने नाम किया।

इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट कॉम के अनुसार, चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन 4 विकेट गिरने के बावजूद उनकी टीम सिर्फ 132 रन बना पाई। मुंबई ने सूर्यकुमार यादव की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत लक्ष्य हासिल कर लिया।
सूर्यकुमार ने 54 गेंद में 71 रनों की पारी खेली। रोहित शर्मा के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आये सूर्या को मुरली विजय ने कैच छोड़कर मौका दे दिया।

इसके बाद उन्होंने चेन्नई की विकेट पर स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी की। इमरान ताहिर और रविन्द्र जडेजा के खिलाफ उन्होंने लगातार आक्रमण जारी रखा और उन्हें हमेशा बैकफूट पर ही रखा।

मुंबई इंडियंस ने अपने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक के विकेट जल्दी खो दिया था। इसके बाद ईशान किशन के साथ सूर्यकुमार यादव ने शानदार साझेदारी बनाकर टीम को जीत के करीब ला दिया।


क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने खरीदी दुनिया की सबसे महंगी कार, बने पहले खरीदार

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने खरीदी दुनिया की सबसे महंगी कार, बने पहले खरीदार

03-May-2019

नई दिल्ली : रोनाल्डो आजकल दुनिया की सबसे महंगी कार बुगाटी ला वोइतूर नोइर (Bugatti La Voiture Noire) खरीदने के लिए चर्चाओं में बने हुए हैं। बुगाटी ने बिना रोनाल्डो का नाम लिए इस बात की इस बात की पुष्टि कर दी है कि उनको इस कार के लिए एक खरीदकार उन्हें मिल गया है। इस स्पोर्ट्स कार की कीमत 9.5 मिलियन पाउंड ( करीब साढ़े 86 करोड़ भारतीय रुपए) के आसपास है। 

बुगाटी की इस कार के डिजायन की बात करें तो ये 1936 और 1938 में बनी बुगाटी टाइप 57 एससी अटलांटिक की स्टाइल जैसी है। इस कार में 8.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड डब्ल्यू-16 इंजन है, जो 260 मील प्रति घंटे (लगभग 418 किमी. प्रति घंटा) की रफ्तार दे सकता है। हालांकि रोनाल्डो कम से कम एक और दो साल के लिए इस कार को नहीं चला पाएंगे, क्योंकि यह मॉडल अभी भी अपने प्रारंभिक स्वरूप में ही है और उसमें काफी कुछ अपडेट किया जाना बाकी है। 


IPL 2019: दिल्ली के खिलाफ छाए सुरेश रैना, दर्ज किए ये रिकॉर्ड

IPL 2019: दिल्ली के खिलाफ छाए सुरेश रैना, दर्ज किए ये रिकॉर्ड

02-May-2019

नई दिल्ली : चेन्नई सुपर किंग्स(Chennai Super Kings) की तरफ से खेलने वाले सुरेश रैना(Suresh Raina) भले ही टीम इंडिया में जगह नहीं बना पा रहे हैं, लेकिन आईपीएल(IPL) के जरिए वो आज भी फैंस के दिलों में बसे हुए हैं। रैना ने बुधवार आईपीएल सीजन-12 के 50वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने 37 गेंदों में 59 रनों की पारी खेली जिसमें 1 छक्का और 8 चौके शामिल रहे। इसके साथ ही रैना ने इस मैच के दाैरान अपने नाम 3 बड़े रिकाॅर्ड दर्ज कर लिए हैं।

क्या हैं वो 3 रिकाॅर्ड आइए जानें- 

1. कैच का शतक रैना ने आईपीएल में कैच का शतक पूरा कर लिया है। जी हां, रैना आईपीएल में 100 कैच लपकने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने यह उपलब्धि पृथ्वी शॉ का कैच लेते हुए अपने हुए हासिल क। अपने 100 कैच पूरे करने के लिए रैना को 10 मैचों का इंतजार करना पड़ा है। रैना के बाद दूसरे नंबर पर एबी डिविलियर्स हैं जिन्होंने 84 कैट लपके हैं। वहीं रोहित शर्मा 82, किरोन पोलार्ड 80 व विराट कोहली 70 कैच लपक चुके हैं। 

2. बनाया अर्धशतकों का खास रिकॉर्ड रैना ने इस दाैरान अर्धशतकों का भी एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया है। रैना ने जैसे ही अर्धशतक पूरा किया तो वह टी20 क्रिकेट में 50 या इससे अधिक रनों की पारी खेलने वाले पांचवें भारतीय बन गए। टी 20 में सर्वाधिक 50 से अधिक पारी खेलने का रिकाॅर्ड विराट कोहली के नाम हैं। ये हैं पचास बार 50+ टी20 स्कोर बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज 1. विराट कोहली - 60 बार 2. रोहित शर्मा - 54 बार 3. शिखर धवन - 53 बार 4. गौतम गंभीर - 53 बार 5. सुरेश रैना - 50 बार 

3. हर सीजन में किया यह कमाल यह जानकर आपको हैरानी होगी कि रैना आईपीएल के हर सीजन में 300 से ज्यादा रन बनाने वाले इकलाैते बल्लेबाजी हैं। इस सीजन में वह अबतक खेले 13 मैचों में 306 रन बना चुके हैं। बता दें कि आईपीएल के अभी तक 12 सीजन हो चुके हैं। उन्होंने सर्वाधिक रन आईपीएल 2013 में बनाए थे जब उनके बल्ले से 18 मैचों में 548 रन निकले थे। 


विश्वकप के लिए वेस्टइंडीज टीम का ऐलान, लगभग डेढ़ साल बाद आंद्रे रसेल की वापसी

विश्वकप के लिए वेस्टइंडीज टीम का ऐलान, लगभग डेढ़ साल बाद आंद्रे रसेल की वापसी

25-Apr-2019

दिल्ली : 30 मई से इंग्लैंड और वेल्स में शुरु होने वाले आईसीसी क्रिकेट विश्वकप के लिए आखिरी टीम विंडीज़ ने भी अपने 15 सदस्यों का ऐलान कर दिया है. वेस्टइंडीज़ की इस टीम में विस्फोटक बल्लेबाज़ ऑल-राउंडर आंद्रे रसेल की वापसी हुई है. रसेल को आईपीएल में शानदार प्रदर्शन का ईनाम दिया गया है. आंद्रे रसेल ने हाल में आईपीएल में शानदार खेल दिखाया है, उन्होंने अब तक खेले कुल 9 मैचों में 218 के विस्फोटक स्ट्राइक रेट से 392 रन बनाए हैं. जिसके बाद विंडीज़ बोर्ड के चयनकर्ताओं ने ये फैसला लिया.

रसेल ने वेस्टइंडीज़ टीम के लिए साल 2018 जुलाई में आखिरी वनडे खेला था, जिसके बाद अब उन्हें सीधे विश्वकप की टीम में जगह मिल गई है. क्रिकेट वेस्ट इंडीज के अंतरिम चेयरमैन रॉबर्ट हायन्स ने कहा, ''जेसन होल्डर जैसे कप्तान और लोअर मिडिल ऑर्डर में आंद्रे रसेल जैसे खिलाड़ियों के होने से हमारी बल्लेबाज़ी को अधिक शक्ति मिलेगी. जिससे हमारे विश्वकप जीत की संभावनाएं अधिक बढ़ गई हैं.''

साथ ही टीम में आंद्रे रसेल को चुने जाने पर उन्होंने कहा, 'मैंने कुछ दिन पहले आंद्रे रसेल से बात की थी. उसको घुटने के पीछे कुछ दर्द था लेकिन उसने कहा कि वो विश्व कप तक फिट हो जाएगा. उसने काफी रन बनाए हैं और हम उसे बैटिंग ऑलराउंडर के तौर पर इस्तेमाल करेंगे.'

रसेल के अलावा क्रिस गेल को भी टीम जगह दी गई है. इसके अलावा टीम में कई युवा खिलाड़ी भी हैं जिन्होंने हाल में अच्छा प्रदर्शन किया है.

विश्वकप के लिए विंडीज़ की टीम:

जेसन होल्डर (कप्तान), आंद्रे रसेल, एश्ले नर्स, कार्लोस ब्रैथवेट, क्रिस गेल, डैरेन ब्रावो, एविन लुइस, फैबियन एलेन, कीमर रोच, निकोलस पूरन, ओशाने थॉमस, शाई होप, शैनन गैब्रियल, शेल्डन कोटरेल, शिमरॉन हेटमेयर. 

 


महिलाओं के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी मामले में BCCI लोकपाल ने हार्दिक पांड्या और केएल राहुल पर लगाया 20 लाख रुपये का जुर्माना

महिलाओं के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी मामले में BCCI लोकपाल ने हार्दिक पांड्या और केएल राहुल पर लगाया 20 लाख रुपये का जुर्माना

20-Apr-2019

दिल्ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की लोकपाल कमिटी ने शनिवार (20 अप्रैल) को भारतीय क्रिकेटरों केएल राहुल और हार्दिक पांड्या पर एक टीवी शो पर महिलाओं के बारे में की गई आपत्तिजनक टिप्पणी के लिए 20-20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। बीसीसीआई लोकपाल के अनुसार, ये दोनों खिलाड़ी एक-एक लाख रुपये 10 शहीद पैरा मिलिट्री फोर्स के कॉन्सटेबल की फैमिली को देंगे, जबकि इतनी ही राशि भारत के ब्लाइंड क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए देंगे। इन दोनों का यह राशि 4 सप्ताह के अंदर जमा करानी पड़ेगी। बीसीसीआई लोकपाल का आदेश है कि अगर केएल राहुल और हार्दिक पांड्या तय समय के अंदर ये राशि जमा नहीं करवाते हैं, तो BCCI उनकी मैच फीस से ये राशि काट सकता है।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त लोकपाल न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) डीके जैन ने ‘काफी विद करण’ कार्यक्रम में विवादित बयान देने के मामले में राहुल और पंड्या को पिछले सप्ताह नोटिस जारी करके उन्हें सुनवाई के लिए पेश होने का निर्देश दिया था। जैन ने पूर्व सीएजी विनोद राय की अध्यक्षता वाली सीओए को मामले की रिपोर्ट सौंपी। चैट शो का विवादास्पद एपिसोड जनवरी के पहले हफ्ते में प्रसारित हुआ था जिसके बाद काफी विवाद हुआ था। सोशल मीडिया पर दोनों क्रिकेटरों की कड़ी आलोचना हुई थी, जिसके बाद इन दोनों को सस्पेंड कर दिया गया था। इस विवाद के चलते ही इन दोनों खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया दौरे के बीच में ही बुला लिया गया था।


विश्व कप के लिए श्रीलंका ने घोषित की टीम, मैथ्यूज की वापसी

विश्व कप के लिए श्रीलंका ने घोषित की टीम, मैथ्यूज की वापसी

18-Apr-2019

नई दिल्ली : दिमुथ करुणारत्ने को विश्व कप टीम का कप्तान घोषित करने के एक दिन बाद श्रीलंका ने विश्व कप के लिए अपनी पंद्रह सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है. टीम में लाहिरू थिरमाने, जीवन मेंडिस, अविष्का फरनांडो, जेफ्रे वैंडरसे और मलिंद सिरिवर्दन को शामिल कर चयनकर्ताओं ने सबको चौंकाने वाला काम किया है.

इसके साथ ही चोट से उबरने के बाद पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज की टीम में वापसी हो गई है. विकेटकीपर बल्लेबाज कुशल परेरा को भी चोट से उबरने के बाद टीम में शामिल कर लिया गया है. कुशल निरोशन डिकवेला की जगह लेंगे. इसके साथ ही चयनकर्ताओं ने कुशल मेंडिस और धनंजय डिसिल्वा पर अपना भरोसा कायम रखा है. चयनकर्ताओं ने लसिथ मलिंगा को गेंदबाजी की कमान सौंपी है. कयास लगाए जा रहे हैं कि यह लसिथ का अंतिम विश्व कप होगा. लसिथ के साथ सुरंगा लकमल और नुवान प्रदीप तेज गेंदबाजी की कमान संभालेंगे.

वहीं फिरकी गेंदबाज के रुप में टीम में लेग स्पिनर वैंडरसे को जगह दी गई है. टीम के चार स्टैंडबाई खिलाड़ियों के रुप में ओशादा फरनांडो, कसुन रजीथा, वानिंदू हसरंगा और एंजेलो परेरा को जगह दी गई है.

टीम- दिमुथ करुणारत्ने(कप्तान), अविष्का फरनांडो, लाहिरू थिरमाने, कुशल परेरा(विकेटकीपर), कुशल मेंडिस, धनंजय डीसिल्वा, जीवन मेंडिस, मलिंद सिरिवर्दन, एंजेलो मैथ्यूज, थिसारा परेरा, इशूरू उडाना, लसिथ मलिंगा, सुरंगा लकमल, जेफ्रे वैंडरसे, नुवान प्रदीप, ओशादा फरनांडो, कसुन रजीथा, वानिंदू हसरंगा और एंजेलो परेरा


WOLRD CUP के लिए टीम इंडिया का ऐलान, जडेजा-कार्तिक-विजय शंकर भी शामिल

WOLRD CUP के लिए टीम इंडिया का ऐलान, जडेजा-कार्तिक-विजय शंकर भी शामिल

15-Apr-2019

दिल्ली 

12वें आईसीसी वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है. मुंबई में सोमवार को 'क्रिकेट के महासमर' के लिए 15 सदस्यीय भारतीय दल चुना गया. अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने टीम की घोषणा की. टीम में ऋषभ पंत को जगह नहीं दी गई है. दिनेश कार्तिक को मौका दिया गया है. बीसीसीआई की चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने कहा कि बड़े मैचों में विकेटकीपिंग के अनुभव के कारण कार्तिक को चुना गया. विश्व कप-2019 इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई से 14 जुलाई तक खेला जाएगा. बीसीसीआई ने अपने ट्विटर हैंडल पर उन खिलाड़ियों के नाम जारी किए, जिन्हें वर्ल्ड कप का टिकट मिला है.

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, एमस धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, मो. शमी, रवींद्र जडेजा

विश्व कप टीम की घोषणा करने की आखिरी तारीख 23 अप्रैल है, लेकिन बीसीसीआई ने आठ दिन पहले ही टीम का ऐलान कर दिया.

 
 
 

एशियन चैंपियन गोला फेंक खिलाड़ी मनप्रीत कौर पर लगा 4 साल का बैन

एशियन चैंपियन गोला फेंक खिलाड़ी मनप्रीत कौर पर लगा 4 साल का बैन

10-Apr-2019

एजेंसी 

नई दिल्ली। एशियन चैंपियन गोला फेंक खिलाड़ी मनप्रीत कौर के ऊपर नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (नाडा) ने चार साल का बैन लगा दिया है। यह बैन एक ऐसे समय लगाया गया है जब मनप्रीत का नमूना चार बार पॉजिटिव पाया गया। नाडा के डोपिंग रोधी अनुशासनात्मक पैनल के अनुसार मनप्रीत पर यह प्रतिबंध चार साल के लिए लागू रहेगा जिसकी शुरुआत 20 जुलाई 2017 से होगी। 

नाडा के निदेशक ने इस दौरान पीटीआई से बात करते हुए बताया, 'जी हां, मनप्रीत कौर चार साल के लिए निलंबित की जा चुकी हैं। उनके पास अब भी एंटी डोपिंग अपील पैनल के सामने अपील करने का विकल्प खुला हुआ है।' क्योंकि मनप्रीत के ऊपर निलंबन 20 जुलाई से प्रभावी माना जाएगा, इसका सीधा मतलब यह हुआ कि मनप्रीत कौर को अब 2017 में भुवनेश्वर में हुए एशियाई चैंपियनशिप में मिले गोल्ड मेडल और अपने नेशनल रिकॉर्ड को गंवाना होगा। जानकारी के मुताबिक उनके नमूने को 2017 में चार बार पॉजिटिव पाया गया था। वे मेटेनेलॉन नाम के स्टेराइड से पॉजिटिव पाई गई। 

पहली बार उनको पॉजिटिव तब पाया गया था जब वे एशियन ग्रांड प्रीक्स, जिन्हुआ में शिरकत कर रही थी। उसके बाद जून में पटियाला फेडरेशन कप के दौरान, फिर तीसरी बार भुवनेश्वर में एशियन एथेलेटिक्स चैंपियनशिप के समय जो 6 जुलाई को हुई थी। उन्होंने इन सभी प्रतियोगिताओं में गोल्ड मेडल झटका था। जबकि उन्होंने जिन्हुआ में 18.86 मीटर की दूरी तय कर नेशनल रिकॉर्ड भी बनाया था। ये सब अब उनसे वापस ले लिए जाएंगे। 


IPL में सट्टा लगाने के आरोप में गिरफ्तार होने के बाद जमानत पर छूटे महिला टीम के पूर्व कोच ने खुद को बताया बेकसूर

IPL में सट्टा लगाने के आरोप में गिरफ्तार होने के बाद जमानत पर छूटे महिला टीम के पूर्व कोच ने खुद को बताया बेकसूर

03-Apr-2019

नई दिल्ली : मीडिया रिपोर्ट 

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच तुषार अरोठे ने आईपीएल मैच पर कथित तौर पर सट्टा लगाने के आरोप में गिरफ्तार होने के एक दिन बाद जमानत पर छूटने के साथ खुद को बेकसूर बताया.अरोठे ने कहा ,‘क्रिकेट मेरी आजीविका है. मैं आज जो कुछ भी हूं, क्रिकेट की वजह से हूं. मैं इस तरह का काम कभी नहीं करूंगा. जीवन में एक पैसा इधर-उधर नहीं किया है .’

बड़ौदा के लिए 114 प्रथम श्रेणी मैच खेल चुके अरोठे ने कहा,‘ऐसा करने के बारे में छोड़िए. मैंने कभी ऐसा सोचा भी नहीं.’52 साल के अरोठे और 18 अन्य को पुलिस ने दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच आईपीएल मैच पर सट्टा लगाने के आरोप में गिरफ्तार किया था. वडोदरा के पुलिस आयुक्त जयदीप सिंह जडेजा ने कहा,‘अरोठे महिला क्रिकेट टीम के पूर्व कोच हैं. वह उन 19 व्यक्तियों में शामिल हैं, जिन्हें मंगलवार रात आईपीएल मैच पर सट्टा लगाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया.’ अरोठे को 2017 में महिला टीम का कोच बनाया गया था. उनके कार्यकाल में महिला टीम विश्व कप 2017 फाइनल में पहुंची. उनके बेटे ऋषि भी बड़ौदा के लिए खेलते हैं.


हार्दिक पांड्या ने जड़ा IPL 2019 का सबसे लंबा छक्का

हार्दिक पांड्या ने जड़ा IPL 2019 का सबसे लंबा छक्का

29-Mar-2019

नई दिल्ली। आईपीएल के शुरू होते ही फैंस की नजरें इसकी ओर बनी रहती हैं कि काैन खिलाड़ी सबसे ज्यादा रन बनाएगा और काैन सबसे लंबा सिक्स मारेगा। इसी बीच क्रिकेट फैंस को मुंबई इंडियंस के आलराउंडर हार्दिक पांड्या के बल्ले से आईपीएल 2019 का सबसे लंबा छक्का देखने को मिला है। उन्होंने यह छक्का सीजन के सातवें मुकाबले में राॅयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के खिलाफ जड़ा जिसकी लंबाई 103 मीटर रही। पांड्याद का यह लंबा छक्का देख स्टेडियम में बैठे दर्शक भी हैरान रह गए थे। 

यह नजारा उस समय देखने को मिला जब मुंबई की पारी का आखिरी ओवर बेंगलुरू के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज फेंकने आए। ओवर की पांचवीें गेंद सिराज ने याॅर्कर फेंकने की कोशिश की, लेकिन पांड्या ने उसे डिप मिड की ओर जोरदार शाॅट के साथ भेज दिया। गेंद सीधी स्टेडियम के बाहर जा पहुंची। पांड्या खुद अपने इस बड़े शाॅट को देख हैरान से रह गए और सबको अपने बाइसेप्स दिखाने लगे। वहीं विराट कोहली भी पांड्या के शाॅट को देख हैरान से नजर आए। बता दें कि पांड्या ने इस मैच में 14 गेंदों में नाबाद 32 रनों की पारी खेली थी, जिसमें 2 चाैके व तीन छक्के शामिल रहे। 


आम्रपाली ग्रुप ने नहीं दिए धोनी के 40 करोड़, सुप्रीम कोर्ट पहुंचे धोनी

आम्रपाली ग्रुप ने नहीं दिए धोनी के 40 करोड़, सुप्रीम कोर्ट पहुंचे धोनी

27-Mar-2019

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आम्रपाली ग्रुप के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करते हुए धोनी ने आम्रपाली ग्रुप से उनका बकाया 40 करोड़ रु दिलवाने की मांग की है। महेंद्र सिंह धोनी 6 साल तक आम्रपाली ग्रुप के ब्रांड एंबेसडर थे। उन्होंने कहा कि लंबे समय तक कंपनी का चेहरा रहने के बाद भी उनको बकाया राशि नहीं मिली है। 

सुप्रीम कोर्ट आम्रपाली के खिलाफ हजारों होम बायर्स की याचिका पर सुनवाई कर रहा है। आम्रपाली समूह के सीएमडी अनिल शर्मा और दो डायरेक्टर्स भी इस मामले में पुलिस हिरासत में हैं। धोनी इस समूह के साथ 6 साल तक जुड़े रहे, लेकिन 2016 में जब कंपनी द्वारा ठगे गए होम बायर्स ने सोशल मीडिया पर इस विकेटकीपर के खिलाफ अभियान छेड़ा तो उन्होंने आम्रपाली से करार खत्म कर लिया था। धोनी के अलावा उनकी पत्नी साक्षी भी इस ग्रुप का हिस्सा थीं। 

सुप्रीम कोर्ट ने आम्रपाली समूह की सभी संपत्तियों को जब्त करने का आदेश दिया है। एमएस धोनी भी अपने वित्तीय हित की रक्षा के लिए देश की सर्वोच्च अदालत पहुंचे हैं। एमएस ने याचिका दायर करते हुए कोर्ट से कहा है कि उनके हितों की रक्षा के लिए समूह में फंसी 40 करोड़ की बकाया राशि उन्हें दिलाई जाए। 


मुझसे बेहतर खिलाड़ी टीम में नहीं हैं, श्रेयस अय्यर ने चयनकर्ताओं पर साधा निशाना

मुझसे बेहतर खिलाड़ी टीम में नहीं हैं, श्रेयस अय्यर ने चयनकर्ताओं पर साधा निशाना

18-Mar-2019

नई दिल्ली। आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर अपनी टीम को आगे ले जाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। वहीं खुद अय्यर भी चाहेंगे कि वह अच्छा प्रदर्शन कर भारतीय टीम में शामिल हो सकें। हालांकि, वह भारतीय टीम के लिए 6 वनडे और इतने ही टी20 मैच खेल चुके हैं।

इस दाैरान उन्होंने अपने प्रदर्शन से 42.00 की अच्छी औसत से 210 रन बनाकर सबका दिल भी जीता लेकिन बावजूद इसके उन्हें टीम में जगह नहीं मिली। वहीं इनका विश्व कप खेलने का सपना भी अधूरा रह गया। इस बीच अय्यर ने प्रेस काॅफ्रेंस के दाैरान भारतीय टीम में जगह ना पाने के सवाल पर टीम चयनकर्ताओं पर निशाना साधा है। 

अय्यर ने किचयनकर्ताओं को लगता है कि जो खिलाड़ी टीम में खेल रहे है वो मुझसे बेहतर हैं, लेकिन मैं ऐसा नहीं सोचता। मुझसे कहा है, कि प्रत्येक व्यक्ति को एक अवसर मिलेगा। उन्होंने मुझसे कहा है कि मैं शानदार प्रदर्शन करता रहू. हालांकि, मैं पिछली कई वर्षों से अच्छा प्रदर्शन कर रहा हूं और मैं इसे जारी रखना चाहता हूं। वहीं अय्यर ने विश्व में जगह को लेकर कहा कि वह इसके बारे में अभी नहीं सोचते हैं।

उन्होंने कहा कि मेरा ध्यान आईपीएल पर है। विश्व कप खेलना मेरे हाथों में नहीं है, वह चयन चयनकर्ताओं ने करना है। फिलहाल में आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करूंगा। हो सकता है कि मुझे टीम में जगह मिल जाए। 


न्यूजीलैंड की मस्जिद में गोलीबारी: बांग्लादेश क्रिकेट टीम सुरक्षित, कल होने वाला टेस्ट मैच रद्द

न्यूजीलैंड की मस्जिद में गोलीबारी: बांग्लादेश क्रिकेट टीम सुरक्षित, कल होने वाला टेस्ट मैच रद्द

15-Mar-2019

मीडिया रिपोर्ट 

 

क्राइस्टचर्च : क्राइस्टचर्च की एक मस्जिद में शुक्रवार को गोलीबारी की खबर मिलने के बाद न्यूजीलैंड की सशस्त्र पुलिस ने शहर की घेराबंदी कर दी। बांग्लादेश क्रिकेट टीम भी कल क्राइस्टचर्च में होने वाले टेस्ट मैच के लिए यहां है। टीम के सदस्य गोलीबारी से सुरक्षित बच गए।  ईएसपीएन क्रिकइंफो के रिपोर्टर मोहम्मद इस्लाम ने बताया कि टीम के सदस्य मस्जिद से बच निकले। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘वे हेग्ले पार्क से ओवल की ओर भागे।’’ इस हमले के बाद न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच होने वाला टेस्ट मैच भी रद्ध कर दिया गया है।

पुलिस ने एक बयान में कहा, ‘‘क्राइस्टचर्च में एक हमलावर सक्रिय है और यहां हालात गंभीर हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पुलिस हालात को नियंत्रित करने की पूरी कोशिश कर रही है लेकिन जोखिम काफी अधिक है।’’ स्थानीय मीडिया ने बताया कि एक मस्जिद में कई लोगों की मौत हुई है और एक अन्य को खाली कराया गया है। 

क्राइस्टचर्च (न्यूजीलैंड): क्राइस्टचर्च की एक मस्जिद में शुक्रवार को गोलीबारी की खबर मिलने के बाद न्यूजीलैंड की सशस्त्र पुलिस ने शहर की घेराबंदी कर दी। बांग्लादेश क्रिकेट टीम भी कल क्राइस्टचर्च में होने वाले टेस्ट मैच के लिए यहां है। टीम के सदस्य गोलीबारी से सुरक्षित बच गए।  ईएसपीएन क्रिकइंफो के रिपोर्टर मोहम्मद इस्लाम ने बताया कि टीम के सदस्य मस्जिद से बच निकले। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘वे हेग्ले पार्क से ओवल की ओर भागे।’’ इस हमले के बाद न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच होने वाला टेस्ट मैच भी रद्ध कर दिया गया है।

पुलिस ने एक बयान में कहा, ‘‘क्राइस्टचर्च में एक हमलावर सक्रिय है और यहां हालात गंभीर हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पुलिस हालात को नियंत्रित करने की पूरी कोशिश कर रही है लेकिन जोखिम काफी अधिक है।’’ स्थानीय मीडिया ने बताया कि एक मस्जिद में कई लोगों की मौत हुई है और एक अन्य को खाली कराया गया है।  ओपनर तमीम इकबाल ने ट्वीट किया कि यह ‘‘डरावना अनुभव’’ था और हमलावर गोलीबारी कर रहे थे। उन्होंने कहा, ‘‘पूरी टीम गोलीबारी से बच गई। यह डरावना अनुभव था और कृपया हमारे लिए प्रार्थना कीजिए।’’ न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने इस गोलीबारी को ‘‘न्यूजीलैंड के सबसे काले दिनों में से एक’’ बताया। 

उन्होंने हमले की कड़ी निंदा करते हुए संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह स्पष्ट है कि यह न्यूजीलैंड के सबसे काले दिनों में से एक है।’’ अर्डर्न ने कहा, ‘‘यहां स्पष्ट रूप से जो हुआ, वह हिंसा की असाधारण करतूत है।’’ 


A+ श्रेणी से बाहर हुए शिखर धवन और भुवनेश्वर कुमार, जानिए कितनी मिलती है सैलरी

A+ श्रेणी से बाहर हुए शिखर धवन और भुवनेश्वर कुमार, जानिए कितनी मिलती है सैलरी

08-Mar-2019

मीडिया रिपोर्ट 

दिल्ली : भारतीय क्रिक्रेट टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को बीसीसीआई ने ए प्लस श्रेणी से बाहर कर दिया है. बीसीसीआई ने बृहस्पतिवार देर रात टीम इंडिया के खिलाड़ियों के लिए वार्षिक अनुबंध की घोषणा की. नये अनुबंध के मुताबिक कप्तान विराट कोहली, एक दिवसीय उपकप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ही ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें ए प्लस श्रेणी में रखा गया है. इसके अनुसार भुवनेश्वर और धवन को जहां ए प्लस श्रेणी से बाहर कर दिया गया है वहीं युवा विकेटकीपर और बल्लेबाज ऋषभ पंत को ए श्रेणी में जगह दी गयी है. 


ग्रेड ए+ - सात करोड़ रुपये सालाना पाने वाले खिलाड़ी

विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह


ग्रेड ए - पांच करोड़ रुपये सालाना पाने वाले खिलाड़ी

आर. अश्विन, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, एमएस धोनी, शिखर धवन, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, कुलदीप यादव, ऋषभ पंत

ग्रेड बी - तीन करोड़ रुपये सालाना पाने वाले खिलाड़ी

केएल राहुल, उमेश यादव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, हार्दिक पंड्या

ग्रेड सी - एक करोड़ रुपये सालाना पाने वाले खिलाड़ी

केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, अंबाती रायुडू, मनीष पांडे, हनुमा विहारी, खलील अहमद, साहा 


धोनी ने अपने नाम पर बने पवेलियन के उद्घाटन से किया इंकार

धोनी ने अपने नाम पर बने पवेलियन के उद्घाटन से किया इंकार

07-Mar-2019

दिल्ली 

सरल व्यक्तित्व के धनी धोनी ने एक बार फिर से अपनी सादगी का परिचय दिया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे मैच से पूर्व जेएससीए स्टेडियम में अपने नाम पर रखे गए पवेलियन का उद्घाटन करने से विनम्रता से इंकार कर दिया है। आपको बता दें कि झारखंड राज्य क्रिकेट संघ ( जेएससीए) में अब महेंद्र सिंह धोनी पवेलियन होगा। यह ठीक इसी तर्ज पर होगा जिस तरह से वानखेड़े स्टेडियम में सुनील गावस्कर स्टैंड और दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में वीरेंद्र सहवाग गेट है। जेएससीए के सचिव ने इस बारे मे जानकारी देते हुए कहा कि हमने पिछले साल ही नार्थ ब्लॉक का नाम धोनी के नाम पर करने का फैसला किया था। 

उन्होंने आगे बताया- 'धोनी इसका उद्घाटन करने के लिए तैयार नहीं हुए। हमने काफी आग्रह तो वे बोले कि अपने ही घर में क्या उद्घाटन करना। वह अब भी पहले की तरह विनम्र हैं।' यह लगभग तय माना जा रहा है कि धोनी का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने गृहनगर में अंतिम मैच है लेकिन फिलहाल स्टेडियम के अधिकारियों ने इसके लिए कोई विशेष योजना नहीं बनाई है। 


धोनी और रोहित के 'आईडिया' से मात खा गया ऑस्ट्रेलिया

धोनी और रोहित के 'आईडिया' से मात खा गया ऑस्ट्रेलिया

06-Mar-2019

नागपुर : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय मैच में शतकीय पारी खेलने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मंगलवार को यहां कहा कि वह 46वें ओवर में विजय शंकर को गेंद सौंपना चाहते थे लेकिन पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी और उपकप्तान रोहित शर्मा ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया. मैन ऑफ द मैच कोहली ने 120 गेंद में 116 रन की पारी खेली, जबकि जसप्रीत और शंकर ने डेथ ओवरों में शानदर गेंदबाजी की जिससे भारत ने यह मैच आठ रन से जीता. शंकर ने न सिर्फ अंतिम ओवर की पहली तीन गेंदों पर दो विकेट लिए. कोहली के अनुसार, टीम इंडिया के पूर्व कप्तान धोनी और रोहित शर्मा के दिए आईडिया ने नागपुर वनडे में जीत में अहम भूमिका निभाई.

कोहली ने मैच के बाद कहा, ‘‘ मैं ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी के दौरान 46वां ओवर शंकर को देने के बारे में सोच रहा था, लेकिन धोनी और रोहित ने मुझे जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के साथ गेंदबाजी जारी रखने की सलाह दी. उनका सोचना था कि अगर हम कुछ विकेट निकाल लेते हैं तो मैच में बने रहेंगे और ऐसा ही हुआ. शंकर ने स्टंप्स की सीध में गेंदबाजी की और यह काम आया. रोहित से सलाह लेना हमेशा अच्छा रहता है वह टीम का उप-कप्तान है और धोनी लंबे समय से यह काम करते आ रहे है.’’ भारतीय कप्तान ने आखिरी के ओवरों में शानदार गेंदबाजी के दम पर मैच में टीम की वापसी करने वाले बुमराह की तारीफ की.

 


रनों से भरा रहा वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच का मैच, बने कुल 807 रन

रनों से भरा रहा वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच का मैच, बने कुल 807 रन

28-Feb-2019

नई दिल्ली : वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच वनडे सीरीज का चौथा मैच रनों से भरा रहा. इस मुकाबले में पहले खेलते हुए इंग्लैंड ने 50 ओवर्स में 6 विकेट खोकर 418 रन बनाए, तो इसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 48 ओवर में 389 रन बनाकर ढेर हो गई. यानि, अगर देखें तो दोनों टीमों को मिलाकर 98 ओवर में कुल 807 रन बने.

इंग्लैंड की बल्लेबाजी के सुपरस्टार रहे जोस बटलर, जिन्होंने 77 गेंदों पर 150 रन ठोके. बटलर की इस पारी में 12 चौके और 12 छक्के शामिल रहे. इस विस्फोटक पारी को खेलते वक्त बटलर को इयॉन मॉर्गन का पूरा साथ मिला, जिन्होंने 88 गेंदों पर 103 रन बनाए.

England celebrate Rashid wicket

इंग्लैंड को जवाब देने के लिए वेस्टइंडीज ने भी हमला तेज किया. कमान क्रिस गेल ने संभाली, जिन्होंने 97 गेंदों पर 162 रन जमाए. हालांकि, बटलर से 2 छक्के ज्यादा ठोकने के बाद भी गेल अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके. गेल की पारी में 11 चौके और 14 छक्के शामिल रहे.

इंग्लैंड ने चौथा वनडे मुकाबला 29 रन से जीता और इसी के साथ 5 वनडे मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है. बता दें कि दोनों टीमों के बीच सीरीज का तीसरा मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था.


Previous1234567Next