Previous123456789...2829Next
बीएसपी के कॉल केमिकल प्लांट में लगी आग, दमकल की गाडियां मौजूद

बीएसपी के कॉल केमिकल प्लांट में लगी आग, दमकल की गाडियां मौजूद

24-May-2019

भिलाई : बीएसपी (भिलाई इस्पात संयंत्र) के कॉल केमिकल प्लांट में आज आग लग गई है. मिली जानकारी के मुताबिक आग लगते ही प्लांट में मौजूद कर्मचारियों ने भागकर अपनी जान बचाई. आग बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ियाँ मौजूद है आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है.  फिलहाल संयंत्र के कई वरिष्ठ अधिकारी मौके पर मौजूद है. बताया जा रहा है कि रायपुर से भी फायर ब्रिगेड को भिलाई भेजा जा रहा है.

 


वन अधिकार अधिनियम का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए: श्री भूपेश बघेल

वन अधिकार अधिनियम का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए: श्री भूपेश बघेल

22-May-2019

रायपुर : मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा है कि प्रदेश में वन अधिकार अधिनियम के प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने आज यहां मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित समीक्षा बैठक में इसकेे लिए सरगुजा, रायपुर और बस्तर में कार्यशाला आयोजित करने के निर्देश दिए। बैठक में निर्णय लिया गया कि सरगुजा संभाग के मुख्यालय अम्बिकापुर में 28 मई को, रायपुर में 29 मई को और बस्तर संभाग के मुख्यालय जगदलपुर में 30 मई को इस कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। मुख्यमंत्री स्वयं, वन मंत्री, मुख्य सचिव तथा क्षेत्र के मंत्रीगण, विधायक, कलेक्टर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, वन मंडलाधिकारी, वन और राजस्व विभाग के अनुविभागीय अधिकारी, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, सहायक आयुक्त, आदिवासी विकास कार्यशाला में उपस्थित रहेंगे।

  मुख्यमंत्री ने समीक्षा के दौरान कहा कि कार्यशाला में वन अधिकार अधिनियम के प्रावधानों की विस्तृत और स्पष्ट जानकारी दी जाए, जिससे इस अधिनियम का क्रियान्वयन प्रभावी ढंग से हो सके। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि अधिनियम के अनुसार सभी पात्र व्यक्तियों को वन अधिकार पट्टे दिए जाएं। उन्होंने सामुदायिक वन अधिकार पट्टे देने के निर्देश भी बैठक में दिए।

    श्री बघेल ने वन अधिकार अधिनियम के क्रियान्वयन के लिए ग्राम पंचायत, जनपद और जिला स्तर पर गठित समितियों का पुनर्गठन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वन अधिकार पट्टे के लिए निरस्त किए गए आवेदनों पर फिर से विचार किया जाए।

    श्री बघेल ने मानसून के पहले वन क्षेत्रों के गांवों में ग्राम वन समितियों के माध्यम से सब्जी और फलों के बीज वितरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने अचानकमार अभ्यारण्य और कांगेर वेेली में फलदार वृक्षांे की प्रजातियों के बीज का हवाई छिड़काव करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वनों में मानसून के पहले बीजों का छिड़काव किया जाए, जिससे आने वाले समय में बंदर, भालू, शूकर जैसे पशुओं के लिए जंगल में ही आसानी से भोजन उपलब्ध हो सके।

    मुख्यमंत्री ने राजस्व सचिव को निर्देश दिए कि सीमांकन, नामांतरण, बंटवारा के प्रकरणों का निपटारा लोक सेवा गांरटी अधिनियम में निर्धारित की गई समय-सीमा में निराकरण तथा तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक, पटवारी की मुख्यालय में उपस्थिति सुनिश्चित की जाए।

    बैठक में मुख्य सचिव श्री सुनील कुमार कुजूर, वन विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री सी.के.खेतान, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री गौरव द्विवेदी, आदिम जाति विकास विभाग के सचिव श्री डी.डी.सिंह, मुख्यमंत्री के संसदीय सलाहकार श्री राजेश तिवारी, मुख्यमंत्री के ग्रामीण विकास के सलाहकार श्री प्रदीप शर्मा तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

 
 
 

छोटे-छोटे नालों के पानी का उपयोग रिचार्जिंग के माध्यम से भू-जल स्तर को ऊंचा उठाने में हो : सीएम भूपेश बघेल

छोटे-छोटे नालों के पानी का उपयोग रिचार्जिंग के माध्यम से भू-जल स्तर को ऊंचा उठाने में हो : सीएम भूपेश बघेल

21-May-2019

रायपुर : मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज यहां अपने निवास कार्यालय में छत्तीसगढ़ राज्य के छोटे-छोटे नालों के माध्यम से बहने वाले पानी का उपयोग रिचार्जिंग के माध्यम से भू-जल स्तर को ऊंचा उठाने के लिए वन, जल संसाधन, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, कृषि विभाग सहित संबंधित विभिन्न विभागों के अधिकारियों तथा विशेषज्ञों के साथ गहन विचार-विमर्श किया। बैठक में मुख्यमंत्री ने स्वयं वन विभाग, जल संसाधन विभाग तथा विशेषज्ञों द्वारा वॉटर रिचार्जिंग, जल संवर्धन और जल संचयन हेतु बनाए गए डिटेल प्रोजेक्ट मॉडलों को आडियो-वीडियो प्रस्तुतिकरण के माध्यम से देखा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में सतही जल और जमीन की नमी बढ़ाने विशेष करके भू-जल स्तर को ऊंचा उठाने के लिए वैज्ञानिक ढंग से प्रयास किए जाए। उन्होंने इसके लिए मॉडल एवं प्रस्ताव बनाने के लिए वन विभाग, जल संसाधन विभाग तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग मिल जुलकर समन्वित प्रयास करने को कहा। उन्होंने कहा कि पूरे देश सहित छत्तीसगढ़ में भू-जल स्तर में लगातार गिरावट आ रही है और अनेक बार जल संकट की स्थिति बनती है। ऐसे में छत्तीसगढ़ राज्य जल संरक्षण एवं संवर्धन की दृष्टि से देश में अग्रणी भूमिका निभाएं और मॉडल प्रोजेक्ट एवं मॉड्यूल प्रस्तुत करें।  

इस अवसर पर सहकारिता मंत्री श्री प्रेमसाय सिंह, नगरीय प्रशासन मंत्री श्री शिव डहरिया, महिला एवं बल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया, उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा, मुख्य सचिव श्री सुनील कुजूर, अपर मुख्य सचिव श्री सी.के. खेतान, प्रमुख सचिव श्री आर.पी. मंडल, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री गौरव द्विवेदी, मुख्यमंत्री के सलाहकार श्री प्रदीप शर्मा सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में अपर मुख्य सचिव श्री सी.के. खेतान ने गरियाबंद जिले के काजल नदी में गिरने वाली तथा वन एवं पहाड़ी क्षेत्र में बहने वाली करीब 14 किलोमीटर लम्बी बेन्द्रा नाला केे वाटर रिर्चाजिंग के लिए बनाए गए डिटेल प्रोजेक्ट तथा जल संसाधन विभाग से सचिव श्री अविनाश चम्पावत ने धमतरी जिले के धमधा विकासखण्ड नवागांव के नवागांव से बिरेमार बहने वाली 15 किलोमीटर लम्बे नाला के जल संवर्धन के लिए बनाए गए प्रोजेक्ट तथा रायपुर जिले के धरसींवा विकासखण्ड के कोल्हान नाला के सहायक टेगना नाला के लिए बनाए गए प्रोजेक्ट का ऑडियो-वीडियो प्रस्तुतिकरण किया। इसी तरह लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के पूर्व प्रमुख अभियंता श्री एच.के. हिंगोरानी ने भी दुर्ग जिले के पाटन विकासखण्ड में गजरा नाला में किए गए जल संरक्षण के प्रयासों पर ऑडियो-वीडियो प्रस्तुतिकरण किया।

इस प्रोजेक्टों के माध्यम से उन्होंने विभिन्न सेटेलाइटे ईमेज, जल स्तर के आंकडो, टोपोग्राफी, जियोमेपिंग, रिमोट सेसिंग, कैचमेंट एरिया, जमीन का ढलाव, भूमि की संरचना, रॉक पैटर्न, रैन फॉल, ड्रेनेज नेटवर्क जमीन में वाटर लाइन में फैक्चर की स्थिति, भूमि का कटाव, वनस्पति की उपलब्धता, क्षेत्र में कृषि पैटर्न जैसे महत्वपूर्ण बिन्दुओं के साथ-साथ वर्तमान समय में उपलब्ध जल संरक्षण के स्ट्रक्चरों की स्थिति आदि की भी जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि विभिन्न सैटेलाइट ईमेजों के विश्लेषणों के साथ-साथ फील्ड में पहुंचकर भी इसके विभिन्न बिन्दुओं के आंकडे एवं जानकारी तथा फोटो आदि संकलित किए गए हैं और इनके आधार पर विस्तृत प्रोजेक्ट तैयार किए गए हैं। 

मुख्यमंत्री ने स्वयं इन सभी प्रोजेक्ट का अवलोकन किया तथा अधिकारियों, सलाहकारों और विशेषज्ञों के साथ उन पर विचार-विमर्श किया। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों के प्रयासों की तारीफ की और कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य में साईंटिफिक एप्रोच के साथ ऐसे प्रयासों की शुरूआत एक अच्छी पहल है और यह जरूरी है कि जब भी ऐसे प्रोजेक्ट बनाए जाए तो आसपास क्षेत्रों के नागरिकों के साथ भी विचार-विमर्श किया जाए तथा उनके अनुभव, ज्ञान और सुझाव पर विचार किया जाए। 

बैठक में रिज टू वैली अर्थात पहाड़ी से घाटी की ओर अवधारणा का भी विचार-विमर्श किया गया जिससे पानी के बहने वाले प्रारंभिक स्त्रोत से भी जल संरक्षण का प्रयास हो। बैठक में नदी एवं नालों को तथा वाटर स्ट्रक्चरों को सिल्ट की समस्या को बचाने के लिए भी चर्चा की गई। बैठक में कंटुर स्ट्रक्चर, चेक डेम, स्टॉप डेम, डाइट वाल, परकोलेशन टैंक जैसे विभिन्न उपायों और उनके समुचित उपयोग पर भी चर्चा की गई।

 
 
 

सहायक उपनिरीक्षक का संदिग्ध हालत में मिला शव

सहायक उपनिरीक्षक का संदिग्ध हालत में मिला शव

20-May-2019

बलौदा बाजार जिले के बिलाईगढ थाने में पदस्थ सहायक उपनिरीक्षक परमेश्वर ध्रुव का आज उसके सरकारी क्वार्टर में संदिग्ध हालत में शव मिला है मीडिया में ऐसी भी जानकारी है कि कुछ दिनों पहले सहायक उपनिरीक्षक का थाना स्टाफ के साथ विवाद भी हुआ था फिलहाल पुलिस इस मामले की जाँच कर रही है ।


कोयले से भरे ट्रेलर ने कार को मारी टक्कर, 3 लोग घायल, 1 की हालत गंभीर

कोयले से भरे ट्रेलर ने कार को मारी टक्कर, 3 लोग घायल, 1 की हालत गंभीर

18-May-2019

बिलासपुर के पेंड्रा में एक ट्रेलर ने कार को जोरदार टक्कर मार दी जिससे कार सवार 3 लोगों को गंभीर चोटें आई है मीडिया में आई खबर के अनुसार भट्टाचार्य परिवार अपने कार से बिलासपुर से शहडोल जा रहे थे कि  पेंड्रा थाना क्षेत्र के लाटा गांव के पास कोयले से भरे ट्रेलर ने कार को टक्कर मार दी जिससे कार सवार तीनो घायल हो गए इसमें से दम्पति के बेटे कौशिक भट्टाचार्य को गंभीर चोटें आई है सभी घायलों को  अपोलो अस्पताल बिलासपुर रेफर किया गया है पुलिस ट्रेलर चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर उसकी तलाश कर रही है ।


पांच लाख का इनामी नक्सली गिरफ्तार

पांच लाख का इनामी नक्सली गिरफ्तार

17-May-2019

दंतेवाड़ा क्षेत्र से आज एक 5 लाख के इनामी नक्सली को पुलिस ने गिरफ्तार किया है मिली जानकारी के अनुसार नक्सली को जिला मुख्यालय स्थित जेल के पास से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार नक्सली का नाम जीवन उर्फ हेमला है वह मलांगीर एरिया कमेटी का सदस्य था वह कई मामलो जैसे हत्या, आगजनी, लूटपाट जैसे दर्जनों नक्सल वारदातों में शामिल रह चुका है। उस पर 5 लाख का इनामी घोषित है ।


हाईकोर्ट ने सरकारी अस्पतालों के लिए जारी किया गाइड लाइन

हाईकोर्ट ने सरकारी अस्पतालों के लिए जारी किया गाइड लाइन

16-May-2019

बिलासपुर हाईकोर्ट ने आज कोर्ट में लगी एक याचिका पर सुनवाई करते हुए सरकारी अस्पतालों की व्यवस्था सुधारने के लिए एक गाइड लाइन जारी की है। सुनवाई करते हुए गाइड लाइन की प्रति राज्य शासन को भेजने के निर्देश दिए हैं।

हाईकोर्ट द्वारा सरकारी अस्पतालों के लिए जारी गाइडलाइन

सरकारी अस्पतालों की स्थिति सुधारने के लिए समिति का गठन किया जाए ।

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में विशेषज्ञ चिकित्सा और राज्य स्तर के अस्पताल में आपातकालीन बेड रखे जाएं।

गंभीर मरीज के भर्ती होते ही उसका उपचार शुरू किया जाए।

मरीज को बड़े अस्पताल में भर्ती करने के लिए आवश्यक उपकरणों से युक्त एबुंलेन्स की व्यवस्था हो।

डाक्टर मरीज को व्यक्तिगत रूप से देखें।

डाक्टर से अस्पताल आने और जाने का रिकार्ड देखा जाए।

जिला और ब्लाक स्तर के अस्पतालों में प्रारंभिक उपचार की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए।

एडमिशन और बेडहेड टिकट में मरीज का नाम, पता, बीमारी, उपचार का स्पष्ट रिकार्ड हो जिसे मेडिकल सुप्रीन्टेन्डेन्ट के पास सुरक्षित रखा जाए।

बता दें कि हॉस्पिटल की बिगड़ते इंतजामों को लेकर पिटीशन दायर की गई थी इसी पर आज हाईकोर्ट ने यह गाइडलाइन जारी किया है 

 
 
 

बेमेतरा कलेक्टर ने राजनीतिक दलों की बैठक लेकर मतगणना की तैयारियों की जानकारी दी

बेमेतरा कलेक्टर ने राजनीतिक दलों की बैठक लेकर मतगणना की तैयारियों की जानकारी दी

15-May-2019

बेमेतरा : कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री महादेव कावरे ने आज सवेरे राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक लेकर मतगणना की तैयारियों के संबंध में जानकारी दी। कलेक्टर ने बताया कि 07 दुर्ग लोकसभा अंतर्गत जिले के तीन विधानसभा क्षेत्र 68 साजा 69 बेमेतरा एवं 70 नवागढ़ के कुल 853 मतदान केन्द्रों की गणना का कार्य बेमेतरा कृषि उपज मण्डी में 23 मई 2019 को प्रातः 8.00 बजे से किया जायेगा। जिसके लिए स्ट्रांग रूम प्रातः 6 बजे प्रेक्षक एवं अभ्यर्थियों की उपस्थिति में खोला जायेगा। 68 साजा विधानसभा क्षेत्र में कुल 285 मतदान केन्द्र है जिसकी गणना 21 राउण्ड में, 69 बेमेतरा के 269 मतदान केन्द्रों की गणना 20 राउण्ड में तथा 70 नवागढ़ के 299 मतदान केन्द्रों की गणना 22 राउण्ड में होगी। जिले मे तीन सहायक मतदान केन्द्र है। बेमेतरा में 13 क, 21 एवं नवागढ मे़ 148 क, जिसकी गणना पृथक टेबल में होगी। कलेक्टर ने बताया कि मतगणना कार्य में लगे अधिकारियों-कर्मचारियों को फोटोयुक्त परिचय पत्र जारी किया जाएगा। उन्हें ही प्रवेश की पात्रता होगी। उन्होंने बताया कि कृषि उपज मण्डी परिसर बेमेतरा में अभ्यर्थी के एजेण्ट जिन्हें फोटोयुक्त पास जारी हुआ है वे ही भीतर आ सकेंगे। 

 
    श्री कावरे ने बताया कि डाकमतपत्र एवं ईटीपीबीएस की गणना रिटर्निंग आफिसर द्वारा दुर्ग में किया जायेगा। मतगणना कार्य के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 14-14 टेबल लगाये जायेगे। मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक और माईक्रो आब्जर्वर की ड्यूटी प्रत्येक टेबल में रहेगी। प्रत्येक टेबल पर एक एक माइक्रोआर्ब्ज्वर भी उपस्थित रहेंगे। गणना अभिकर्ता के लिए प्रवेश रिटर्निंग आफिसर दुर्ग द्वारा जारी किया जायेगा जिसके निर्धारित प्रपत्र 18 में आवेदन दो फोटो एवं परिचय पत्र के साथ देना होगा। मतगणना कक्ष में पेन, केलकुलेटर एवं मोबाईल लेकर प्रवेश वर्जित होगा। अभ्यर्थी/अभिकर्ता का प्रवेश दुर्ग रोड स्थित मण्डी गेट से होगा। वाहन बाहर रखना होगा। वाहन भीतर प्रवेश नहीं दिया जायेगा। मतगणना कार्य में लगे अधिकारी कर्मचारी का प्रवेश रायपुर रोड स्थित मण्डी गेट से होगा। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में पांच वीवीपैट के पर्ची की गणना की जायेगी। जिसे रेण्डमली चयन किया जायेगा। जिस मतदान केन्द्र में सीआरसी नहीं हुआ है उसके वीवीपैट की पर्ची भी गिनी जाये। इस अवसर पर उपजिला निर्वाचन अधिकारी आर.पी. आचला, डिप्टी कलेक्टर डीआर डाहिरे, चुनाव सुपरवाईजर संतोष नामदेव, राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों में सुनील नामदेव, केशव नामदेव उपस्थित थे।  


8 लाख रुपए की इनामी महिला नक्सली गिरफ्तार

8 लाख रुपए की इनामी महिला नक्सली गिरफ्तार

14-May-2019

कांकेर जिले के आलपरस गांव के जंगल से आज पुलिस ने एक इनामी महिला नक्सली को गिरफ्तार किया है मिली जानकारी के अनुसार गिरफ्तार महिला नक्सली  फूलोबाई उर्फ़ महरी नेताम मिलिट्री कंपनी नंबर 5 की प्लाटून 2 की सेक्शन बी उप कमांडर है उस पर 8 लाख का इनाम घोषित है पुलिस ने उसे आज कोयलीबेड़ा थाना इलाके के आलपरस गांव के जंगल से मुठभेड़ के बाद पकड़ने में कामयाबी पाई है महिला के पास से नक्सली सामान भी बरामद किया गया है । 

 


ऑटो में घूमकर पहले करते थे रेकी, फिर देते थे चोरी की घटना को अंजाम, आरोपी पकड़े गए

ऑटो में घूमकर पहले करते थे रेकी, फिर देते थे चोरी की घटना को अंजाम, आरोपी पकड़े गए

13-May-2019

रायपुर : राजधानी रायपुर के सूने मकानों में सेंध लगाने वाले चोरो को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है आज सोमवार (13 मई) को उप महानिरीक्षक और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने मामले का खुलासा करते हुए बताया कि बीते दिनों 5 अलग-अलग डीडी नगर थाना, पंडरी थाना, कबीर नगर थाना, आमानाका थाना, न्यू राजेंद्र नगर थाने से शिकायत आई कि घरों में चोरी हुई है. जिसके बाद चोरो की खोज में पुलिस लगी हुई थी और इसी दौरान तेलीबांधा के रहने वाले ईमरान खान को गिरफ्तार किया गया और पूछताछ की गई जिसमे अन्य लोगो के बारे में पता चला यह गिरोह रात को ऑटो में घूम-घूमकर सूने एवं बंद मकानों की रेकी करते थे फिर चोरी की घटनाओं को अंजाम देते थे. उसके बाद ट्रेन से उत्तराखण्ड भाग जाते थे. पुलिस ने नागपुर से 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. जिन आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्त में लिया है उनमे  रायपुर के तेलाबांधा निवासी ईमरान खान, हिमांचल प्रदेश के जिला सिरमौर निवासी शेर मोहम्मद औऱ उत्तराखण्ड के  जिला देहरादून निवासी नूर हसन शामिल है. उनके पास से चोरी की गई 520 ग्राम सोने के जेवरात, 2.5 किग्रा चांदी के जेवरात और 82 हजार 700 नगद बरामद किया गया है. कुल कीमत करीब 20 लाख रुपए है. फिलहाल आरोपियों  को अभी छत्तीसगढ़ नहीं लाया गया है उन्हें अभी नागपुर में ही रखा गया है कल उन्हें राजधानी लाया जाएगा 

 

परीक्षा परिणाम से ऐसे निराश हुआ छात्र, फांसी लगाकर कर लिया आत्महत्या

परीक्षा परिणाम से ऐसे निराश हुआ छात्र, फांसी लगाकर कर लिया आत्महत्या

11-May-2019

मुंगेली जिले के ग्राम जहरगांव थाना क्षेत्र के धरमपुरा से एक 12 वी के छात्र के द्वारा खुदकुशी करने की खबर आई है मीडिया में आई खबर के अनुसार मृतक लेखराम 19 वर्ष 12 वी का छात्र था उसने बीती रात अपने घर में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली वह बीआर साव हाईस्कूल मुंगेली में कृषि संकाय का छात्र था मृतक ने एक सुसाइड नोट छोड़ा है जिसमे उसने अपने मौत का जिम्मेदार खुद को बताया है इस नोट में मृतक ने एक लड़की के बारे में भी लिखा है उसने लिखा है कि एक लड़की की वजह से उसकी पढ़ाई बरबाद हो गई बता दें कि बीते दिन शुक्रवार को 10 वी और 12 वी के परीक्षा परिणाम घोषित हुए हैं पुलिस मामले की जाँच कर रही है । 

 
 
 

बाइक सवार महिला चलती बाइक से गिरी नीचे, ट्रक से कुचलकर मौत

बाइक सवार महिला चलती बाइक से गिरी नीचे, ट्रक से कुचलकर मौत

10-May-2019

रायपुर/भिलाई : कुम्हारी में आज एक दर्दनाक हादसा हो गया मिली जानकारी के अनुसार आज शुक्रवार (10 मई) की सुबह कंडरका निवासी रेवती बाई 67 वर्ष अपने बेटे के साथ बाइक में रायपुर की ओर आ रही थी कि कुम्हारी में योगेश्वर टिम्बर के पास वह बाइक से फिसलकर नीचे गिर गई और पीछे आ रही ट्रक उसे कुचलते हुए आगे बढ़ गई महिला की घटनास्थल पर ही मौत हो गई घटना के बाद ट्रक ड्रायवर वहां से फरार हो गया। पुलिस ने अज्ञात ट्रक चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है ।

 
 
 

करंट लगने से हो गयी थी श्रमिक पिता की मौत, अनाथ बच्चों को मिला सहारा 23 लाख की आर्थिक मदद, परिवार को हर माह पेंशन

करंट लगने से हो गयी थी श्रमिक पिता की मौत, अनाथ बच्चों को मिला सहारा 23 लाख की आर्थिक मदद, परिवार को हर माह पेंशन

10-May-2019

बलौदाबाजार : श्रमिक पिता की आकस्मिक मृत्यु के बाद अनाथ हुई बच्चियों का भविष्य अब सुरक्षित हो गया है। जिला प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद बीते 13 अप्रैल को करंट लगने से मृत श्रमिक ग्राम ढनढनी निवासी गुमान रजक की दो बेटियां ऐश्वर्या रजक (04 वर्ष) और खुशबू रजक (07 माह) के नाम से श्री सीमेंट द्वारा दस-दस लाख रूपए की एफ.डी. कराई गई है। साथ ही कर्मचारी राज्य बीमा निगम की योजना के तहत मृतक की पत्नी को आजीवन लगभग 12 हजार रूपए की पेंशन और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की ई.डी.एल.आई. योजना के तहत ढाई लाख रूपए की राशि एकमुश्त मिलेगी। इससे पहले भी श्रमिक की मौत के बाद श्री सीमेंट प्रबंधन द्वारा मृतक के परिवार को पचास हजार रूपए की तात्कालिक सहायता भी दी गई थी।

उल्लेखनीय है कि निजी क्षेत्र में संचालित श्री सीमेंट के निर्माणाधीन आवासीय परिसर में काम करने के दौरान जी.डी.सी.एल.कंपनी के संविदा श्रमिक गुमान रजक की मौत ड्रिल मशीन से करंट लगने से हो गई थी। बलौदाबाजार तहसील कार्यालय में आज तहसीलदार श्री गौतम सिंह की उपस्थिति में मृतक की पत्नी गायत्री बाई रजक को दोनों बेटियों के लिए 10-10 लाख रूपए के एफ.डी. का प्रमाण-पत्र प्रदान किए गए। श्री सीमेंट संयंत्र के प्रमुख श्री रवि तिवारी और राजेश शर्मा ने बताया कि मृतक की दो बेटियों के नाम से की गई एफ.डी. के परिपक्व होने के बाद उन्हें लगभग 75 लाख रूपए की राशि मिलेगी। मृतक की पत्नी के निवेदन पर बेटियों के 18 वर्ष होने तक की अवधि के लिए एफ.डी.कराई गई है। उन्होंने बताया कि श्री सीमेन्ट द्वारा निर्मित स्कूल में मृतक की पत्नी को योग्यता अनुसार रोजगार देने के लिए प्राथमिकता भी दी जाएगी। इस दौरान संयंत्र के डीजीएम अनिल कुमार पाठक और मृतक के परिवार के अन्य सदस्य भी मौजूद थे।

 


कलेक्टर ने पेयजल के संबंध में बैठक ली

कलेक्टर ने पेयजल के संबंध में बैठक ली

10-May-2019

बेमेतरा : कलेक्टर महादेव कावरे ने कल लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं जल संसाधन विभाग की बैठक लेकर पेयजल समस्या मूलक गांवों में ग्रामीणों को स्वच्छ पेयजल मुहैया कराने के निर्देश दिये। श्री कावरे ने पीएचई विभाग द्वारा स्थापित कंट्रोल रूम में बारी-बारी से ड्यूटी लगाने के निर्देश दिये। कलेक्टर के निर्देश पर विभाग द्वारा जिला स्तर पर एवं ब्लाॅक स्तर पर कंट्रोल रूम बनाया गया है। कलेक्टर ने पीएचई विभाग के मैदानी अमलें को गर्मी के मौसम में अलर्ट रहने के निर्देश दिये। श्री कावरे ने जिला मुख्यालय बेमेतरा के शेष वार्डाे में पाईप लाईन बिछाकर मीठा पानी की आपूर्ति प्रारम्भ करने के निर्देश दिये।

कार्यपालन अभियंता पी.एचई ने बताया कि जनपद पंचायत कार्यालय में शिकायत पंजी संधारित की जा रही है। कार्यपालन अभिंयंता ने बताया कि गत वर्ष खारा पानी से प्रभावित ग्रामों में साजा समूह योजना के अंतर्गत सभी 42 ग्रामों एवं नवागढ़ समूह योजना के अंतर्गत 57 ग्रामों में मीठा पानी जल प्रदाय योजना प्रारम्भ हई है इससे जिले के 99 गांवों में शुद्व मीठा पानी प्रदाय किया जा रहा है। इससे जिले की पेयजल एवं निस्तारी की समस्या दूर हुई है। बैठक में कार्यपालन अभियंता ने बताया कि वर्तमान में भू-जल स्तर निचे चले जाने के कारण जिले 1359 हैण्डपंप बंद है।

नवागढ़ ब्लाॅक के ग्राम मुरता में टेंकर से पानी की सप्लाॅई की जा रही है। कार्यपालन अभियंता जल संसाधन कुलदीप नारंग, ने बताया कि जिले के एनीकट के गेट बंद कर दिये गये है। ताकि भू-जल स्तर बना रहे। बैठक में अनुविभागीय अधिकारी सी.एस.शिवहरे, पीएचई के सहायक अभियंता बेमेतरा एनएस नेताम सहायक अभियंता, उपखण्ड साजा ए.आर.ध्रुव. सहायक अभियंता, बेरला एसआर नारनौरे, एवं उप अभियंता उपस्थित थे। 

 


सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित, पशु मालिक अपने पशुओं को खुला न छोड़े

सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित, पशु मालिक अपने पशुओं को खुला न छोड़े

10-May-2019

बेमेतरा : कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री महादेव कावरे की अध्यक्षता में कल जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में जिले में यातायात व्यवस्था को व्यवस्थित रूप प्रदान करने के संबंध में चर्चा की गई। जिलाधीश ने दुर्घटना की विशेष संभावना वाले क्षेत्रों में दुर्घटना रोकने के संबंध में उपयुक्त व्यवस्था करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने ब्लैक स्पाट में दुर्घटना जन्य संकेतक बोर्ड  नहीं लगाए जाने पर लोकनिर्माण के प्रति अप्रसन्नता जाहिर की।  बैठक में उपयुक्त स्थानों पर स्पीड ब्रेकर, रेडियम युक्त साइन बोर्ड, गति नियंत्रक बोर्ड लगाने के संबंध में निर्देश दिये।

बैठक में कलेक्टर ने जिले में चैपहिया वाहनों से हो रही दुर्घटनाओं पर चिंता जाहिर करते हुए व्यस्त मार्गों को भारी वाहनों पर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। बेमेतरा शहर में सड़क किनारे खड़े अव्यवस्थित भारी वाहनों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश पुलिस एवं परिवहन विभाग के अधिकारियों को दिए। पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत ठाकुर ने आम नागरिकों से यातायात नियमों का पालन करने की अपील की। उन्होंने कहा कि पशु मालिक अपने पशुओं को खुला न छोड़े इससे सड़क दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। अन्यथा पशु मालिक को भी मुजरिम बनाया जाएगा। एस.पी ने सड़क दुर्घटना के पश्चात अस्पताल पहुंचाने वालों को अनावश्यक पूछताछ नहीं करने की जानकारी दी। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि स्कूल प्रारम्भ होने पर स्कूलों में सड़क सुरक्षा एवं यातायात नियमों का पालन के संबंध में जन-जागरूकता पर कार्यक्रम आयोजित करें। 

कलेक्टर ने निर्धारित पार्किंग स्थल में वाहन पार्किंग करने, मार्ग बाधित करने वाले अवैध अतिक्रमण कार्य पर कार्यवाही, सड़कों के गढ्ढों की मरम्मत करने, संकरे पुल-पुलियों, अंधे मोड़ पर संकेतक बोर्ड लगाने के निर्देश दिए। उन्होनें शहर की यातायात व्यवस्था को दुरूस्त करने व दुर्घटना से बचने वाहन चालकों को जागरूक करने, सावधानीपूर्वक वाहन चलाने, शराब पीकर वाहन नहीं चलाने व यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में ए.एस.पी. विमल कुमार बैस, मुख्य नगर पालिका अधिकारी बेमेतरा श्री होरी सिंह ठाकुर जिला परिवहन अधिकारी श्री विवेक सिन्हा, कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण विभाग श्री एम.आर. जाटव, उपस्थित थे। 

जिले में दुर्घटना जन्य 09 ब्लैक स्पॅाट’ -  बेमेतरा जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग एवं स्टेट हाइवे में कुल 09 दुर्घटना संभावित स्थलों (ब्लैक स्पाॅट) का चिन्हाकन किया गया है। जिस पर सभी चिन्हाकित स्थलों पर रेडियमयुक्त संकेत बोर्ड, स्पीड ब्रेकर, गति नियंत्रक बोर्ड लगाने के निर्देश कलेक्टर द्वारा विगत बैठक में जिला सड़क सुरक्षा समिति में दिया गया। साथ ही जिले की सभी मुख्य मार्गों में स्थित पुलियों में रेलिंग तथा रेलिंग में रेडियमयुक्त पेंट कराने हेतु निर्देशित किया गया। यातायात थाना बेमेतरा द्वारा जारी सूची के अनुसार जिले में दुर्घटनाजन्य स्थान ओड़िया, जाता मोड़, नन्दु राठी के गोदाम के सामने बेमेतरा, टेमरी (रायपुर-बिलासपुर मार्ग), झुलना, खर्रा मोड़, देवरी मोड़ (बेरला मार्ग), कारेसरा चैक, बसनी-पर्थरा के बीच, पी.जी. काॅलेज के सामने कोबिया दुर्घटना जन्य स्थल के रूप में चिन्हाकित किया गया है।

 

वकील महेश जेठमलानी पुनीत गुप्ता की ओर से करेंगे पैरवी

वकील महेश जेठमलानी पुनीत गुप्ता की ओर से करेंगे पैरवी

09-May-2019

रायपुर : डीकेएस अस्पताल के फर्जीवाड़े के मामले में फंसे पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के दामाद पुनीत गुप्ता की ओर से वकील महेश जेठमलानी पैरवी करेंगे। यह खबर आज मीडिया में आई है इस केस की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में 10 मई को होगी बता दें कि महेश जेठमलानी मशहूर वकील रामजेठमलानी के बेटे हैं। यह जानकारी दे दें कि छत्तीसगढ़ पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट में पुनीत गुप्ता की जमानत खारिज करने के लिए याचिका लगाई है। इससे पहले छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने इस मामले में सुनवाई करते हुए पुनीत गुप्ता को अग्रिम जमानत दे दी थी।

 

सरकारी काम बंद करने पर ठेकेदार से हुई ब्याज के साथ 32 लाख रूपए की वसूली

सरकारी काम बंद करने पर ठेकेदार से हुई ब्याज के साथ 32 लाख रूपए की वसूली

04-May-2019

कवर्धा : कबीरधाम जिले के आदिवासी-बैगा बाहूल बोडला विकासखण्ड में सिंचाई परियोजना मगरवाड़ा व्यपर्तन योजना के निर्माण कार्यों के लिए प्लांट और मशीनरी स्थापित करने के लिए नियमानुसार 32 लाख रूपए भूगतान किया गया था। व्यवर्तन का कार्य बंद करने के बाद जल संसाधन विभाग द्वारा अनुबंधित मेसर्स विनीत सिंह कन्स्ट्रशन कंपनी प्राईवेट मिलिटेट से अग्रिम भूगतान की राशि ब्याज के साथ वसूली की कार्यवाही कर ली गई है।    

 जल संसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता संतोष कुमार ताम्रकार ने बताया कि मगरवाड़ा व्यपर्तन योजना के नाम पर जिले में भ्रामक अफवाह फैलाई जा रही है वह असत्य और निराधार है। इस निर्माण में किसी भी प्रकार का कोई भ्रष्ट्रचार नहीं किया गया है। उन्होने बताया कि कबीरधाम जिले में जल संसाधन विभाग द्वारा मगरवाड़ा व्यपर्तन योजना के मुख्य नहर एवं 03 माईनर के मिट्टी के कार्य, 37 नग पक्के कार्य एवं 16 नगर कुलाबा लगाने के कार्य के लिए विभाग से मेसर्स विनीत सिंह कन्स्ट्रशन कंपनी प्राईवेट लिमिटेड कंपनी को अनुबंधित किया गया था। अनुबंध की राशि 3 करोड़ 20 लाख 87 हजार रूपए थी। इस कार्य में अनुबंध के नियमानुसार 32 लाख रूपए प्लांट और मशीनरी अग्रिम के लिए ठेकेदार को भुगतान किया गया था,जो कि निर्माण कार्य में ठेकेदार के देयक से मय ब्याज की वसूली जाती है।

ठेकेदार द्वारा मात्र 2 लाख 12 हजार 274 रूपए का कार्य किय गया। इस दौरान ग्रामीणों के विरोध के कारण कार्य आगे नहीं किया जा सका। अधीक्षण अभियंता द्वारा कार्य का अंतिमीकरण किए जाने के लिए निर्देश देने पर अनुबंध की कंडिका अनुसार ठेकेदार को दिए गए एडवांस राशि  की मय ब्याज वसूली की जा चुकी है और किए गए कार्य का कोई भुगतान नहीं किया गया है। मगरवाड़ा व्यपवर्तन योजना के इस कार्य में किसी भी प्रकार का कोई भ्रष्टाचार नहीं किया गया है।

 


कक्षा आठवीं और नवमीं के बच्चों की उपलब्धियों में सुधार के लिए ’निखार’ कार्यक्रम : जिला स्तरीय अधिकारियों का उन्मुखीकरण कार्यक्रम

कक्षा आठवीं और नवमीं के बच्चों की उपलब्धियों में सुधार के लिए ’निखार’ कार्यक्रम : जिला स्तरीय अधिकारियों का उन्मुखीकरण कार्यक्रम

03-May-2019

रायपुर : प्रदेश में पहली बार शासकीय स्कूलों के कक्षा आठवीं और नवमीं के बच्चों की उपलब्धियों में सुधार के लिए ’निखार’ कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है। कार्यक्रम के अंतर्गत बच्चों की उपलब्धियों में सुधार के लिए बेस लाइन आंकलन किया जाएगा और बच्चों की बौद्धिक क्षमता के समुचित विकास के लिए व्यापक प्रयास किए जाएंगे। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा इसके प्रथम चरण में आज यहां शिक्षा विभाग के जिला स्तरीय अधिकारियों का उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव ने राज्य स्तरीय आंकलन के सफल आयोजन के लिए बधाई दी और कहा कि आंकलन के बाद सबसे महत्वपूर्ण कार्य बच्चों की स्थिति में सुधार के ईमानदार प्रयास करना है।

उल्लेखनीय है कि कार्यक्रम को लागू करने के लिए तकनीकी समर्थन देने हेतु ’द ट्रांसफार्म ट्रस्ट’ द्वारा सहयोग दिया जा रहा है। इनके साथ बिना किसी वित्तीय सहयोग के समग्र शिक्षा द्वारा अनुबंध किया गया है। कार्यक्रम के अंतर्गत अन्य राज्यों में संचालित इस योजना का अध्ययन कर राज्य के अनुरूप शिक्षण सामग्री तैयार कर इस योजना को लागू किया जा रहा है। प्रथम चरण में राज्य के दस जिलों-बीजापुर, कांकेर, महासमुन्द, गरियाबंद, रायपुर, दुर्ग, बलौदाबाजार, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा और कोरबा में ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान मास्टर्स ट्रेनर्स तैयार किए जा रहे है।

शाला खुलने के पूर्व इन जिलों में कक्षा आठवीं और नवमीं पढ़ाने वाले हिन्दी, अंग्रेजी, गणित और विज्ञान शिक्षकों का तीन-तीन दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। इन जिलों में सभी शालाओं के प्रधानपाठकों एवं प्राचार्यों को भी एक दिवसीय प्रशिक्षण देकर इस कार्यक्रम को शालाओं में लागू किया जाएगा।

कार्यक्रम के अंतर्गत चयनित जिलों के सभी उच्च प्राथमिक एवं हाई स्कूल के कक्षा आठवीं और नवमीं के बच्चों का बेसलाइन आंकलन किया जाएगा, जिससे यह जानकारी मिलेगी कि इन कक्षाओं के कितने बच्चों कक्षा-तीन से कम स्तर के और कितने बच्चे कक्षा-पांच से कम तथा कितने बच्चे कक्षा-आठवीं के स्तर के हैं। इस आंकलन के बाद बच्चों के स्तर में सुधार के लिए लगातार प्रयास किए जाएंगे।  कार्यक्रम के अंतर्गत नियमित कक्षाओं में 69 दिनों के भीतर 200 घण्टे की कक्षाएं आयोजित की जाएंगी, जिसमें सर्वप्रथम 18 दिन का फाउंडेशन पाठ्यक्रम पढ़ाया जाएगा। फाउंडेशन पाठ्यक्रम के अंतर्गत प्रतिदिन एक-एक घण्टे की हिन्दी, अंग्रेजी, गणित एवं विज्ञान की कक्षाओं का आयोजित किया जाएगा अर्थात कुल 72 घण्टों का अध्यापन होगा, जिसमें बेहतर स्तर के बच्चे अपने से कम स्तर के बच्चों के साथ मिलकर सभी बच्चों की मूलभूत दक्षताओं में सुधार किया जाएगा।

इसके बाद 45 दिनों का सहयोगात्मक अधिगम चरण का आयोजन किया जाएगा, जिसमें प्रतिदिन 45-45 मिनट की अंग्रेजी, गणित और विज्ञान की कक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इस चरण में कुल 101 घण्टे 15 मिनट की पढ़ाई होगी। इस चरण में सभी विषयों में महत्वपूर्ण लर्निंग आउटकम पर फोकस किया जाएगा, ताकि बच्चों को आगे की अवधारणाओं को समझने में आसानी हो। कार्यक्रम के तीसरे और अंतिम चरण में अंग्रेजी, गणित एवं विज्ञान विषयों के लिए 6 दिनों का समापन कैम्प आयोजित किया जाएगा, जिसमें प्रतिदिन 45 मिनट के एक विषय अर्थात कुल 2.15 घण्टे की कक्षा आयोजित की जाएगी। छह दिनों में कुल 13.30 घण्टे की कक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इस अवधि में बच्चों को परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी।

कार्यक्रम के तीसरे चरण के बाद इन बच्चों के लिए बेसलाइन की तरह एण्डलाइन टेस्ट आयोजित किए जाएंगे और दोनों टेस्टों के बीच बच्चों के स्तर में सुधार का आंकलन किया जाएगा। इन दस जिलों में निखार कार्यक्रम के अनुभव के आधार पर आगामी सत्र से अन्य जिलों में भी कार्यक्रम में आवश्यक सुधार कर इसे लागू किया जाएगा। कार्यक्रम के अंतर्गत बेसलाइन एवं एण्डलाइन परीक्षण प्रश्न पुस्तिकाओं के अलावा शिक्षकों और विद्यार्थियों के लिए अलग-अलग क्रियान्वयन संदर्शिकाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। शिक्षकों को विभिन्न अवधारणाओं को समझाने के लिए गतिविधियों से परिचय तथा बच्चों को अभ्यास के लिए अभ्यास पुस्तिकाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।   

 
 
 

8 लाख का ईनामी नक्सली मुठभेड़ में ढेर

8 लाख का ईनामी नक्सली मुठभेड़ में ढेर

02-May-2019

दंतेवाड़ा के किरंदुल थाना क्षेत्र के पेरपा के जंगलों में आज पुलिस ने मुठभेड़ में एक ईनामी नक्सली को ढेर किया है एसपी अभिषेक पल्लव ने घटना की पुष्टि. बताया जा रहा है कि मुखबिर की सूचना के आधार पर पुलिस ने पेरपा के जंगलों में बुर्का पाल हमले में शामिल नक्सली मउईया 29 साल को मार गिराया उसके पास से 315 बोर की राइफल भी बरामद की है।

 


मुखबिरी के शक में नक्सलियों ने दो ग्रामीणों को उतारा मौत के घाट

मुखबिरी के शक में नक्सलियों ने दो ग्रामीणों को उतारा मौत के घाट

02-May-2019

सुकमा जिले में मुखबिरी के आरोप में नक्सलियों ने दो ग्रामीणों को मौत के घाट उतार दिया. मिली जानकारी के अनुसार बुधवार को नक्सलियों ने सुकमा जिले के किस्टाराम थाना क्षेत्र के करिगुण्डम गांव के दो ग्रामीणों को अपने साथ ले गए थे. नक्सलियों ने गाँव में ही जन अदालत लगाकर दोनों ग्रामीणों की हत्या कर दी  इसके बाद दोनों के शव गांव में ही फेंक कर नक्सली फरार हो गए. दोनों ग्रामीणों के नाम  पोडियम मुत्ता और कोको लच्छू  बताया जा रहा है. एएसपी नक्सल ऑपरेशन शलभ सिंह ने इसकी जानकारी दी है.


Previous123456789...2829Next