मुंबई : आयुष्मान खुराना की अपकमिंग फिल्म आर्टिकल 15 इन दिनों चर्चा में है. फिल्म का ट्रेलर गुरुवार को रिलीज हो गया. फिल्म की कहानी सच्ची घटनाओं पर आधारित बताया जा रहा है. वैसे फिल्म के कई खास सीन और लुक पिछले साल के दौरान हुई कुछ घटनाओं की हूबहू याद दिलाते हैं. ट्रेलर में फिल्म के कई ऐसे सीन नजर आए हैं जो आपने तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में देखे होंगे. 

ट्रेलर में जीशान अयूब खान भी अहम भूमिका में नजर आ रहे हैं. उनकी एक भी झलक दिखाई गई है. जीशान एक दलित एक्टिविस्ट का किरदार निभा रहे हैं. जीशान का लुक भीम आर्मी संस्थापक और दलित नेता चंद्रशेखर आजाद से इंस्पायर बताया जा रहा है. छोटे-छोटे बाल, मूंछे, गले में नीला गमछा सभी चंद्रशेखर से मिलता-जुलता है. सहारनपुर में जातीय हिंसा के बाद दलित नेता के रूप में चंद्रशेखर आजाद को बड़ी पहचान मिली. 

दलित नेता चंद्रशेखर आजाद से इंस्पायर है आर्टिकल 15 में इस एक्टर का लुक

फिल्म की कहानी गैंगरेप की घटना पर आधारित है. ट्रेलर की शुरुआत में दिखाया जा है कि दो लड़कियों का रेप करके पेड़ पर लटका दिया जाता है. फिल्म की कहानी बदायूं गैंगरेप के जैसा बताया जा रहा है. बदायूं में भी दो लड़कियों को रेप के बाद ऐसे ही पेड़ से लटका दिया गया था.

इसके अलावा फिल्म के ट्रेलर में एक सीन दिखाया जाता है, जिसमें 4 लड़कों को गाड़ी से बांधकर पीटा जा रहा है. बता दें कि गुजरात के उना में दलितों की पिटाई की पिटाई का एक ऐसा ही वीडियो सामने आया था. वीडियो में चार लोगों को कार से बांध कर कपड़े उतार कर पीटा गया था. आष्युमान खुराना इस फिल्म के जरिए संदेश देना चाहते हैं कि देश में धर्म, नस्ल, जाति, लिंग, जन्मस्थान के नाम पर भेदभाव ना किया जाए. देश में सभी को समानता का अधिकार है.

फिल्म का निर्देशन अनुभव सिन्हा ने किया है. यह फिल्म अगले महीने 28 जून को सिनेमाघरों में रिलीज होगी. इस फिल्म में आयुष्मान खुराना पहली बार कॉप का किरदार निभा रहे हैं. ट्रेलर में आयुष्मान खुराना की एक्टिंग को और लुक को बेहद पसंद किया जा रहा है. फिल्म में ईशा तलवार, एम नासर, मनोज पाहवा, सयानी गुप्ता और कुमुद मिश्रा अहम रोल में हैं.

 

31-May-2019

Related Posts

Leave a Comment