अपने शरीर की साफ-सफाई के लिए सचेत सभी लोगों को यह खबर चौंका सकती है। एक अध्ययन में विशेषज्ञों ने कहा है कि रोज नहाना सेहत के लिए अच्छा नहीं काफी नुकसानदेह होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि रोज नहाने से शरीर में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

अमेरिका की कोलंबिया यूनिवर्सिटी में हुए अध्ययन में यह खुलासा हुआ है। संस्थान के संक्रामक रोग विभाग में विशेषज्ञ डॉक्टर एलेन लार्सन का कहना है कि नहाने सिर्फ शरीर की दुर्गंध दूर होती है। मगर इससे लोगों में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इससे त्वचा की नमी घटने लगती है और रूखापन व दरारें बढ़ सकती हैं। इनसे त्वचा में हो सकता है। एलेन ने कहा कि लोग मानते हैं कि रोज नहाने से उनके बीमार पड़ने का खतरा कम होता है। मगर, इसके विपरीत नहाने से सिर्फ शरीर की दुर्गंध दूर होती है। 

जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के डर्मेटोलॉजी विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर ब्रैंडन मिशेल का कहना है कि नहाने से शरीर में प्राकृतिक तेल कम होने लगता है। इससे शरीर में मौजूद गुड बैक्टीरिया नकारात्मक रूप से प्रभावित होता है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। डॉ. मिशेल के मुताबिक हफ्ते में सिर्फ एक या दो बार नहाने काफी होता है। रोज नहाना कोई जरूरी नहीं है। हमारा शरीर प्राकृतिक रूप से तेलयुक्त मशीन है। इसलिए मुझे लगता है कि अक्सर लोग आवश्यक्ता से अधिक नहाते हैं। 

21-Apr-2018

Related Posts

Leave a Comment