जेल में बंद केरल के पत्रकार सिद्दीकी कप्पन की मां खडेजा कुट्टी का शुक्रवार को उम्र संबंधी बीमारी के कारण निधन हो गया। वह 90 वर्ष की थी।

धार्मिक शत्रुता पैदा करने की कथित साजिश से जुड़े एक मामले में जेल में बंद कप्पन फरवरी में आखिरी बार उनसे मिलने आया था। अदालत ने उन्हें अपनी बीमार मां को देखने के लिए पांच दिनों के लिए केरल की यात्रा करने की अनुमति दी थी, इस कड़े निर्देश के साथ कि वह केवल अपनी मां और उसके डॉक्टर से बातचीत करें।

कप्पन को इस महीने आठ महीने की हिरासत में पूरा करना है और आतंकवाद विरोधी कड़े आरोपों में मथुरा जेल में बंद है। उन्हें अक्टूबर 2020 में एक दलित लड़की के साथ भीषण बलात्कार और हत्या की रिपोर्ट करने के लिए हाथरस, उत्तर प्रदेश जाते समय गिरफ्तार किया गया था।


कप्पन के खिलाफ मथुरा में 7 अक्टूबर को दर्ज प्राथमिकी धारा 124ए (देशद्रोह), 153ए (धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना आदि) और 295ए (जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कृत्य, किसी भी वर्ग की धार्मिक भावनाओं को आहत करने के इरादे से) के तहत आरोपित करती है। गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के प्रावधानों के साथ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) के अपने धर्म या धार्मिक विश्वासों का अपमान)।

बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका दायर करने और सुप्रीम कोर्ट में जमानत अर्जी सहित कप्पन को जमानत देने के कई प्रयास विफल हो गए हैं।

कप्पन के वकीलों ने कला के तहत सुप्रीम कोर्ट जाने की कोशिश की। संविधान के 32, मौलिक अधिकारों के उल्लंघन के लिए संवैधानिक उपाय तलाशने के लिए। मई 2020 में रिपब्लिक टीवी के मालिक-संपादक अर्नब गोस्वामी ने आर्ट का सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया था। 32 उनके खिलाफ भड़काऊ बयानों और धार्मिक समूहों (आईपीसी की धारा 153 ए) के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने के आरोप में कई एफआईआर को रद्द करने की मांग करने के लिए। लेकिन जब कप्पन के मामले की बात आई, तो भारत के मुख्य न्यायाधीश एस.ए. बोबडे ने कहा कि अदालत नागरिकों को कला के साथ संपर्क करने से हतोत्साहित कर रही है। 32 याचिकाएं।

इससे पहले अप्रैल में, एक वर्चुअल मीटिंग में, सिद्दीकी कप्पन की पत्नी रिहाना ने कहा था कि उनके पति को पुलिस ने प्रताड़ित किया और परेशान किया। “उसे यूपी पुलिस ने पूछा कि क्या वह बीफ खाता है। उसने हां कहा और मारपीट की। हमारे परिवार को उसकी गिरफ्तारी के बारे में सूचित नहीं किया गया था, और हमने इसे समाचार से देखा, “रिहाना ने अपनी गिरफ्तारी के बारे में याद किया।

उसने कहा कि उसका पति भी बीमार है और उसने जेल में रहते हुए भी COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है।

 
19-Jun-2021

Related Posts

Leave a Comment