नई दिल्‍ली। दुनिया की सबसे बड़ी इंस्‍टेंट मैसेजिंग एप व्‍हाट्सएप ने भारत में धमाकेदार पेशकश की है। कंपनी ने नया फीचर जारी किया है जिसकी मदद से आप किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। मीडिया में आई खबरों के अनुसार व्‍हाट्सएप ने यह वॉलेट अपडेट अपने चुनिंदा यूजर्स को बीटा वर्जन पर उपलब्‍ध कराया है। व्हॉट्सऐप ने वीटा वर्जन 2.18.39 के लिए पेमेंट ऑप्शन को पेश किया है।

व्‍हाट्सएप की यह सेवा बाजार में पहले से मौजूद पेटीएम और इसके जैसे दूसरे वॉलेट को चुनौती देगा। चूंकि व्‍हाट्सएप का यूजर बेस काफी बड़ा है ऐसे में बाजार पर कब्‍जा करने में इसे ज्‍यादा दिक्‍कत नहीं पेश आएगी।

जैसा कि हमने बताया कि यह फीचर बीटा वर्जन पर जारी किया गया है। जल्‍द ही यह सभी आप यूजर्स के लिए जारी कर दिया जाएगा। वैसे पेमेंट सेवा का इंतजार भारत में करीब डेढ़ से दो साल से चल रहा है। दिसंबर 2016 में भी व्‍हाट्सएप द्वारा पेमेंट सेवा शुरू करने की खबर आई थी। लेकिन 2017 में यह सेवा चालू नहीं हो पाई थी। इस बीच गूगल भी अपनी पेमेंट सेवा तेज़ को पिछले साल शुरू कर चुका है।

व्हॉट्सऐप से पैसे भेजने के लिए आपको कुछ आसान स्टेप्स लेने होंगे। इसके लिए आपके फोन में व्‍हाट्सएप होना जरूरी है। आपको व्हॉट्सऐप सेटिंग पर जाना होगा, यहां आपको नया टैब मिलेगा जो कि पेमेंट का होगा। इसके बाद आपको बैंकों की लिस्ट मिलेगी जहां स्‍टेट बैंक से लेकर आईसीआईसीआई समेत सभी बड़े बैंक होंगे। इस तरह आप व्हॉट्सऐप से अपने दोस्तों और परिवार वालों को पैसे भेज सकते हैं। यहां पर आपको यूपीआई के माध्‍यम से बैंक जोड़ने का विकल्‍प मिलेगा।

 
 
 
09-Feb-2018

Related Posts

Leave a Comment