नई दिल्ली  : गूगल यूजर्स के लिए बुरी खबर निकलकर सामने आई है। जानकारी के अनुसार गूगल जल्द ही क्लाउड बेस्ड सर्विस Cloud Print को बंद करने जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक गूगल की क्लाउड बेस्ड सर्विस Cloud Print 2020 में बंद हो जाएगी। गूगल ने अपने सपोर्ट पेज पर एक ब्लॉग पोस्ट किया है, जिसमें बताया गया है कि 31 दिसंबर 2020 को इसका सपोर्ट बंद कर दिया जाएगा और 1 जनवरी, 2021 के बाद कोई भी ऑपरेटिंग यूज़र्स इस सर्विस को नहीं इस्तेमाल कर पाएंगे।

जानकारी के मुताबिक 2010 में क्लाउड प्रिंट सर्विस अभी भी बीटा वर्जन में है यानी कि इसके साथ अभी भी बीटा टैग लगा हुआ। गूगल की यह एक ऐसी सर्विस है, जो डेस्कटॉप के अलावा मोबाइल को भी सपॉर्ट करती है। इतना ही नहीं यह बिना इंटरनेट कनेक्शन वाले प्रिंटर के साथ भी काम करती है। इस सर्विस से यूज़र्स गूगल क्रोम की मदद से वेब पर मौजूद कंटेंट को आसानी से प्रिंट कर पाते हैं।

गूगल यह सर्विस क्यों बंद कर रही है, इसको लेकर कोई जानकारी सामने नहीं है। लेकिन इसको लेकर गूगल ने कहा है कि अगर क्रोम के अलावा किसी और ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो प्लैटफॉर्म के नेटिव प्रिंटिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल करें।

25-Nov-2019

Related Posts

Leave a Comment