नई दिल्ली। रिलायंस जियो ने हाल ही में अपनी फ्री कॉलिंग की सुविधा खत्म कर दी है। जियो ने दूसरे नेटवर्क पर अपनी फ्री कॉलिंग की सर्विस बंद कर 6 पैसे प्रति मिनट चार्ज करने का ऐलान किया। फ्री कॉलिंग सर्विस खत्म करने के बाद से जियो की मुश्किल बढ़ती जा रही है। सोशल मीडिया पर ग्राहकों से लेकर प्रतिद्विंदी कंपनियां जियो पर निशाना साध रही है। तीन साल पहले भारतीय टेलिकॉम सेक्टर में कदम रखने वाली कंपनी Reliance Jio ने Airtel, Vodafone Idea और BSNL पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया है।

जियो ने अपनी प्रतिद्वंदी कंपनियों एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और बीएसएनएल पर चीटिंग का आरोप लगाते हुए TRAI में शिकायत दर्ज की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, Jio ने TRAI के सामने इन कंपनियों को लेकर शिकायत दर्ज की है। अपनी शिकायत में जियो ने कहा है कि इन कंपनियों ने गलत तरीके से उनसे इंटरकनेक्ट चार्ज वसूला। जियो के मुताबिक एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और बीएसएनएल ने अपने लैंडलाइन नंबर को मोबाइल नंबर बताकर उससे इंटरकनेक्ट चार्ज (IUC) वसूल कर रिवेन्यू जेनरेट किया ।

वहीं जियो के इस आरोप पर Airtel ने अपना पल्ला झाड़ते हुए कहा है कि ये आरोप निराधार है। जियो ट्राई को गुमराह करने की कोशिश कर रही है। Jio ने ट्राई को इन कंपनियों द्वारा वसूले गए इंटरकनेक्ट चार्ज नियम के उल्लंघन का पत्र सौंपा है। जियो के मुताबिक इन कंपनियों द्वारा गलत तरीके से आईयूसी चार्ज वसूलने के कारण कंपनी को करोड़ों रुपए का नुकसान उठाना पड़ा है।

17-Oct-2019

Leave a Comment