नई दिल्ली : Facebook अपने यूजर्स के लिए नई-नई सर्विस लाता ही रहता है। इसी कड़ी में फेसबुक ने अपनी नई ऐप लॉंच की है जिस ऐप की नाम “Facebook Dating” है। यह सर्विस अमेरिका में शुरू कर दी है। Facebook ने पिछले साल डेवेलपर कॉन्फ्रेंस के दौरान Facebook Dating का ऐलान किया था। अब इसे कंपनी ने जारी कर दिया है। फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने एक पोस्ट लिखा है जिसमें उन्होंने इस नए फीचर के बारे में बताया है। यह ऐप यूज़र्स को अपने फेसबुक और इन्स्टाग्राम पोस्ट को एक अलग डेटिंग साइट पर लिंक करने की इजाज़त देगा। पूरी दुनिया में यह अरबों यूज़र्स को आपस मे जोड़ने का काम करेगा।

प्रोजेक्ट के हेड नाथन शार्प ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि फेसबुक डेटिंग एप आपको दोस्तोंं के दोस्तों से जुड़ने का मौका देता है जो आपकी फ्रेंड लिस्ट में नहीं हैं। इसमें एक खास फीचर है सीक्रेट क्रश। इसके ज़रिए वे लोग आपस में मिल सकते हैं जो लोग चुपके-चुपके एक दूसरे को पसंद करते हैं। नाथन शार्प ने कहा यह साइट दोनों को तब तक मैच नहीं करेगी जब तक दोनों एक दूसरे के प्रति क्रश जाहिर नहीं करेंगे।

Image result for facebook dating app

उन्होंने कहा कि किसी रोमांटिक पार्टनर को पाना काफी पर्सनल है इसीलिए हमने यह डेटिंग साइट बनाई है। इसमें सेफ्टी व सिक्युरिटी का काफी ध्यान रखा गया है। इसमें यूज़र्स किसी को भी ब्लॉक करके रिपोर्ट कर पाएंगे और किसी को भी फोटो या वीडियो भेजने से रोक पाएंगे। इसकी खास बात है कि यह पूरी तरह से फ्री होगा। जबकि दूसरी डेटिंग साइट्स फ्री और पेड दोनों तरह के प्लान्स रखती हैं। बता दें कि फेसबुक डेटिंग अभी तक दुनिया के 20 देशों में लॉन्च हो चुकी है। यूरोप में इसे 2020 में लॉन्च करने की योजना है। Facebook ने एक ब्‍लॉग पोस्‍ट के जरिए बताया कि यूजर्स की सुविधा के लिए इस सर्विस को जारी किया जा रहा है। इसमें अभी कई तरह के और फीचर जोड़े जाएंगे। Facebook की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, दुनियाभर के 20 देशों में इस डेटिंग सर्विस को लांच किया गया है। हालांकि, भारतीय यूजर्स के लिए अभी इस सर्विस को उपलब्‍ध नहीं कराया गया है। भारतीय यूजर्स के लिए भी जल्‍द ही इस सर्विस को लांच करने की तैयारी चल रही है। 

इन 20 देशों में मिलेगी डेटिंग सर्विस 

अर्जेंटीना, बोलीविया, ब्राजील, कनाडा, चिली, कोलंबिया,एक्‍वाडोर, गुयाना, लाओस, मलेशिया, मेक्सिको, पैरागुवे, पेरू, फिलीपींस, सिंगापुर, सूरीनाम, थाईलैंड, उरुग्‍वे और वियतनाम में Facebook डेटिंग सर्विस को उपलब्‍ध कराया गया है।

डेटिंग का यह फीचर पूरी तरह से वैकल्पिक है। प्राइवेसी बनाए रखने के लिए फेसबुक एक व्यक्ति की फेसबुक प्रोफाइल से सिर्फ नाम और उम्र का ही इस्तेमाल करेगा। इससे आपके किसी भी घरवाले या रिश्तेदार को पता नहीं चल पाएगा कि आप डेटिंग कर रहे हैं। यूजर ही आप इस डेटिंग सर्विस को चुनेंगे, आपसे एक अलग डेटिंग प्रोफाइल बनाने के लिए कहा जाएगा। इसमें आपको अपने बारे में जानकारी देनी होगी, एक प्रोफाइल फोटो होगी, निजी जानकारी के अलावा कुछ निजी सवालों के जवाब भी शामिल होंगे।

07-Sep-2019

Leave a Comment