दिल्ली : स्मार्टफोन बनाने वाली चीन की प्रमुख कंपनी Xiaomi अब मोबाइल की दुनिया से आगे निकल कर लाइफस्टाइल प्रोडक्ट में भी अपनी पैठ बना रही है। अब कंपनी ने मार्केट में अपनी इलेक्ट्रिक मोपेड को पेश किया है। कंपनी की इस मोपेड को ‘Xiaomi HIMO Electric T1’ नाम दिया गया है। इस मोपेड में कंपनी ने 350W का इलेक्ट्रिक मैग्नेट मोटर का प्रयोग किया है जो कि हाई एंड परफॉर्मेंस देता है। इसके अलावा इसमें 90 एमएम चौड़े और 8 एमएम मोटे टायर का प्रयोग किया गया है।

इसके अगले पहिए में हाइड्रोलिक डिस्क ब्रेक और पिछले पहिए में ड्रम ब्रेक का इस्तेमाल किया गया है। इस मोपेड की हेडलाइट भी बेहद खास है। कंपनी का दावा है कि ये हेडलाइट 18,000cd की ब्राइटनेस प्रदान करता है। इसके अलावा इस लाइट की रेंज भी काफी बेहतर है। हाई बीम पर ये 15 मीटर की रेंज देती है और लो बीम पर 5 मीटर की लाइटिंग रेंज प्रदान करती है।

इस मोपेड में कंपनी ने 48V के 14 Ah (एम्पीयर आवर) की बैटरी का प्रयोग किया है। जो कि तकरीबन 60 किलोमीटर तक का रेंज देती है। इसके अलावा ये मोपेड 28 Ah बैटरी पैक के साथ भी उपलब्ध है जो कि 120 किलोमीटर तक का रेंज देती है। फिलहाल कंपनी ने इस मोपेट को चीनी बाजार में ही लांच किया है और इसकी डिलीवरी कंपनी 4 जून से शुरु करेगी। उम्मीद है कि भारतीय बाजार में भी इसे बहुत जल्द पेश किया जाएगा।

24-Apr-2019

Leave a Comment