नई दिल्ली।  मीट और अंडे को सेहत बनाने और प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत कहा जाता है।  लेकिन क्या आप जानते हैं मूंगफली में मीट और अंडे के मुकाबले कई गुना अधिक प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व होते हैं। मूंगफली हमारे खराब कोलेस्ट्राल को अच्छे कोलेस्ट्राल में बदलती है।
मूंगफली वनस्पति प्रोटीन का स्त्रोत है । मूंगफली में मांस की तुलना में 2.3 गुना और अंडे की तुलना 2.5 गुना और फलों की तुलना में 7 गुना अधिक प्रोटीन होता है।

1 लीटर दूध के बराबर एनर्जी
100 ग्राम कच्ची मूंगफली खाना, एक लीटर दूध पीने के बराबर होता है। मूंगफली खाने से पाचन शक्ति बढ़ती है। 250 ग्राम भुनी हुई मूंगफली खाने से हमारे शरीर को जितने खनिज और विटामिन मिलते हैं उतने 250 ग्राम चिकन खाने से भी नहीं मिलते।

विटामिन और मिनरल भी 
मूंगफली में न्यट्रिएंट्स, मिनिरल्स, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। मूंगफली हमारे खराब कोलेस्ट्राल को अच्छे कोलेस्ट्राल में बदलती है। मूंगफली में जितनी प्रोटीन और एनर्जी होती है उतनी अंडे में भी नहीं होती।

खाने के बाद खाएं
खाने के बाद इसका सेवन करने से पाचन तंत्र अच्छा होता है और शरीर स्वस्थ रहता है। श्वास के मरीजों के लिए भी मूंगफली खाना फायदेमंद है।

फेफड़ों को बल 
मूंगफली में पाया जाने वाला प्रोटीन दूध से मिलता है। सिर्फ मूंगफली दूध, घी और बादाम की कमी को पूरा कर देती है। मूंगफली खाने से शरीर गर्म रहता है और फेफड़ों को बल मिलता है। 

26-Aug-2017

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