दिल्ली :  आईआरसीटीसी ने रेल यात्रियों को बड़ी सुविधा प्रदान की है। अब आप रेलवे काउंटर से खरीदे गए टिकट को ऑनलाइन कैंसिल करा सकते हैं। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने अपनी वेबसाइट पर इस सुविधा को शुरू किया है। फिलहाल यात्रियों को यह सुविधा सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ही मिलेगी। 

अभी तक ऐसी सुविधा नहीं थी, ऑनलाइन टिकट ही वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन ही केंसिल हो सकती थी और काउंटर से खरीदे गये आरक्षित टिकटों को काउंटर पर ही रद्द कराकर रिफंड लिया जाता था, किंतु अब काउंटर से खरीदे गए टिकटधारियों को ऑनलाइन केंसिल कराने की सुविधा प्रदान कर दी गई है। रेल यात्री अपने कंफर्म, प्रतीक्षारत और आरएसी टिकट को ऑनलाइन कैंसिल करा सकते हैं। हालांकि कंफर्म टिकट वालों को चार्ट बनने से चार घंटे पहले और प्रतीक्षारत व आरएसी वाले यात्रियों को 30 मिनट पहले ऐसा करना होगा।

यात्रियों को आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा। इसके बाद उनको अपना पीएनआर और ट्रेन नंबर व कैप्चा कोड सबमिट करना होगा। इसके बाद आपको सारे नियम पढ़ कर बॉक्स में क्लिक कर सब्मिट बटन को दबाना होगा। सब्मिट करते ही आपके पास ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद आपके पास पीएनआर डिटेल्स आ जाएंगे जिसके बाद आप टिकट को कैंसिल कर सकते हैं। टिकट कैंसिल करने के बाद यात्री को रिफंड होने वाली राशि भी स्क्रीन पर दिखेगी। यह सुविधा केवल वेबसाइट पर यात्री को फिलहाल मिलेगी।

टिकट कैंसिल कराने के बाद यात्रियों को काउंटर से जाकर के रिफंड लेना होगा। इसके लिए यात्रियों को अपना टिकट भी लेकर के जाना होगा और इसे वापस करना होगा हालांकि इस सुविधा के लिए एक शर्त भी है। रेल यात्रियों को टिकट बुक करते समय अपना मोबाइल नंबर भी देना होगा।

 

 

21-Sep-2018

Leave a Comment