एजेंसी 

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह बैक स्ट्रेस फ्रैक्चर की गंभीर चोट के कारण ऑस्ट्रेलिया में होना वाले टी20 विश्व से बाहर हो गए हैं. सूत्रों के अनुसार बुमराह को 4-6 महीने के लिए कोई सर्जरी की आवश्यकता नहीं है. नियमों के मुताबिक भारत 15 अक्टूबर तक बिना ICC की अनुमति के अपनी टीम में बदलाव कर सकता है.

बता दें कि बुमराह एशिया कप 2022 का हिस्सा भी नहीं थे लेकिन उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के दूसरे टी20 से टीम में वापसी की थी. लेकिन बुमराह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए टीम के साथ त्रिवेंद्रम नहीं गए थे. 

एक बीसीसीआई अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि बुमराह को स्ट्रेस फ्रैक्चर है और वह कई महीनों तक क्रिकेट से दूर रह सकते है. नाम न बताने की शर्त पर बीसीसीआई के वरिष्ठ सूत्र ने पीटीआई को बताया, ‘पक्की बात है कि बुमराह टी20 वर्ल्ड कप में नहीं खेलेंगे. उनकी पीठ बहुत बुरी स्थिति में है. यह स्ट्रेस फ्रैक्चर है और वह छह महीने के लिए क्रिकेट से दूर रहेंगे.’ 

बुमराह की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम को एशिया कप मुकाबले में हर बार डेथ ओवर में रन बचाने के लिए संघर्ष करना पड़ा था. भुवनेश्वर कुमार की अगुवाई वाला पैस अटैक भारत को मुश्किल हालातों ने निकालने में असफल रहा था. जिसके बाद फैंस को बुमराह की वापसी का बेसब्री से इंतजार था.

बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी20 से भारतीय प्लेइंग इलेवन में वापसी की थी. हालांकि बारिश की वजह से ये मैच 20 से घटाकर 8 ओवर का कर दिया गया था और बुमराह को डेथ ओवर में अपना जलवा दिखाने का मौका नहीं मिला. लेकिन उन्होंने 2 ओवर में 23 रन देकर एक विकेट लिया.

वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और आखिरी टी20 मैच में बुमराह भारत के सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुए. उन्होंने चार ओवर में 50 रन लुटाए और एक भी विकेट हासिल नहीं किया था. जिसके बाद साफ हो गया था कि ये भारतीय पेसर पूरी तरह फिट नहीं है.

बुमराह की फिटनेस को लेकर संशय की स्थिति और बढ़ गई जब वो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 के लिए टीम इंडिया के साथ तिरुवनंतपुरम नहीं गए

भारत टी20 विश्व कप टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर. अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह*, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह.

रिजर्व खिलाड़ी: मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर.

29-Sep-2022

Leave a Comment