ब्रिटेन : ब्रिटेन के जो सैलिसबरी और अमेरिका के राजीव राम की जोड़ी ने सीधे सेटों में जीत दर्ज करके लगातार दूसरी बार अमेरिकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में पुरुष युगल का खिताब जीता. सैलिसबरी और राम ने वेस्ले कूलहोफ और नील स्कूप्स्की को 7-6 (4) 7-5 से पराजित किया. यह पेशेवर युग में केवल दूसरा अवसर है जबकि कोई जोड़ी अमेरिकी ओपन में पुरुष युगल का अपना खिताब बरकरार रखने में सफल रही.

सैलिसबरी ने विजयी शॉट जमाने के बाद हाथ हवा में लहराए और फिर अपने साथी राम को गले लगा दिया. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के कारण यह ब्रिटिश खिलाड़ी इससे अधिक जश्न भी नहीं मना सकता था. सैलिसबरी काली पट्टी बांधकर कोर्ट पर उतरे थे. 

उन्होंने कहा,‘‘ यह खुलकर जश्न मनाने का समय नहीं है क्योंकि स्वदेश में सभी दुख में हैं. निश्चित तौर पर हम इस सफलता से खुश हैं लेकिन यह इसके साथ ही दुखद समय भी है.’’

सैलिसबरी ने इस जीत से सुनिश्चित किया कि वह युगल रैंकिंग में नंबर एक खिलाड़ी बने रहेंगे. इस जीत से सैलिसबरी और राम की शीर्ष वरीयता प्राप्त जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया के टॉड वुडब्रिज और मार्क वुडफोर्ड के रिकॉर्ड की बराबरी की जो ओपन युग में अमेरिकी ओपन में अपने खिताब का बचाव करने वाली इससे पहले एकमात्र जोड़ी थी. वुडब्रिज और वुडफोर्ड ने 1995 और 1996 में लगातार दो साल फ्लशिंग मीडोज पर खिताब जीते थे.

 

10-Sep-2022

Leave a Comment