सर्बिया  : सर्बिया के स्टार खिलाड़ी नोवाक जोकोविच आगामी यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट में भाग नहीं लेंगे क्योंकि कोविड वैक्सीन नहीं लगवाने की वजह से उन्हें अमेरिका की यात्रा करने की अनुमति नहीं दी गई है. जोकोविच ने यूएस ओपन के ड्रॉ जारी होने से कुछ देर पहले गुरुवार को ट्विटर पर साल के आखिरी ग्रैंड स्लैम से हटने की घोषणा की. यूएस ओपन फ्लशिंग मीडोज ने सोमवार से शुरू होगा.

जोकोविच ने लिखा, ‘‘अफसोस कि मैं इस बार यूएस ओपन के लिए न्यूयॉर्क की यात्रा नहीं कर पाऊंगा. मैं सकारात्मक बना रहूंगा और अगली प्रतियोगिता में भाग लेने का इंतजार करूंगा.’’ 
सर्बिया के 35 साल के जोकोविच ने 21 ग्रैंडस्लैम प्रतियोगिताएं जीती हैं जिनमें यूएस ओपन के तीन खिताब भी शामिल हैं. उन्होंने 2011, 2015 और 2018 में न्यूयॉर्क में खिताब जीते थे.

जोकोविच यूएस ओपन में छह बार उपविजेता भी रहे हैं. पिछले साल एक साल में चारों ग्रैंड स्लैम जीतने का उनका सपना डेनियल मेदवेदेव ने फाइनल में तोड़ दिया था.

जिन विदेशी नागरिकों ने कोविड-19 का टीका नहीं लगाया है उन्हें अमेरिका या कनाडा में प्रवेश की अनुमति नहीं है और जोकोविच ने कहा कि भले ही उन्हें कुछ टूर्नामेंट में खेलने से रोका जाए लेकिन वो तब भी टीकाकरण नहीं करवाएंगे.

टीकाकरण नहीं होने के कारण ही जोकोविच इस साल के शुरू में ऑस्ट्रेलियाई ओपन में भाग नहीं ले पाए थे. इसके अलावा उन्हें उत्तर अमेरिका में कई महत्वपूर्ण टूर्नामेंट से बाहर रहना पड़ा.

उन्होंने फ्रेंच ओपन में भाग लिया जहां वो क्वार्टर फाइनल में राफेल नडाल से हार गए थे. इसके बाद उन्होंने विंबलडन में भाग लिया और खिताब जीता.

26-Aug-2022

Leave a Comment