भाषा की रिपोर्ट 

नई दिल्ली : टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल अपनी चोट और कोविड-1 9 से उबरकर आखिरकार फिट हो गए हैं. चयनकर्ताओं ने उन्हें पहले जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम में जगह नहीं दी थी लेकन अब उन्हें शामिल कर लिया गया है और टीम की कमान भी सौंपी है. पहले इस दौरे के लिए शिखर धवन को कप्तान चुना गया था, जिन्हें अब उपकप्तान की भूमिका दी गई है. भारतीय टीम जिम्बाब्वे में 18 अगस्त से 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलने जा रही है.

केएल राहुल हर्निया के ऑपरेशन से उबर रहे थे. उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में खेलना था लेकिन कोविड-19 के लिए पॉजिटिव पाए जाने के कारण वह नहीं खेल पाए थे. राहुल को बीमारी से उबरने में समय लग रहा था और इसलिए पहले उन्हें जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम में नहीं चुना गया था. उन्हें फिट होने के लिए समय दिया गया था ताकि वह एशिया कप (Asia Cup 2022) तक पूरी तरह फिट हो जाएं. 

चिकित्सा टीम ने हालांकि अब चयन के लिए तय किए गए मानदंडों पर राहुल के खरे उतरने के बाद उन्हें फिट घोषित कर दिया. राहुल सभी प्रारूपों में कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ उपकप्तान की पहली पसंद है इसलिए उनके उपलब्ध होने पर धवन को इस सीरीज के लिए उपकप्तान नियुक्त किया गया. 

राहुल के टीम से जुड़ने से टीम के कुल सदस्यों की संख्या 16 हो गई है क्योंकि चयनकर्ताओं ने उन्हें किसी अन्य खिलाड़ी के स्थान पर नहीं लिया. लेकिन राहुल की उपस्थिति का मतलब है कि रुतुराज गायकवाड को शायद ही मौका मिल पाएगा.

इस सीरीज के लिए रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को आराम दिया गया है. बुमराह पीठ की चोट से उबर रहे हैं और वह 27 अगस्त से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में शुरू होने वाले एशिया कप में भी नहीं खेल पाएंगे.

जिंबाब्वे जाने वाली टीम में से केवल राहुल और दीपक हुड्डा ही मुख्य टीम में शामिल हैं. जिंबाब्वे के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैचों के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है.

केएल राहुल (कप्तान) शिखर धवन (उपकप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, अवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर.

12-Aug-2022

Leave a Comment