आईपीएल - King खान की KKR पहुंची IPL के फाइनल में !

No description available.

IPL 2021 के दूसरे क्वालिफायर मुकाबले में बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान की फ्रेंचाइजी वाली टीम कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 3 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया। इस बेहद रोमांचक मुकाबले में कोलकाता ने छक्के के साथ फाइनल में जगह बनाई है, जहां उसका सामना 15 अक्टूबर को चेन्नई सुपरकिंग्स से होगा।
 
दिल्ली कैपिटल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 135 रन बनाकर कोलकाता को जीत के लिए 136 रनों का लक्ष्य दिया। कोलकाता नाइट राइडर्स को जीत के लिए अंतिम ओवर में 7 रन चाहिए थे। अश्विन ने दो बल्लेबाजों को आउट कर मैच काफी रोमांचक बना दिया था, लेकिन राहुल त्रिपाठी ने पांचवी गेंद पर छक्का लगाकर अपनी टीम को जीत दिला।
 
इस मैच में कोलकाता की जीत के हीरो राहुल त्रिपाठी, वेंकटेश अय्यर और शुभमन गिल बने। अय्यर ने अहम मुकाबले में 41 गेंदों में 55 रन बनाए। अय्यर ने शुभमन गिल के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 74 गेंदों में 96 रनों की शानदार साझेदारी की। दिल्ली कैपिटल्स पर यही साझेदारी भारी पड़ी।
 
अय्यर ने अपनी अर्धशतकीय पारी में 3 छक्के और 4 चौके लगाए। शारजाह की पिच पर उनका स्ट्राइक रेट 134।15 का रहा। जो सच में कमाल की बात है। हालांकि अय्यर का विकेट गिरते ही मैच का रुख अचानक से बदला। कागिसो रबाडा ने अय्यर को आउट कर 18वें ओवर में महज 1 रन देकर दिनेश कार्तिक का भी विकेट चटका दिया।
 
नॉर्किया ने भी 19वें ओवर में महज 3 रन देकर ऑयन मॉर्गन को आउट कर दिया। आखिरी ओवर में कोलकाता को 7 रनों की दरकार थी। अश्विन ने आखिरी ओवर फेंका और पहली 4 गेंदों पर मात्र 1 रन देकर शाकिब अल हसन तथा सुनील नरेन को आउट कर मैच को काफी रोमांचक बना दिया। अब कोलकाता का जीत के लिए अंतिम दो गेंदों पर 6 रन चाहिए थे। यहीं पर राहुल त्रिपाठी ने लॉन्ग ऑफ पर छक्का लगाकर अपनी टीम को फाइनल में पहुंचा दिया।
 
इसके साथ ही कोलकाता नाइट राइडर्स ने तीसरी बार फाइनल में जगह बना ली। इससे पहले जब दोनों बार कोलकाता ने फाइनल में जगह बनाई थी तब उसने खिताबी जीत हासिल की थी। साल 2012 और साल 2014 में कोलकाता ने आईपीएल चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था।

14-Oct-2021

Leave a Comment