नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के लिए यह खबर झटका हो सकती है. खबर है कि आईपीएल में खेल रहे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट, कोच और कॉमेंटेटर भारत छोड़ने पर विचार कर रहे हैं. भारत में इन दिनों कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते हालात बेकाबू हो चुके हैं. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया में मंगलवार को कैबिनेट की राष्ट्रीय सुरक्षा की बैठक पर सभी की निगाहें टिकी हैं. इस मीटिंग में यह फैसला होना है कि भारत में विमानों के परिचालन को कम किया जाए, या इस पर अगले कुछ समय के लिए पूरी तरह बैन लगाया जाए. 

ऐसे में डेविड वॉर्नर (David Warner), स्टीव स्मिथ (Steve Smith) और ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) समेत कई प्रमुख ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर आईपीएल को इस सीजन के लिए यहीं अलविदा बोल सकते हैं. 9न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार ये सभी क्रिकेटर्स अब बॉर्डर बंद होने से पहले भारत वापस अपने देश लौटना चाहते हैं.

वॉर्नर सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान हैं, जबकि स्टीव स्मिथ दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेल रहे हैं और मैक्सवेल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेल रहे हैं. इस रिपोर्ट में एक सूत्र के हवाले से दावा किया गया है, ‘हमारे 30 खिलाड़ी, कोच और कॉमेंटेटर हैं, जो स्वाभाविक रूप से भारत से बाहर निकलने के लिए उत्सुक हैं. बिगड़ते हालात को देखते हुए उन्हें देश भर में स्वास्थ्य के लिहाज से इस स्थिति का सामना करना पड़ रहा है. 
इंडियन प्रीमियर लीग में 17 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी भाग ले रहे थे, जिनमें से तीन – एडम जाम्पा, केन रिचर्डसन (दोनों रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) और एंड्रयू टाय (राजस्थान रॉयल्स) पहले ही घर लौट चुके हैं. टाय ने क्रिकेट.कॉम.एयू को बताया कि वह देश से बाहर जाना नहीं चाहते हैं.

रिकी पॉन्टिंग (दिल्ली कैपिटल), डेविड हसी (कोलकाता नाइट राइडर्स) और साइमन कैटिच (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) के साथ-साथ कॉमेंटेटर ब्रेट ली, माइकल स्लेटर और मैथ्यू हेडन भी भारत में हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि खिलाड़ियों को चार्टर्ड विमान से वापस लाने की बातचीत चल रही है. 9न्यूज की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस पर बातचीत चल रही है और इसके लिए एक सुझाव ‘बंद’ कर दिया गया है लेकिन कुछ भी अंतिम रूप नहीं दिया गया है.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने हालांकि आईएएनएस को बताया कि इस बिंदु पर खिलाड़ियों के लिए चार्टर्ड योजना नहीं है. दूसरे विकल्प पर चर्चा की जा रही है. ऑस्ट्रेलिया पहुंचने से पहले एक तीसरे देश में संगरोध हो सकता है.

27-Apr-2021

Leave a Comment