नई दिल्ली : रोहित शर्मा के शानदार अर्धशतक, आखिरी ओवरों में कीरोन पोलार्ड की आतिशी पारी और फिर जसप्रीत बुमराह की बेहतरीन गेंदबाज के दम पर मुंबई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग में किंग्स इलेवन पंजाब को 48 रन से हराकर एकतरफा जीत दर्ज की। मुंबई ने पहले बल्लेबाजी के लिए भेजे जाने पर चार विकेट पर 191 रन बनाए। जवाब में पंजाब की टीम आठ विकेट पर 143 रन ही बना सकी। डेथ ओवरों के विशेषज्ञ बुमराह ने चार ओवर में सिर्फ 18 रन देकर दो विकेट लिए। मयंक अग्रवाल 18 गेंद में 25 रन बनाकर बुमराह का शिकार हुए। किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान कप्तान केएल राहुल भी कुछ खास नहीं कर सके और 17 के स्कोर पर राहुल चाहर को रिटर्न कैच दे बैठे। आइए नजर डालते हैं उन कारणों पर जिनके चलते पंजाब को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा।

टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला
यूएई में हो रहे पिछले कुछ मैचों में यह देखा गया है कि टॉस जीतकर फील्डिंग करने वाली टीमों को इस आईपीएल में हार का सामना करना पड़ा है। पहले बल्लेबाजी करने पर दबाव नहीं होता और खिलाड़ी खुलकर खेल सकते हैं। इसके अलावा अब यूएई की पिचें बाद में बल्लेबाजी के दौरान धीमी होती जा रही है। ऐसे में बाद में बल्लेबाजी करना मुश्किल हो जाता है। भले ही ओस का फैक्टर देखा गया हो लेकिन यहां इतना असर ओस का दिखा नहीं है।

आखिरी ओवर में कृष्णप्पा गौतम की पिटाई 
अंतिम ओवर किंग्स इलेवन पंजाब के लिए कृष्णप्पा गौतम ने किया जिसे मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज किरोन पोलार्ड और हार्दिक पांड्या ने धो दिया। पोलार्ड ने तीन लगातार छक्के जड़े। उनके अलावा पांड्या ने भी एक छक्का जड़ा। अंतिम ओवर में कुल 25 रन जड़कर मुंबई ने स्कोर 190 के पार पहुंचा दिया और किंग्स इलेवन पंजाब के लिए यह ओवर भारी पड़ा।

मयंक-केएल राहुल न चल पाना
पंजाब के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और मंयक अग्रवाल दोनों अच्छी फॉर्म में हैं लेकिन इस बार उनका बल्ला नहीं चला। हालांकि शुरुआत तो अच्छी हुई थी लेकिन बाद में दोनों आउट हो गए। मयंक ने जहां 25 रन का योगदान दिया वहीं केएल राहुल ने 17 रन बनाए। इसके बाद निकोलस पूरन के अलावा किंग्स इलेवन का कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर नहीं टिका। उन्होंने 27 गेंद में तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 44 रन बनाए। उन्हें जेम्स पेटिंसन ने विकेट के पीछे क्विंटन डिकॉक के हाथों लपकवाया। ग्लेन मैक्सवेल और जेम्स नीशम जैसे ऑलराउंडर भी उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सके।

02-Oct-2020

Leave a Comment