हैमिल्टन: हिटमैन नाम से मशहूर उपकप्तान एवं ओपनर रोहित शर्मा ने सुपर ओवर की आखिरी दो गेंदों पर लगातार दो छक्के लगाकर भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ सांसों को रोक देने वाले बेहद रोमांचक मुकाबले में बुधवार को हैरतअंगेज जीत दिला और श्रृंखला में 3- 0 की अजेय बढत दिलाई। जीत के लिए 180 रन के लक्ष्य के बिल्कुल करीब पहुंच चुकी न्यूजीलैंड टीम को आखिरी ओवर में मोहम्मद शमी ने 179 रन पर रोक दिया जिससे मैच सुपर ओवर तक खिंचा।  

शमी ने 20वें ओवर में पहले केन विलियमसन और आखिरी गेंद पर रोस टेलर को बोल्ड करके मेजबान से शर्तिया जीत छीन ली। जसप्रीत बुमराह के डाले सुपर ओवर में कीवी कप्तान विलियमसन ने एक छक्का और एक चौका जबकि मार्टिन गुप्टिल ने एक चौका लगाया जिससे मेजबान ने 17 रन बना । भारत की ओर से रोहित शर्मा और केएल राहुल उतरे लेकिन पहली चार गेंद पर सिर्फ आठ रन बन सके। आखिरी दो गेंद पर दस रन की जरूरत थी और रोहित ने टिम साउदी पर दो गगनभेदी छक्के जड़कर भारत को जीत दिलाई। जहां पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को 18 रनों का लक्ष्य दिया है। जवाब में टीम इंडिया के बल्लेबाज रोहित शर्मा ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई और सीरीज में 3-0 से अजय बढ़त बना ली।

ओपनर केएल राहुल और रोहित शर्मा ने भारत को शानदार शुरूआत दी और पहले विकेट के लिए 89 रन की सांझेदारी की। राहुल 19 गेंदों पर 2 चौकों और एक छक्के की मदद से 27 रन बनाकर डी ग्रैंडहोम 9वें ओवर की अंतिम गेंद पर मुनरो के हाथों कैच आउट हुए। राहुल के बाद रोहित (40 गेंदों पर 6 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 65 रन) शानदार अर्धशतकीय पारी खेलकर बेनेट की 11वें ओवर की चौथी गेंद पर साउथी के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौटे। 11वें ओवर की अंतिम गेंद पर शिवम दुबे को भी अपना विकेट गंवाना पड़ा और वह मात्र 3 रन की छोटी पारी खेलकर सोढी के हाथों कैच आउट हो गए। 

श्रेयस अय्यर आज पहले की तरफ प्रभावशाली पारी नहीं खेल पाए और 16 गेंदों पर मात्र 17 रन ही बनाए जिसमें एक छक्का शामिल था। अय्यर 17वें ओवर की अंतिम गेंद पर सीफर्ट के हाथों स्टंप्ड आउट हुए और इस दौरान सेंटनर गेंदबाजी पर थे। अंतिम विकेट कप्तान कोहली का गिरा और वह बेनेट की 19वें ओवर की पांचवीं गेंद पर साउथी के हाथों कैच आउट हुए। अंत में रविंद्र जडेजा (10) और मनीष पांडे (14) नाबाद वापस लौटे। 

वही दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन की बात करें तो भारत ने कोई बदलाव नहीं किया है। जबकि न्यूजीलैंड ने ब्लेयर टिकनर की जगह स्कॉट कुग्गेलैन को इस मैच की प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है। भारत ने आकलैंड में पहले दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में क्रमश: छह और सात विकेट से जीत दर्ज की और वह पांच मैचों की श्रृंखला में 2-0 से आगे है। सेडन पार्क में लगातार तीसरे मैच में जीत से भारतीय टीम न्यूजीलैंड की धरती पर पहली बार टी20 श्रृंखला जीतने में सफल रहेगी। इससे पहले दो अवसरों पर वह यह उपलब्धि हासिल करने में नाकाम रही थी। भारत 2008.09 में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में 0-2 से जबकि पिछले साल 1-2 से श्रृंखला हार गया था। 

29-Jan-2020

Related Posts

Leave a Comment