क्रिकेट वर्ल्ड कप-2019 खत्म होने को है और हर कोई इसकी यादों को संजोना चाह रहा होगा. यादों को अपने जेहन में संजोने की कीमत कुछ भी नहीं लेकिन अगर आप इन्हें 'मेमोराबिला' के रूप में अपने घर में सजाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए लाखों रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं.

इंग्लैंड और वेल्स में जारी वर्ल्ड कप से भारतीय टीम बाहर हो चुकी है. भारत ने इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ लीग स्तर पर एक शानदार जीत दर्ज की थी. डकवर्थ-लुइस नियम के आधार पर 89 रनों से हराया था. भारत की वर्ल्ड कप में पाकिस्तान पर ये लगातार सातवीं जीत थी.

अगर आप इस मैच में इस्तेमाल हुई गेंद को अपने पास रखना चाहते हैं, तो आपको करीब 1.50 लाख रुपये खर्च करने पड़ते, लेकिन वो मौका भी अब हाथ से निकल चुका है. यह गेंद हॉटसेलिंग रही और मैच समाप्त होने के साथ ही बिक चुकी है.

आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 से जुड़े मेमोराबिला की बिक्री कर रहे आधिकारिक वेबसाइट-ऑफिशियलमेमोराबिला डॉट कॉम के मुताबिक भारत और पाकिस्तान के बीच 16 जून को मैनचेस्टर में हुए उस यागदार मैच के दौरान उपयोग में लाई गई गेंद की सबसे अधिक कीमत रखी गई थी और इसे आधिकारिक तौर पर 2150 डॉलर में बेचा गया, जो 1.50 लाख रुपये के करीब है.

इसी तरह, इसी मैच में टॉस के लिए उपयोग में लाए गए सिक्के की कीमत 1450 डॉलर (करीब एक लाख रुपये) लगी. यही नहीं, भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच का स्कोरशीट 1100 डॉलर (77 हजार रुपये) में बिका. ऑफिसियलमेमोराबिला डॉट कॉम से खरीदारी करने के लिए आपको ठीक उसी तरह वेबसाइट पर रजिस्टर करने के बाद लॉगइन करना होगा, जैसे अन्य ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर करते हैं.

साभार : द क्विंट 

12-Jul-2019

Leave a Comment