काबुल। अफगानिस्तान के विकेटकीपर-बल्लेबाज मो. शहजाद पर आइसीसी ने एक वर्ष का बैन लगा दिया है। शहजाद डोप टेस्ट में फेल रहे थे और इसके बाद आइसीसी ने उन पर ये कार्रवाई की। अब वो एक वर्ष तक किसी भी तरह का क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे।

आइसीसी की एंटी डोपिंग कोड की धारा 2.1 के तहत उन पर ये कार्रवाई की गई। गौरतलब है मो. शहजाद ने टी-20 मैचों में विराट से भी ज्यादा छक्के मारे हैं। मो. शहजाद ने ने अब तक अपने करियर में 58 टी20 मैचों में कुल 66 जबकि कोहली ने 55 टी20 मैचों में 40 छक्के लगाए हैं।

अफगानिस्तान के विकेटकीपर-बल्लेबाज मो. शहजाद के लिए इमेज परिणाम

मो. शहजाद ने दुबई में 17 जनवरी 2017 को आइसीसी को अपना यूरिन सैंपल दिया था। सैंपल की जांच के बाद उसमें वो तत्व (क्लेनबूटेरॉल) पाए गए जो वाडा की लिस्ट में बैन है।

आइसीसी के मुताबिक इस पदार्थ को खेल के दौरान या फिर खेल के बाद लेने पर बैन है। शहजाद पर जो बैन लगाया गया है वो 17 जनवरी 2017 से लागू है जिस दिन उन्होंने अपना सैंपल दिया था। उनका ये बैन 17 जनवरी 2018 तक जारी रहेगा। मो. शहजाद आइसीसी को ये बताने में सफल रहे थे कि उन्होंने जानबूझकर किसी ऐसे पदार्थ का सेवन किया है जिस पर बैन लगा हुआ है। उन्होंने अपने कागजात के जरिए ये साबित कर दिया था कि अपने वजन को कम करने के लिए उन्होंने जिस दवाई का सेवन किया था उसी में क्लेनब्यूटेरॉल था।

08-Dec-2017

Leave a Comment