लायंस क्लब नई दिल्ली अलकनंदा का विशाल रक्तदान शिविर

नई दिल्ली, 13 नवम्बर 2021

लायंस क्लब नई दिल्ली अलकनंदा द्वारा अनमोल इंडस्ट्रीज लिमिटेड, ग्रेटर नोएडा में 13वां विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें 96 यूनिट रक्तदान किया गया। जिसमें छात्रों, लायन सदस्यों, अनमोल के कर्मियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं ने उत्साह से रक्तदान किया। विभिन्न चिकित्सीय कारणों से 26 रक्तदान के इच्छुक लोगों का रक्त नहीं लिया जा सका।  शिविर में रोटरी ब्लड बैंक की टीम ने सेवाएं दी।
अनमोल इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मैनेजिंग डाइरेक्टर गोविन्दराम चौधरी ने कहा कि रक्त के साथ शरीर व जीवन के बीच का रिश्ता बहुत करीबी है, इस दृष्टि से यह स्पष्ट है कि रक्तदान एक महादान है। ऐसे कार्य में सक्रिय भाग लेना हमारा कर्तव्य है, मानवता की बड़ी सेवा है। रक्तदान कर हम दूसरों की जान बचा सकते है। कोरोना महामारी के कारण अपेक्षित रक्त की पूर्ति नहीं हो पा रही है, रक्तदान दाताओं का अनुपात कम हुआ है। इसलिये ऐसे शिविरों की ज्यादा उपयोगिता है। इसके लिये लायंस क्लब नई दिल्ली अलकनंदा एवं उनकी टीम अच्छा काम कर रही है।
क्लब के अध्यक्ष लॉयन ललित गर्ग ने कहा कि पीड़ित एवं बीमार रोगियों के रक्त की आपूर्ति के लिए सरकारी प्रयत्नों के साथ-साथ गैर सरकारी प्रयत्नों की जरूरत है, विशेषतः जनचेतना को जगाना होगा। लायंस क्लब इसी सोच को क्रियान्विति देने के लिए निरन्तर तत्पर है। मौके पर सीए लायन सुनीलकुमार अग्रवाल ने कहा कि हम लायंस क्लब द्वारा सेवा भाव से नेक कार्य करते रहते हैं। रक्तदान पूरे भारत की ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व की जरूरत है। इस इसके लिए व्यापक प्रयत्न करने होंगे। रोटरी ब्लड बैंक के डॉ. राज ने कहा कि ब्लड बैंक द्वारा अभी तक हजारों व्यक्तियों को समय पर खून उपलब्ध करवाकर जरूरतमंदों की जान बचाई है। रक्तदान करने से किसी प्रकार की बीमारी नहीं होती है। उन्होंने कहा कि रक्तदान से दिल की बीमारियों और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है। माना जाता है कि खून में आयरन की ज्यादा मात्रा दिल के खतरे को बढ़ा सकती है। नियमित रूप से रक्तदान करने से आयरन की अतिरिक्त मात्रा नियंत्रित हो जाती है। जो दिल की सेहत के लिए अच्छा है। उन्होंने कहा रक्तदान के वक्त शरीर से मात्र 350 एमएल ब्लड ही निकाली जाती है। इतने ब्लड निकाले जाने से कमजोरी बिल्कुल नहीं होती। स्वस्थ मनुष्य के शरीर से ही रोगी के शरीर में ब्लड डाला जाता है। इस प्रक्रिया में काफी सावधानियां बरतनी पड़ती हैं।
विदित  हो लायंस क्लब नई दिल्ली अलकनंदा के इस विशाल रक्तदान शिविर में लायंस क्लब शक्ति, मारवाड़ी युवा मंच साऊथ दिल्ली, मारवाड़ी युवामंच प्रगतिशील शाखा के पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने पूरे दिन अपनी सेवाएं प्रदत्त की। रक्तदाताओं को लैमन सेट, टी-शर्ट, बिस्कुट एवं गिफ्ट लायंस क्लब नई दिल्ली अलकनंदा ने प्रदत्त किये, जिसके प्रायोजक लॉयन सुनीलकुमार अग्रवाल एवं अन्य थे। इस अवसर पर क्लब की ओर से अनमोल इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मैनेजिंग डाइरेक्टर गोविन्दराम चौधरी का गुलदस्ता, शॉल एवं माला पहनाकर क्लब के अध्यक्ष ललित गर्ग, लॉयन राजेश गुप्ता, लॉयन सुनीलकुमार अग्रवाल, लॉयन विक्रम राठी ने अभिनन्दन किया एवं उनके सहयोग के लिये आभार व्यक्त किया। अनमोल इंडस्ट्रीज लिमिटेड के जनरल मैनेजर नन्दलाल स्वामी, श्री बी.एस. शर्मा ने इंडस्ट्रीज के कर्मियों एवं सहयोगियों को भी उपहार प्रदत्त कर आभार जताया।
प्रेषकः

(ललित गर्ग)
ए-56/ए, प्रथम तल, लाजपत नगर-2
नई दिल्ली-110024, मो. 9811051133
फोटो परिचय:
लायंस क्लब नई दिल्ली अलकनंदा के रक्तदान शिविर में रक्तदान करते हुए रक्तदाता एवं क्लब के अध्यक्ष ललित गर्ग, गोविन्दराम चौधरी, सुनीलकुमार अग्रवाल, राजेश गुप्ता, विक्रम राठी आदि 

13-Dec-2021

Leave a Comment