मैनबर्ग एक शहर है जो अपने लगातार गैंग युद्धों, ड्रग डीलिंग और अन्य अपराधों के लिए जाना जाता है। बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले तीन वर्षों से हर गुरुवार को एक इस्लामिक विद्वान शेख मकदाम इशाक सालेक अपने “महफिल-ए-ज़िकर” के दौरान इस जगह को एक शांति क्षेत्र में बदल रहा है।

इस महफ़िल-ए-ज़िकर में हर सप्ताह लगभग 100 से 400 लोग शामिल होते हैं। लेकिन शैक साल्क के अनुसार, महत्वपूर्ण बात यह है कि जैसे ही मण्डली शुरू होती है गैंगस्टर्स की लगातार गोलीबारी रुक जाती है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, मैनबर्ग की आबादी मिश्रित या “रंगीन” लोग हैं। रंगीन दक्षिण अफ्रीका में गोरों की पिछली रंगभेदी सरकार द्वारा भारतीयों, पाकिस्तानियों, मलेशियाई और अन्य एशियाई लोगों की गैर-गोरों और गैर-अश्वेतों आबादी का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है।

मैनबर्ग अतिपिछड़ा है
मैनबर्ग एक मोटी आबादी वाला क्षेत्र है जिसमें कई नागरिक मुद्दों का निवारण किया जाना आवश्यक है। इसके ओवरपोलेशन को बेहतर आवास और नागरिक सुविधाओं की आवश्यकता है।

मेनबर्ग की रंगीन आबादी ईसाइयों के बहुमत से 52 हजार है। गरीबी और बेरोजगारी यहां के अपराध और गिरोह युद्धों के मुख्य कारण हैं।

महफ़िल-ए-ज़िकर रखने वालों में से अधिकांश मलेशियाई या मलेशियाई मुसलमान हैं जो पीढ़ियों से इस क्षेत्र में रह रहे हैं। ज़िकर में, यह समुदाय अल्लाह के नामों को एक अलग रूप में दोहराता है। ज़िकर के बाद, मण्डली को गर्म भोजन के साथ परोसा जाता है।

महफ़िल-ए-ज़िकर के कारण अपराध की दर कम हुई
बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, 2015 में मैनबर्ग को “रेड जोन” घोषित किया गया था। हालाँकि, महफ़िल-ए-ज़िकर के शुरू होने के बाद से शहर के कई इलाकों में अपराध की दर कम हो गई।

कई गैंगस्टर महफ़िल-ए-ज़िकर का सम्मान करते हैं और पूरे मण्डली में शांति सुनिश्चित करते हैं।

पिछले तीन वर्षों के दौरान शांति को ध्यान में रखते हुए, स्थानीय पुलिस ने मण्डली के आयोजकों को “शांति पुरस्कार” से सम्मानित किया है।

ईसाई भी इस मण्डली में शामिल होते हैं और इस मण्डली को संबोधित करने के लिए ईसाई धर्मगुरुओं को आमंत्रित किया जाता है।

मुस्लिम विद्वानों द्वारा प्रवचन का विषय ज्यादातर सामाजिक विषयों जैसे शांति, प्रेम और पारिवारिक संबंधों का सम्मान है।

शेख सालेक ने कहा कि अल्लाह के ज़िकर के कारण मेनबर्ग में शांति लौट रही है। “हम हर दिन इस मण्डली का संचालन करना चाहते हैं, लेकिन वित्तीय बाधाओं के कारण हम ऐसा नहीं कर सकते। हालांकि, हम शहर के विभिन्न समुदायों के बीच शांति और सद्भाव लाने की कोशिश कर रहे हैं। हम स्थानीय सरकारी एजेंसियों के सहयोग से ड्रग्स और अपराध के खतरे को खत्म करने की कोशिश करेंगे।

 
05-Mar-2021

Leave a Comment