'द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा' से साभार 

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कबीरधाम जिले के विधानसभा क्षेत्र पंडरिया अंतर्गत ग्राम इंदौरी में स्थित चंडी मंदिर में पूजा अर्चना कर प्रदेशवासियों की सुख, समृद्धि और खुशहाली की कामना की।

 विधानसभा क्षेत्र पंडरिया अंतर्गत ग्राम इंदौरी में

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने माता चंडी मंदिर में विधि विधान से पूजा अर्चना की।
इस अवसर केबिनेट मंत्री और कवर्धा विधायक श्री मोहम्मद अकबर और पंडरिया विधायक श्रीमती ममता चंद्राकर मौजूद रहे।
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का जगह-जगह पर ग्रामीणों, महिलाओं और बच्चों ने फूल और नारियल भेंट कर स्वागत किया।
छोटे-छोटे बच्चे उत्साहपूर्वक नारे लगाये।
गांव के युवाओं में अपने मुख्यमंत्री की झलक पाने और फोटो खिंचाने की मची होड़।

मुख्यमंत्री ने नारायण की सराहना की

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने अपने संबोधन में कहा कि -

नवरात्रि की पावन बेला में आप लोगों के बीच आया हूं। आप सभी को नवरात्रि की बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं।
पानी बहुत गिरा, फसल अच्छा है, किसान खुशहाल है। सबसे पहले हमने किसानों का ऋण माफ किया, उनके हित में लगातार कार्य कर रहे।
राजीव गांधी किसान न्याय योजना की तीसरी किस्त दीवाली के पहले 15 अक्टूबर को दी जाएगी।  
केंद्र सरकार द्वारा 2500 रुपए में धान खरीदी पर असहयोग के बाद भी हमने, राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से किसानों को उनकी उपज का अच्छा दाम दिया।
4 मई से भेंट-मुलाकात का सिलसिला चल रहा है। लोगों से मिल रहे हैं, बातें हो रही हैं, योजनाओं का फीडबैक मिल रहा है।

इस दौरान थानवर चंद्रवंशी ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनकी पौने दो एकड़ खेती है। उसने 20 हजार ऋण लिया था, वो माफ हो गया है। किसान ने त्यौहार के समय योजना अन्तर्गत राशि भुगतान करने की मुख्यमंत्री की बात पर खुशी जाहिर की।

ग्राम आछी निवासी गोविंद चंद्रवंशी ने बताया कि उनका 25 हजार ऋण माफ हुआ हैं। इस साल दोनों किस्त मिल गया है, गन्ना के भी पैसा न्याय योजना के तहत आया है। जिस पर मुख्यमंत्री ने उन्हें बताया कि धान के 9000 रुपए के हिसाब से और गन्ना के 355 रुपए क्विंटल के हिसाब से विक्रय मूल्य दिया जा रहा है।

- ग्राम गोरखपुर निवासी विजय निर्मलकर ने बताया कि  उनकी 5 एकड़ की जमीन है, 01 लाख ऋण माफ हुआ है, राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत उन्हें दो किस्त भी मिला है।

मुख्यमंत्री के पूछने पर किसान विजय ने बताया कि सरकार द्वारा दिए गए पैसे से घर बनाए हैं, बच्चे को जगदलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ा रहे हैं।

मुख्यमंत्री द्वारा राशन कार्ड के बारे में पूछे जाने पर ग्राम केसली की नर्मदा साहू ने बताया कि राशन कार्ड बना है, 35 किलो राशन मिल रहा है, मुझे नमक एक पैकेट, शक्कर एक किलो 20 रुपए किलो और मिट्टी तेल 85 रुपए लीटर में मिलता है। मुख्यमंत्री ने 20 रुपए किलो में शक्कर मिलने की बात पता चलते ही जानकारी को गंभीरता से लेते हुए जांच कराने की बात कही।

ग्राम धरमपुरा के ग्रामीण ने बताया कि राजीव गांधी भूमिहीन मजदूर कृषि न्याय योजना के तहत दो किस्त मिला है, ग्रामीण ने इस योजना के संचालन के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद भी दिया।

ग्राम सोहागपुर के नारायण यादव ने बताया की एक लाख 30 हजार का गोबर बेचा है। बच्चो को पढ़ा लिखा रहा हूं, मुख्यमंत्री ने नारायण की सराहना की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस साल एक नवम्बर से धान खरीदी शुरू की जायेगी।

उन्होंने कहा कि हमने बच्चों की पढ़ाई के लिए स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले हैं।

उन्होंने वहाँ मिलने आई छात्रा रिंकी तिवारी से छत्तीसगढ़ी में सवाल किया, जिसका जवाब रिंकी ने छत्तीसगढ़ी और इंग्लिश में दिया।
संतोष यादव, बरबसपुर ने बताया की उसने 90 हजार का गोबर बेचा है। इस पैसे से 02 बकरी खरीदी थी जिनकी संख्या अब 18 हो गई है। 04 बकरा 31 हजार रुपया का बेचा है, फिर से गोबर बेचकर 75 हजार का मोटर साइकल खरीदा।

फूलबाई पटेल, सोहागपुर ने बताया कि हमने 01 लाख का वर्मी कम्पोस्ट बेचा है, तालाब में मछली पालन करती हूं अब तक 25 हजार रुपए की मछली बेची  है। उसके समूह में समूह में 10 सदस्य है।

ग्राम इंदौरी के ग्रामीण ने बताया मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना से नि:शुल्क स्वास्थय सुविधा का लाभ मिल रहा है।

 ग्राम मिरमिट्टी की गोमती ने बताया कि उनका बच्चा राम योगी काफी कमजोर था। जिन्हे मुख्यमंत्री सुपोषण योजना का लाभ मिला । मुख्यमंत्री ने बच्चे से भी बात चीत कर उसका हाल जाना ।
करुणा कश्यप, कवर्धा ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को बताया कि आत्मानंद स्कूल बहुत बढ़िया है, सारी सुविधाएं हैं, लाइब्रेरी है।

करुणा ने बताया कि इससे पहले वह दूसरे स्कूल में पढ़ाई करती थी, अब आत्मानंद स्कूल में पैसा बच रहा है, उसने मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया।

30-Sep-2022

Related Posts

Leave a Comment