कोरिया : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि आगामी विकास यात्रा के दौरान मनेन्द्रगढ़ में कैंसर के मरीजों के लिए 100 बिस्तरों के अत्याधुनिक अस्पताल की बुनियाद रखी जाएगी। वे उस समय वहां आकर इस अस्पताल का भूमिपूजन करेंगे। मुख्यमंत्री ने मंगलवार 1 मई  अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस (मई दिवस) के अवसर पर कोरिया जिले के विकासखण्ड मुख्यालय मनेन्द्रगढ़ के हाईस्कूल मैदान में श्रम शक्ति सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे। डॉ. सिंह ने सभी लोगों को मई दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी। 

उन्होंने सम्मेलन में हजारों की संख्या में मौजूद किसानों और मजदूरों से कहा- गरीबों के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं के सफल क्रियान्वयन से छत्तीसगढ़ में भी गरीबों के जीवन में खुशहाली आ रही है। सुनियोजित तरिके से हो रहे विकास कार्यों के फलस्वरूप गांवों की तस्वीर बदल रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत  लाखों परिवारों को पक्के मकान मिलने लगे है। हर गांव में कई गरीबों के पक्के मकान बन चुके हैैं। डॉ. सिंह ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत योजना, सहज बिजली हर घर योजना, मुख्यमंत्री खाद्यान्न सहायता योजना, सौर सुजला योजना और मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना सहित शासन की कई योजनाओं का विस्तार से उल्लेख किया। उन्होंने लोगों से इन योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की। डॉ. सिंह ने कहा कि मनेन्द्रगढ़ के सरकारी अस्पताल में गहन चिकित्सा यूनिट (आई.सी.यू.) भी जल्द शुरू कर दी जाएगी।

उन्होंने श्रम शक्ति सम्मेलन में  मनेन्द्रगढ़ क्षेत्र के विकास के लिए लगभग 73 करोड़ 50 हजार रूपए के 18 निर्माण कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास किया। उन्होंने जिन कार्यों का लोकार्पण किया उनमें लगभग 85 लाख रूपए से निर्मित पोस्ट मेट्रिक कन्या छात्रावास भवन और नगर पंचायत झगराखाण्ड में छह करोड़ 30 लाख रूपए की लागत से निर्मित जल प्रदाय योजना भी शामिल हैं। 

जिन नए स्वीकृत कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास उन्होंने किया उनमें लगभग 6 करोड 59 लाख रूपये की लागत वाली षिवपुर-उधनापुर सड़क, लगभग 10 करोड 95 लाख रूपये की लागत वाली देवाडांड-कोडा सड़क,  लगभग 4 करोड 58 लाख रूपये की लागत से बनने वाली पाराडोल-बुंदेली सड़क, लगभग 6 करोड रूपये की लागत वाली चनवारीडांड-बौरीडांड सड़क और लगभग 8 करोड 65 लाख रूपये की लागत वाली पुरानी लेदरी-नारायणपुर-भौंता सड़क भी शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर राज्य और केन्द्र सरकार के विभिन्न योजनाओं के तहत 291 हितग्राहियों को 96 लाख 25 हजार रूपए की सामग्री और अनुदान राशि के चेक वितरित किए।

उन्होंने राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना और मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत बीस लोगों को स्मार्ट कार्ड तथा मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के तहत राजमिस्त्री का प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके 140 तथा प्लम्बर के रूप में प्रशिक्षित 30 युवाओं को प्रमाण पत्रों का भी वितरण किया। डॉ. सिंह ने अंत्यावसायी सहकारी वित्त एवं विकास निगम की योजना के तहत ग्राम पाराडोल के श्री शोभनाथ चौधरी को यात्री परिवहन व्यवसाय के लिए पांच लाख 60 हजार रूपए का वाहन और ग्राम जवारीटोला के श्री रामसिंह को आठ लाख 71 हजार रूपए का टेªक्टर तथा ग्राम खोंगापानी के श्री विकास टिक्के को भी इतनी ही राशि को टेªक्टर प्रदान किया। मुख्यमंत्री ने 25 मछली पालक किसानों को तीन लाख 62 हजार रूपए के आइस बॉक्स, 50 मछुआरों को फाइबर निर्मित 38 लाख 50 हजार रूपए के नाव और 25 मछली पालक किसानों को तालाब निर्माण के लिए 87 लाख 50 हजार रूपए के स्वीकृति आदेशों का भी वितरण किया। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में षाकंभरी योजना के तहत 5 हितग्राहियों को 63 लाख रूपये के विद्युत सिंचाई पम्प और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 20 हितग्राहियों को मकान स्वीकृति पत्र भी प्रदान किए। 

सम्मेलन में प्रदेश के श्रम, खेल और युवा कल्याण मंत्री श्री भइयालाल राजवाड़े, नगरीय प्रशासन और विकास मंत्री तथा कोरिया जिले के प्रभारी श्री अमर अग्रवाल लोकसभा सांसद डॉ. बंशीलाल महतो, संसदीय सचिव श्रीमती चम्पादेवी पावले और विधायक श्री श्यामबिहारी जायसवाल भी उपस्थित थे। सम्मेलन को लोकसभा सांसद डॉ. महतो और विधायक श्री जायसवाल सहित अनेक वक्ताओं ने सम्बोधित किया। इस अवसर पर सहित जिला और जनपद पंचायतों के अनेक पदाधिकारी, प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी और बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे। 

02-May-2018

Related Posts

Leave a Comment