बेमेतरा 30 अपै्रल 2018:- आयुष्मान भारत अभियान के अंतर्गत आज संसदीय सचिव श्री लाभचंद बाफना के मुख्य आतिथ्य में ब्लाॅक मुख्यालय- साजा के निकटवर्ती ग्राम जांता में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री महादेव कावरे, जिला पंचायत सी.ई.ओ. श्री एस. आलोक, एस.डी.एम. श्री यू.एस. साहू, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एस.के. शर्मा, मितानिन कोआॅर्डीनेटर सपना चैबे, सरपंच ग्राम पंचायत मुसवाडीह राम्हीन बाई साहू, सामाजिक कार्यकर्ता जैतकुमार साहू सहित ग्रामवासी उपस्थित थे। भीषण गर्मी के बावजूद भी लोगों की उपस्थिति उत्साहजनक रही।
संसदीय सचिव श्री बाफना ने कहा कि प्रधानमंत्री ने गरीबों के दुख-दर्द को महसूस करते हुए आयुष्मान भारत योजना लागू की। सामाजिक समरसता दिवस डाॅ. भीमराव अंबेडकर की जयंती के अवसर राष्ट्रव्यापी योजना की शुरूआत छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले से हुई थी। इसके अंतर्गत सालाना पांच लाख रूपए तक बीमारियों के ईलाज का खर्च सरकार द्वारा वहन किया जायेगा। श्री बाफना ने कहा कि देश को  आजादी मिले 70 वर्ष हो रहे है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की सोच है कि हर घर में उज्जवला योजना का लाभ मिले। प्रत्येक घर में शौचालय का निर्माण हो। आज से पांच वर्ष पूर्व रसोई गैस का कनेक्शन गरीबों के लिए एक सपना था, जिसे प्रधानमंत्री द्वारा पूरा किया जा रहा है। अब गंभीर बीमारियों के ईलाज के लिए आयुष्मान भारत योजना लागू की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों को खेती-किसानी कार्य के लिए शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध करा रही है। संसदीय सचिव ने ग्रामीणों से सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की। 
कलेक्टर श्री कावरे ने कहा कि भारत सरकार द्वारा 14 अपै्रल से इस योजना की शुरूआत की गई है। इसके अंतर्गत आज जिले की सभी 387 ग्राम पंचायतों में ग्राम सभा का आयोजन कर पात्रता रखने वाले हितग्राहियों की सूची का पठन किया गया। साजा विकासखंड के अंतर्गत 16 हजार 527 परिवारों को इस येाजना का लाभ मिलेगा। इनमें 184 परिवार ग्राम जांता के शामिल है। इस अवसर पर जिला पंचायत के सी.ई.ओ. श्री एस. आलोक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एस.के. शर्मा ने भी आयुष्मान भारत योजना के संबंध में जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों को स्मार्ट कार्ड का वितरण एवं प्रधानमंत्री आवास योजना का स्वीकृति पत्र प्रदान किया गया।
 

01-May-2018

Related Posts

Leave a Comment