मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ संवाद के नये भवन का किया लोकार्पण

 मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि बदलते दौर में मीडिया की भूमिका लगातार बढ़ रही है। सोशल मीडिया के आने पर अब मीडिया की हर विधा का रेंज भी बहुत बढ़ गया है। मुख्यमंत्री आज शाम नया रायपुर के सेक्टर-19 में जनसम्पर्क विभाग की सहयोगी संस्था और मल्टी मीडिया एजेंसी छत्तीसगढ़ संवाद के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण करने के बाद वहां आयोजित कार्यक्रम में इस आशय के विचार व्यक्त किए। लगभग 30 करोड़ रूपए की लागत से इस भवन का निर्माण छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल द्वारा किया गया है। 
मुख्यमंत्री ने लोकार्पण के अवसर पर छत्तीसगढ़ के प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया जगत की प्रशंसा करते हुए कहा कि विगत लगभग पंद्रह वर्षो से मीडिया ने राज्य के विकास के सभी पहलुओं को बेहतर ढंग से जनता के सामने रखा है। प्रदेश के मीडिया की भूमिका काफी संतुलित है। डॉ. सिंह ने वर्ष 2013 के झीरम घाटी के नक्सल हमले का उल्लेख करते हुए कहा कि उस नाजुक समय में भी मीडिया ने बड़ी गंभीरता से अपने दायित्वों का निर्वहन किया। उन्होंने कहा-आज एक नया उभरता हुआ छत्तीसगढ़ हम देख रहे हैं, जिसे देश और दुनिया में मीडिया के माध्यम से नई पहचान मिल रही है। 
डॉ. सिंह ने कहा-सोशल मीडिया के आने से आज समाचारों और सूचनाओं के संप्रेषण में काफी तेजी आई है। जनप्रतिनिधि भी अपनी सार्वजनिक गतिविधियों की जानकारी वाट्सअप और फेसबुक जैसे माध्यमों से जनता तक पहुंचाने लगे हैं और उन्हें जनता की प्रतिक्रियाएं भी तुरंत मिल रही है। डॉ. सिंह ने कहा-विगत पंद्रह साल में छत्तीसगढ़ में काफी बदलाव आया है। सुदूर बीजापुर और दंतेवाड़ा जैसे जिलों में सड़क, बिजली और टेलीफोन कनेक्टिविटी सहित आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार हुआ है। दंतेवाड़ा और बीजापुर के सरकारी जिला अस्पतालों में डायलिसिस की सुविधा मिलने लगी है। छत्तीसगढ़ में सड़क और रेल के साथ-साथ एयर कनेक्टिविटी का भी विस्तार होने लगा है। नया रायपुर का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा यह देश में 21वीं सदी का पहला सुव्यवस्थित शहर है, जो तेजी से आकार ले रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार की योजनाएं केवल वाहवाही लेने के लिए नहीं, बल्कि जनता के कल्याण के लिए है। मीडिया जहां सरकार के अच्छे कार्यों को जनता तक पहुंचाता है, वहीं सरकारी काम-काज में खामियों को उजागर भी करता है, इससे हमें सुधार करने में मदद मिलती है। मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ संवाद के नवनिर्मित भवन की प्रशंसा करते हुए इसके लोकार्पण पर सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी है। समारोह में छत्तीसगढ़ संवाद के विगत 17 वर्षों की यात्रा पर एक संक्षिप्त डॉक्यूमेंट्री फिल्म का भी प्रदर्शन किया गया। 
लोकार्पण समारोह की अध्यक्षता रायपुर के लोकसभा सांसद श्री रमेश बैस ने की। कृषि और जल संसाधन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल, लोक निर्माण, आवास और पर्यावरण मंत्री श्री राजेश मूणत, गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष श्री भूपेन्द्र सवन्नी और आरंग के विधायक श्री नवीन मारकण्डेय समारोह में विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री अजय सिंह, वन विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री सी.के. खेतान, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री अमन कुमार सिंह, लोक निर्माण विभाग के सचिव श्री सुबोध कुमार सिंह, जनसम्पर्क विभाग के विशेष सचिव और छत्तीसगढ़ संवाद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजेश सुकुमार टोप्पो, जनसम्पर्क विभाग के पूर्व सचिव और छत्तीसगढ़ संवाद के पूर्व मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री जी.एस. मिश्रा तथा अन्य अनेक वरिष्ठ अधिकारी समारोह में मौजूद थे। 

            

मुख्यमंत्री ने संवाद के नये भवन में किया इलेक्ट्रॉनिक मीडिया न्यूज सेंटर का अवलोकन

 मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज शाम नया रायपुर के सेक्टर-19 में जनसम्पर्क विभाग की सहयोगी संस्था और मल्टी मीडिया एजेंसी छत्तीसगढ़ संवाद के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण करने के बाद वहां इलेक्ट्रॉनिक मीडिया न्यूज सेंटर का अवलोकन किया। लोकार्पण समारोह की अध्यक्षता रायपुर के लोकसभा सांसद श्री रमेश बैस ने की। कृषि और जल संसाधन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल, लोक निर्माण, आवास और पर्यावरण मंत्री श्री राजेश मूणत, गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष श्री भूपेन्द्र सवन्नी और आरंग के विधायक श्री नवीन मारकण्डेय समारोह में विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री अजय सिंह, वन विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री सी.के. खेतान, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री अमन कुमार सिंह, लोक निर्माण विभाग के सचिव श्री सुबोध कुमार सिंह, जनसम्पर्क विभाग के विशेष सचिव और छत्तीसगढ़ संवाद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजेश सुकुमार टोप्पो, जनसम्पर्क विभाग के पूर्व सचिव और छत्तीसगढ़ संवाद के पूर्व मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री जी.एस. मिश्रा तथा अन्य अनेक वरिष्ठ अधिकारी समारोह में मौजूद थे। 

 

28-Apr-2018

Related Posts

Leave a Comment