'द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा' से साभार 

स्वास्थ्य, शिक्षा तथा नगरीय विकास की बनाई ठोस अधोसंरचना: मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल

रायपुर : मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल आज भिलाई के राधिका नगर में विभिन्न विकास कार्यों के लोकार्पण एवं भूमि पूजन किया और नगरवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि कुछ साल पहले भिलाई में दर्जनों मौतें डेंगू से हुई थी। राज्य शासन नगरीय सुविधाओं को बेहतर करने के लिए पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में ठोस अधोसंरचना तैयार करने से तथा युद्ध स्तर पर संक्रामक बीमारियों के नियंत्रण की दिशा में काम करने की वजह से डेंगू से मौतें रोक पाने की दिशा में महत्वपूर्ण सफलता हासिल हुई है। 

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि अधोसंरचना के साथ ही शिक्षा, पेयजल जैसी बुनियादी सुविधाओं की दिशा में भी तेजी से कार्य किया गया है। स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूलों के माध्यम से हजारों बच्चों का अंग्रेजी माध्यम में प्रवेश दिलाना, अमृत मिशन के माध्यम से लोगों तक शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित कराना, राज्य शासन नगरीय सुविधाओं को बढ़ाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना हो या दाई-दीदी क्लीनिक हो, इन सभी के माध्यम से स्वास्थ्य के क्षेत्र में मजबूत अधोसंरचना स्थापित की गई है, जिससे स्वास्थ्य का मुकम्मल आधार तैयार हुआ है। इसके साथ ही लंबे समय के पश्चात लोगों को भू-स्वामी हक दिलाने की दिशा में भी हमने महती प्रयास किए हैं। बड़े पैमाने पर पट्टों का वितरण हुआ है। उन्होंने कहा कि शहरों में सौंदर्यीकरण को बढ़ाने के लिए अनेक उद्यान का निर्माण किया गया है। खेल अधोसंरचना का विकास भी किया गया है। 

इस मौके पर अपने संबोधन में प्रभारी मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि राज्य शासन द्वारा राजीव गांधी आश्रय योजना एवं अन्य शहरी योजनाओं के माध्यम से लोगों को पट्टे देने का कार्य किया गया है। किसानों की कर्ज माफी तथा राजीव गांधी न्याय योजना के माध्यम से राहत दी गई है। इस मौके पर अपने संबोधन में विधायक श्री देवेंद्र यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के मार्गदर्शन में भिलाई शहर में शहरी अधोसंरचना के व्यापक कार्य हुए हैं। पट्टों का वितरण किया गया है। शुद्ध पेयजल की दिशा में कार्य किया गया है। भिलाई के विकास के लिए निरंतर बेहतर और ठोस कार्य हो रहे हैं।

19-Nov-2021

Related Posts

Leave a Comment