नगर निगम के साथ हुई डेंगू पर वार के लिए बैठक

मिलकर करेंगे हर रविवार डेंगू पर वार

No description available.

ज़िला स्वास्थ्य विभाग एवं नगर निगम रायपुर द्वारा “हर रविवार, डेंगू पर वार’’ एवं “10 सप्ताह 10 बजे 10 मिनट” के कार्यक्रम को सफल करने के उद्देश्य से नगर निगम के साथ बैठक की गई । जिसकी अध्यक्षता एमआईसी की स्वास्थ्य समिति के चेयरपर्सन नागभूषण राव द्वारा की गई । इस बैठक का मूल उद्देश्य प्रत्येक वार्ड में डेंगू के लार्वा को पनपने से पहले ही खत्म करना और लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना भी है । बैठक में ज़ोनल हेल्थ ऑफिसर नगर निगम केस्वास्थ्य अधिकारी नगर निगम और सहायक स्वास्थ्य अधिकारी नगर निगम उपस्थित रहे ।

बैठक की जानकारी देते हुए जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. विमल किशोर राय ने बताया “आगामी दिनों में मलेरिया विभाग की टीम और वार्ड में कार्यरत नगर निगम की टीम आपसी समन्वय स्थापित कर ‘’प्रत्येक रविवार डेंगू पर वार” को  रविवार के दिन मिलकर मनाने का निर्णय लिया है । जिसमें नगर निगम का सहयोग और क्षेत्र के नेतृत्वकारी लोगों को साथ लेकर प्रत्येक वार्ड को डेंगू मुक्त वार्ड बनाने का संकल्प लेना है ।“

डॉ. राय कहते है “लार्वा पर पूर्व से ही उचित कार्रवाई करना सुनिश्चित किया जाएगा। डेंगू नियंत्रण अभियान के दौरान लोगों को घर में रखे गमले की ट्रे, कूलर, फ्रिज, पानी की टंकी को खाली कर सुखाने के पश्चात उपयोग करने के बारे में जानकारी दी जाएगी ताकि मच्छर के अंडे, लार्वा को नष्ट किया जा सके। मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए पुराने टायर, मटके, कबाड़ आदि में बरसात का पानी एकत्रित ना होने दें । घर के बाहर छोटे गड्ढों में मिट्टी का भराव करें। जिससे मच्छरों के प्रजनन को न्यून किया जा सके।पानी के फैलाव को रोकने के लिए नियमित रूप से साफ-सफाई और दवाई का छिड़काव करते रहें। साथ ही नालियों की साफ-सफाई तथा घर के आस-पास पानी के टैंकों की नियमित रूप से साफ-सफाई रखें।“

डेंगू बीमारी के लक्षण तेज बुखार, उल्टी आना, शरीर पर लाल चकते पड़ना है। बुखार को कन्ट्रोल करने के लिए चिकित्सीय परामर्श लें। हर बुखार डेंगू का नही होता है, डेंगू के लक्षण होने पर समय से डॉक्टर की सलाह लें और डॉक्टर की सलाह पर ही दवा का सेवन करें।

इस बैठक में, विजय पाण्डेय निगम स्वास्थ्य अधिकारी, डॉ.तृप्ति पाणिग्रही, परगनिया एपिडियोलॉजिस्ट आईडीएसपी, कुमार सिंह एंटोंमोलॉजिस्ट, जिला सलाहकार एनव्हीबीडीसीपी, रेवान्नद एमटीएस, उपस्थित थे ।

26-Jun-2021

Related Posts

Leave a Comment