संजीवनी वृद्ध आश्रम के बुजुर्गों का किया गया शत-प्रतिशत टीकाकरण

No description available.

रायपुर :संजीवनी वृद्ध आश्रम, कोटा में रहने वाले बुजुर्गों को कोविड का दूसरा डोज़ लगाकर शत-प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण किया गया । टीकाकरण  को शत प्रतिशत पूर्ण करवाने में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता लक्ष्मी तिवारी का सहयोग महत्वपूर्ण रहा ।

वृद्ध आश्रम में रहने वाले 35 लोगों को दूसरा डोज़ दिया गया|  कोविड-19 का प्रथम डोज़ लगाने के समय बुजुर्गों के मन में बहुत सारी जिज्ञासाऐं थी जिन्हें जानकारी देकर शांत किया गया ।

गुढ़ियारी सेक्टर की पर्यवेक्षक रीता चौधरी ने बताया:“संजीवनी वृद्ध आश्रम कोटा मेंरहने वाले बुजुर्गों का सियान सदन बाल गंगाधर तिलक वार्ड क्रमांक 18 में शत प्रतिशत वैक्सीनेशन किया जा चुका है । वृद्ध आश्रम में रहने वाले 35 बुजुर्गों  का वैक्सीनेशन करवा गया है । इसमें  25 महिलाऐं और 10 पुरूषों शामिल है। टीकाकरण  करवाने वालों में सबसे वृद्ध 90 वर्षिय यशवंत सिन्हा भी आए थे।

रायपुर पश्चिम के विधायक विकास उपाध्याय द्वारा पहल करते हुए होम आइसोलेशन और कोविड-19 गाइडलाइन की पुस्तिका का वितरण भी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से करवाया जा रहा है जिसको पूरे उत्साह के साथ आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा किया गया है ।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता लक्ष्मी तिवारी बताती है:“बुजुर्ग लोगों को सियान सदन में लाकर चरणबद्ध तरीके से उनका टीकाकरण किया गया । कुछ बुजुर्ग लोगों का टीकाकरण जिस वाहन में वह आए थे वही जाकर वैक्सीनेटर द्वारा किया गया । साथ ही शारीरिक दूरी और मास्क का प्रयोग किया गया और नियम अनुसार उनको वापस वृद्ध आश्रम तक पहुंचाया गया ।‘’

संजीवनी वृद्ध आश्रम में रहने वाले 75 वर्षिय बुजुर्ग ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने कहा कोविड-19 से बचने के लिए वैक्सीनेशन के दोनों डोज़ अनिवार्य रूप से लेना चाहिए जिससे कोविड-19 के संक्रमण से सुरक्षित हो सके । ``मैंने भी आज अपना दूसरा डोज़ यहां आकर लिया है । मैं अपने हमउम्र लोगों से अपील भी करता हूं कि वह भी वैक्सीनेशन करवाएं और महामारी को खत्म सहयोग करें।“

जिला कार्यक्रम अधिकारी  अशोक पांडे के मार्गदर्शन में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं  सहायिका दिए गए निर्देशों और कार्यों को लगन के साथ कर रहे हैं ।

------------------------------ 

13-May-2021

Related Posts

Leave a Comment