No description available.

 छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा बच्चों की पढ़ाई जारी रखने के लिए शुरू किये गये महत्वाकांक्षी योजना ’पढ़ई तुंहर दुआर’ के हमारे नायक कालम में गुरुवार 24 दिसम्बर से ब्लॉग लेखन राजभाषा छत्तीसगढ़ी में शुरू हो रहा हैं। छत्तीसगढ़ी भाषा में शिक्षक और विद्यार्थियों के ब्लॉग अपलोड किए गए हैं। ’पढ़ई तुंहर दुआर’ कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यार्थियों को ऑनलाइन और ऑफलाइन अध्यापन विधियों के माध्यम से पढ़ाई की सुविधा मुहैया कराई जा रही है। यह कार्यक्रम निरन्तर अपनी सफलता की ओर अग्रसर है। 

    इसके गुरूवार 24 दिसम्बर से हमारे नायक कॉलम में छत्तीसगढ़ी भाषा में शिक्षक और विद्यार्थी दोनों के ब्लॉग अपलोड किए गए हैं, जिसमें शिक्षक संवर्ग से बेमेतरा जिले की शिक्षिका श्रीमती शीतल बैस, जिन्होंने दर्जनभर से अधिक कहानियों का अनुवाद स्टोरी वीवर की वेबसाइट में किया है तथा विद्यार्थी संवर्ग से विशेष आवश्यकता वाली विद्यार्थी रायपुर जिले की कुमारी मुस्कान शर्मा शामिल हैं। यह दोनों ब्लॉग छत्तीसगढ़ की राजभाषा छत्तीसगढ़ी में आज अपलोड हुए हैं, जिसे रायपुर जिले के ब्लॉग लेखक लोकेश कुमार वर्मा है। यह लोकेश कुमार वर्मा का 20 वां ब्लॉग है। हमारे नायक कॉलम के सफल संचालन में सराहनीय योगदान देने के लिए डॉ.एम. सुधीश, सहायक संचालक, समग्र शिक्षा छत्तीसगढ़ ने ब्लॉग लेखक टीम के नेतृत्वकर्ता गौतम शर्मा और उनकी पूरी टीम को शुभकामनाएं प्रेषित की हैं।

    छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला के द्वारा पढ़ई तुंहर दुआर के कार्यक्रम के अंतर्गत प्रदेश के शिक्षकों और बच्चों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सीजीस्कूल पोर्टल पर हमारे नायक कॉलम को जोड़ा गया है, जिसमें प्रतिदिन एक शिक्षक और एक विद्यार्थी की कहानी अपडेट किया जाता है। हमारे नायक कॉलम में नायक का चयन प्रदेश के सभी जिलों से कुछ चुनिंदा शिक्षकों, विद्यार्थियों तथा शिक्षा सारथियों को उनके द्वारा किये गये उत्कृष्ट कार्यों की समीक्षा के आधार पर किया जाता है। अभी तक हमारे नायक कॉलम में विगत 8 महीनों में लगभग 400 नायक पोर्टल में स्थान प्राप्त कर चुके हैं।

    हमारे नायक कॉलम में प्रत्येक माह नए-नए थीम के साथ कार्य प्रारंभ होता है। हमारे नायक कॉलम में प्रतिदिन चयनित नायकों की कहानी तैयार करने के लिए एक राज्य स्तरीय कुशल ब्लॉग राईटर्स टीम कार्य कर रही है, इस टीम का कुशल नेतृत्व डॉ. एम. सुधीश, सहायक संचालक, समग्र शिक्षा छत्तीसगढ़ के मार्गदर्शन में सूरजपुर जिले के शिक्षक गौतम शर्मा के द्वारा किया जा रहा है । 

    अभी तक शिक्षक संवर्ग से ऑनलाइन कक्षा, लाउडस्पीकर कक्षा, पढ़ई तुंहर पारा तथा ऑगमेंटेड रियलिटी शिक्षण तकनीक तथा विद्यार्थी संवर्ग में सर्वाधिक ऑनलाइन कक्षा में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थी, सर्वाधिक शंका पूछने वाले विद्यार्थी, पोर्टल पर सर्वाधिक शैक्षणिक सामग्री देखने वाले विद्यार्थी और मोहल्ला क्लास का सफल संचालन करने वाले शिक्षा सारथियों को हमारे नायक के रूप में चयन किया गया है। वर्तमान आठवें चरण में स्टोरीवीवर की वेबसाइट में सर्वाधिक कहानियां लिखकर अपडेट करना तथा वेबसाइट पर उपलब्ध कहानियों का छत्तीसगढ़ के विभिन्न लोक भाषाओं में अनुवाद करने वाले शिक्षकों तथा विशेष आवश्यकता वाले प्रतिभाशाली विद्यार्थियों का चयन हमारे नायक के रूप में किया जा रहा है। वर्तमान में स्टोरीवीवर वेबसाइट पर राज्य भर के बहुत सारे शिक्षक बहुत सी स्वरचित कहानियों को लिखकर अथवा वेबसाइट पर उपलब्ध कहानियों को अनुवाद कर अपलोड कर चुके हैं।

    हमारे नायक के आठवें चरण में हिन्दी, अंग्रेजी के साथ ही साथ छत्तीसगढ़ की अन्य स्थानीय भाषाओं में भी ब्लॉग लेखन का कार्य किया जा रहा है। जल्द ही संस्कृत भाषा के साथ छत्तीसगढ़ की स्थानीय भाषा गोंडी, सरगुजिया, कुरूख आदि भाषा में ब्लॉग लेखन किए जाने की योजना है, जो हिंदी अनुवाद के साथ हमारे कॉलम में अपलोड किया जायेगा। इस चरण से राज्य भर के विभिन्न भाषाओं में ब्लॉग पढ़ने का अवसर मिल सकेगा। 

24-Dec-2020

Related Posts

Leave a Comment