धमतरी, 10 अगस्त 2020। जिले के ब्लॉक कुरुद के अंतर्गत ग्राम नारी में कोरोना संक्रमित एक युवक के मिलने के बाद प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम अलर्ट हो गई है। शनिवार की शाम से ही गांव में युवक के ब्राह्मणपारा स्थित निवास से लगे आस-पास के घरों व गली को कंटेंटमेंट एरिया घोषित कर दिया गया है । गांव में एक्टिव सर्विलेंस के तहत सर्वे के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम तैनात की गई है, इसके अंतर्गत  कोरोनावायरस के उपचाराधीनों की खोज करने कंटेंटमेंट एरिया के 50 घरों में डोर-टू-डोर सर्वे कर सर्दी, खांसी, बुखार, बीपी व शुगर के मरीजों की जानकारी जुटायी जा रही है।

सीएचसी के बीएमओ डॉ. यू.एस. नवरत्न ने बताया संक्रमित युवक के क्लोज कांटेक्ट में आने वाले 5 व्यक्तियों को होम आइसोलेशन करते हुए सभी का सेम्पेल जांच के लिए भेजा गया है। वहीं 50 घरों के लगभग 382 लोगों का सर्वें कर सामान्य सर्दी- खांसी के 2 एवं बीपी और शुगर के 12 मरीजों को चिन्हाकंन किया है। ग्राम में मुनादी करवा कर आम जनता को महामारी से बचने व सावधानी  बरतने एवं  कोई भी लक्षण नजर आने पर तुरंत जांच कराने की अपील की गई। इसके अलावा गांव में अन्य जिलों व प्रदेश से आने वालों लोगों की जानकारी ग्राम पंचायत में देने की सूचना ग्रामीणों को दी जा रही है। 

नारी के आरएचओ हरिशंकर साहू ने बताया सभी जनसमुदाय को कोरोना वायरस से बचाव एवं सुरक्षात्मक दिशा निर्देश के सबंध में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मास्क व सेनेटाइजर का उपयोग करने की जानकारियां दी गई। आरएचओ ने बताया युवक कुछ दिन पूर्व रायपुर से गांव लौटा था। बुखार आने पर प्राथमिक उपचार लिया था लेकिन तबीयत में सुधार नहीं होने पर राजधानी के डॉं अंबेडकर हॉस्पिटल में जांच कराया। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद चिकित्सकों के परामर्श पर युवक को अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती करा दिया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा युवक की कॉन्ट्रेक्ट हिस्ट्री निकाली गई जिसमें 5 लोग संपर्क में आए थे। covid-19 के गाइड लाईन के तहत संक्रमित घर के 50 मीटर के आस-पास एरिया को सेनिटाइज का कार्य ग्राम पंचायत द्वारा कराया गया है।

एक्टिव सर्विलेंस की टीम बीईईटीओ डी.एस. ठाकुर एवं  बीपीएम रोहित  पान्डे के निर्देशानुसार सुबह से लेकर शाम तक सर्वे कार्य कर कोरोनावायरस की जानकारी घर-घर से जुटा रहे हैं। संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए लोगों के साथ बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों की जानकारी ली जा रही है। सर्वे कार्य में फ्रंट लाइन कोरोना वारियर्स में प्रमुख रूप से प्रभारी चिकित्सा अधिकारी राजेश भतपहरी, सेक्टर प्रभारी सुपरवाइजर अशोक अंसारी, एएमओ  दिग्विजय सिंह एवं परखंदा सेक्टर के अंतर्गत आने वाले समस्त हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर में कार्यरत आरएचओ हरिशंकर साहू, रश्मि साहू, मुकेश पटेल, मंजीता नाग, आरती शर्मा, मीनाक्षी पटेल, कुसुम, अनामिका ठाकुर एवं ग्राम नारी के समस्त मितानिन दीदी ऊषा, झामिन, टामिण, अनिता व देवकुमारी का विशेष सहयोग मिल रहा है।

13-Aug-2020

Related Posts

Leave a Comment