TNIS

- कोविड-19 दिशा निर्देशों के अनुरूप मनाया जायेगा स्वतंत्रता दिवस समारोह

कोरबा 11 अगस्त, 2020। जिला स्तर पर आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह कार्यक्रम में, कोरोनावायरस महामारी के विरूद्ध लड़ाई में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करने वाले कोरोना वारियर्स को सम्मानित किया जायेगा। कोरोना महामारी की वजह से इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस समारोह सादगी से मनाया जाएगा। परंतु कोविडकाल में अपनी जान की परवाह किए बगैर लोगों की सेवा में तत्पर, स्वास्थ्य विभाग के 15 कोरोनावारियर्स को सम्मानित किया जाएगा।

इस संबंध में डॉ. बी.बी. बोर्डे सीएमएचओ कोरबा ने बताया कोविड-19 को देखते हुए इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस समारोह अलग ढंग से मनाया जाएगा। जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में कोरोना वारियर्स को विशेष रूप से आमंत्रित कर उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किए जाने की जानकारी कलेक्टर कार्यालय से प्राप्त हुई है। इसे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग कोरबा की ओर से सक्रिय 15 कोरोना वारियर्स की सूची तैयार की जा रही है जिसे शीघ्र कलेक्टर कार्यालय भेजा जाएगा।  दूसरी ओर जिले में बेहतर कार्य करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को सीएमएचओ कार्यालय में भी सम्मानित किया जाएगा।

कोरोना संक्रमण से बचाव की जानकारी - कोरोना के बढ़ते प्रसार के मद्देनजर भारत सरकार गृह मंत्रालय एवं स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी  गाइडलाइन में कोरोना संक्रमण से बचाव के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी है।  गाइडलाइन में बिना गले लगे एक दूसरे का अभिवादन करने, शारीरिक दूरी रखने, मास्क लगाने व आंख, नाक और मुंह को गंदे हाथों से नहीं छूने के वचनों के पालन के लिए कहा गया है इसके अलावा श्वसन संबंधी सफाई व सुरक्षा का पालन करने,नियमित हाथों को धोने, तंबाकू का इस्तेमाल नहीं करने एवं अलग.अलग सतहों को नियमित कीटाणुरहित करने की सलाह दी गयी है । महामारी के दौरान कोरोना संक्रमितों से भेदभाव एवं कोरोना को लेकर सोशल मीडिया पर अफवाह फ़ैलाने की बातें सामने आयी हैं , जिसे ध्यान में रखते हुए गाइडलाइन में कोरोना संक्रमितों से भेदभाव नहीं करने एवं कोविड 19 संक्रमण से जुड़े नकारात्मक व बिना पुष्टि की गयी बातों को सोशल मीडिया के माध्यम से नहीं भेजने की अपील की गयी है । साथ ही कोविड 19 के बारे में किसी मदद या जानकारी के लिए टॉल फ्री नंबर 104 पर फोन पर तनाव या अवसाद को दूर करने के लिए आवश्यक मदद प्राप्त करने जैसी प्रतिज्ञा लेकर उनके पालन करने के लिए कहा गया है।

 

12-Aug-2020

Related Posts

Leave a Comment