कवर्धा : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने बीते दिन शुक्रवार 29 दिसंबर को कबीरधाम (कवर्धा) के ग्राम बरबसपुर में गुरू घासीदास जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में विशाल जनसभा को सम्बोधित किया और कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पूरे देश में विकास के हर क्षेत्र में एक चमत्कारिक परिवर्तन साफ देखा जा रहा है। उन्होंने कहा- प्रधानमंत्री की जनकल्याणकारी योजनाओं से छत्तीसगढ़ में भी गांव, गरीब और किसानों के जीवन में उत्साहजनक बदलाव आ रहा है।

  मुख्यमंत्री ने कहा-राज्य में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 35 लाख गरीब परिवारों को सिर्फ 200 रूपए के पंजीयन शुल्क पर मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन, डबल बर्नर चूल्हा और पहला भरा हुआ सिलेण्डर देने का काम तेजी से चल रहा है। अब तक लगभग 17 लाख परिवारों को रसोई गैस कनेक्शन मिल चुका है। प्रधानमंत्री आवास योजना में राज्य के गरीब परिवारों को पक्के मकानों के लिए भी सहायता दी जा रही है।

डॉ. रमन सिंह ने लोगों को बताया कि भारत नेट परियोजना के दूसरे चरण में राज्य में इंटरनेट और मोबाइल कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए कल 30 दिसम्बर को केन्द्र और प्रदेश सरकार के बीच रायपुर में एक बड़ा समझौता होने जा रहा है। केन्द्रीय संचार राज्य मंत्री श्री मनोज सिन्हा की उपस्थिति में प्रदेश के छह हजार ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ने के लिए समझौता किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने जनसभा में कहा-गुरू बाबा घासीदास छत्तीसगढ़ के एक ऐसे महान समाज सुधारक और संत थे, जिन्होंने पूरी दुनिया को मानवता का संदेश दिया। गुरू बाबा ने सभी मनुष्यों को एक समान बताया और लोगों को छुआ-छूत और भेदभाव से दूर रहने की प्रेरणा दी। डॉ. सिंह ने सभी लोगों से बाबा गुरूघासीदास के बताए मार्ग पर चलने का आव्हान किया। डॉ. सिंह ने कार्यक्रम में गुरू बाबा घासीदास की पूजा-अर्चना की।

    डॉ. रमन सिंह ने कहा-बाबा के आशीर्वाद और जनता के सहयोग से छत्तीसगढ़ राज्य तेजी से विकास की ओर अग्रसर है। विगत चौदह वर्षों में खेती-किसानी, सिंचाई, बिजली, शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं का लगातार विस्तार हुआ है। इससे छत्तीसगढ़ को पूरे देश में तेजी से विकसित हो रहे राज्य के रूप में पहचान मिली है। डॉ. रमन सिंह ने लोगों को केन्द्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत स्मार्टकार्ड धारक प्रत्येक परिवार के लिए इलाज की वार्षिक सुविधा 30 हजार रूपए से बढ़ाकर 50 हजार रूपए कर दी है।

प्रदेश के लगभग 55 लाख परिवारों को इसका लाभ मिलेगा। हृदय रोग से पीडि़त बच्चों के इलाज के लिए मुख्यमंत्री बाल हृदय सुरक्षा योजना के तहत अब तक छह हजार से ज्यादा बच्चों को सहायता दी जा चुकी है। डॉ. रमन सिंह ने संचार क्रांति योजना के तहत बहुत जल्द राज्य के 50 लाख लोगों को निःशुल्क स्मार्ट फोन दिए जाएंगे। इस अवसर पर संसदीय सचिव श्री मोतीराम चंद्रवंशी और विधायक श्री अशोक साहू सहित श्रीराम कुमार भट्ट ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष डा. सियाराम साहू, गौसेवा आयोग के अध्यक्ष श्री बिसेसर पटेल, अध्यक्ष जिला पंचायत कबीरधाम श्री संतोष पटेल, अध्यक्ष जनपद पंचायत कवर्धा श्रीमती ज्योति चंद्राकर, कलेक्टर कवर्धा श्री नीरज कुमार बंसोड़ और अन्य अनेक वरिष्ठजन उपस्थित थे।

30-Dec-2017

Related Posts

Leave a Comment