बेमेतरा : कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री महादेव कावरे की अध्यक्षता में कल जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में जिले में यातायात व्यवस्था को व्यवस्थित रूप प्रदान करने के संबंध में चर्चा की गई। जिलाधीश ने दुर्घटना की विशेष संभावना वाले क्षेत्रों में दुर्घटना रोकने के संबंध में उपयुक्त व्यवस्था करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने ब्लैक स्पाट में दुर्घटना जन्य संकेतक बोर्ड  नहीं लगाए जाने पर लोकनिर्माण के प्रति अप्रसन्नता जाहिर की।  बैठक में उपयुक्त स्थानों पर स्पीड ब्रेकर, रेडियम युक्त साइन बोर्ड, गति नियंत्रक बोर्ड लगाने के संबंध में निर्देश दिये।

बैठक में कलेक्टर ने जिले में चैपहिया वाहनों से हो रही दुर्घटनाओं पर चिंता जाहिर करते हुए व्यस्त मार्गों को भारी वाहनों पर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। बेमेतरा शहर में सड़क किनारे खड़े अव्यवस्थित भारी वाहनों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश पुलिस एवं परिवहन विभाग के अधिकारियों को दिए। पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत ठाकुर ने आम नागरिकों से यातायात नियमों का पालन करने की अपील की। उन्होंने कहा कि पशु मालिक अपने पशुओं को खुला न छोड़े इससे सड़क दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। अन्यथा पशु मालिक को भी मुजरिम बनाया जाएगा। एस.पी ने सड़क दुर्घटना के पश्चात अस्पताल पहुंचाने वालों को अनावश्यक पूछताछ नहीं करने की जानकारी दी। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि स्कूल प्रारम्भ होने पर स्कूलों में सड़क सुरक्षा एवं यातायात नियमों का पालन के संबंध में जन-जागरूकता पर कार्यक्रम आयोजित करें। 

कलेक्टर ने निर्धारित पार्किंग स्थल में वाहन पार्किंग करने, मार्ग बाधित करने वाले अवैध अतिक्रमण कार्य पर कार्यवाही, सड़कों के गढ्ढों की मरम्मत करने, संकरे पुल-पुलियों, अंधे मोड़ पर संकेतक बोर्ड लगाने के निर्देश दिए। उन्होनें शहर की यातायात व्यवस्था को दुरूस्त करने व दुर्घटना से बचने वाहन चालकों को जागरूक करने, सावधानीपूर्वक वाहन चलाने, शराब पीकर वाहन नहीं चलाने व यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में ए.एस.पी. विमल कुमार बैस, मुख्य नगर पालिका अधिकारी बेमेतरा श्री होरी सिंह ठाकुर जिला परिवहन अधिकारी श्री विवेक सिन्हा, कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण विभाग श्री एम.आर. जाटव, उपस्थित थे। 

जिले में दुर्घटना जन्य 09 ब्लैक स्पॅाट’ -  बेमेतरा जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग एवं स्टेट हाइवे में कुल 09 दुर्घटना संभावित स्थलों (ब्लैक स्पाॅट) का चिन्हाकन किया गया है। जिस पर सभी चिन्हाकित स्थलों पर रेडियमयुक्त संकेत बोर्ड, स्पीड ब्रेकर, गति नियंत्रक बोर्ड लगाने के निर्देश कलेक्टर द्वारा विगत बैठक में जिला सड़क सुरक्षा समिति में दिया गया। साथ ही जिले की सभी मुख्य मार्गों में स्थित पुलियों में रेलिंग तथा रेलिंग में रेडियमयुक्त पेंट कराने हेतु निर्देशित किया गया। यातायात थाना बेमेतरा द्वारा जारी सूची के अनुसार जिले में दुर्घटनाजन्य स्थान ओड़िया, जाता मोड़, नन्दु राठी के गोदाम के सामने बेमेतरा, टेमरी (रायपुर-बिलासपुर मार्ग), झुलना, खर्रा मोड़, देवरी मोड़ (बेरला मार्ग), कारेसरा चैक, बसनी-पर्थरा के बीच, पी.जी. काॅलेज के सामने कोबिया दुर्घटना जन्य स्थल के रूप में चिन्हाकित किया गया है।

 
10-May-2019

Related Posts

Leave a Comment