कोरिया : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि छत्तीसगढ की जनता राज्य निर्माण के लिए अटल जी के योगदान को हमेशा याद रखेगी। राज्य बनने के बाद से ही राज्य में तरक्की और विकास का सफर शुरू हुआ। इसलिए जनता से आशीर्वाद लेने की इस यात्रा का नाम अटल विकास यात्रा रखा गया है। डॉ. सिंह ने कहा कि अटल जी के नाम पर नया रायपुर का नाम भी अटल नगर रखा गया है। जहां उनकी स्मृति को हमेशा के लिए यादगार बनाने भव्य स्मारक का निर्माण किया जाएगा। 

      डॉ. सिंह 18 सितम्बर को कोरिया जिले के शिवपुर चरचा में आयोजित आमसभा को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने यहां लगभग 98 करोड़ 23 लाख रूपए की लागत के 64 निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। श्रम, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री भईयालाल राजवाड़े, संसदीय सचिव श्रीमती चम्पादेवी पावले और विधायक श्री श्याम बिहारी जायसवाल भी इस अवसर पर उपस्थित थे। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार गांव, गरीब और किसान हितैषी सरकार है। सरकार सभी वर्गों की बेहतरी और उन्नति के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए संचार क्रांति योजना में 40 लाख महिलाओं को निःशुल्क स्मार्ट फोन का वितरण किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ में सभी गरीब परिवारों को वर्ष 2022 तक पक्का मकान बनाकर दिया जाएगा। ऐसा कोई परिवार नहीं बचेगा जिसके पास पक्का मकान न हो। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में 11 लाख पक्के मकान बनाए जा रहे हैं। 

डॉ. सिंह ने कहा कि खाद्यान्न सहायता योजना के कारण अब छत्तीसगढ़ में कोई भूखा नहीं सोता। किसानों को धान का बोनस देने के लिए विधान सभा का विशेष सत्र बुलाकर 2400 करोड़ रूपए की व्यवस्था की गई है। एक नवंबर को धान खरीदी शुरू होने के साथ ही किसानों को तीन सौ रूपए की बोनस राशि भी वितरित की जाएगी। तेन्दूपत्ता संग्राहकों को 750 करोड़ रूपए का बोनस और 12 लाख तेंदूपत्ता संग्राहकों को चरण पादुका का वितरण किया जा रहा है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में कोरिया जिले में 64 हजार से अधिक महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन दिया जा चुका है। उन्होंने कहा कि आगामी दो माह में सभी पारे-टोले, मोहल्लों और सभी घरों में बिजली पहुंचा दी जाएगी। 

प्रदेश के श्रम, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री भईयालाल राजवाड़े ने कहा कि गरीब, किसान, श्रमिक और आम जनता की भलाई के लिए राज्य सरकार द्वारा अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं। शिक्षा स्वास्थ्य, सड़क पुल-पुलिया सहित विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य किये गये हैं। कलेक्टर कोरिया श्री नरेन्द्र कुमार दुग्गा ने प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया कि कोरिया जिले में शासन की सभी योजनाओं का बेहतर ढंग से क्रियान्वयन किया जा रहा है। इस अवसर पर पूर्व विधायक सर्वश्री फूलचन्द्र सिंह, द्वारिका गुप्ता, दीपक पटेल, मुख्यमंत्री के विशेष सचिव श्री रजत कुमार, सरगुजा संभाग के कमिश्नर श्री टामन सिंह सोनवानी सहित बडी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।  

किसानों को धान बोनस के लिए नहीं करना पड़ेगा इंतजार

मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने कहा है कि किसानों को धान कि बोनस के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। समर्थन मूल्य पर एक नवम्बर से धान खरीदी शुरू होगी। धान के समर्थन मूल्य के साथ धान के बोनस का भुगतान भी किसानों के खाते में कर दिया जाएगा। डॉ. सिंह कोरिया जिले के ग्राम रनई, महोरा, जमगहना और जिला मुख्यालय बैकुंठपुर में आयोजित स्वागत सभा और रोड शो को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री के स्वागत के लिए बड़ी संख्या में लोगों का सैलाब उमड़ पड़ा। लोकनृत्य, संगीत ,आरती  सहित परम्परागत तरीकों से लोगों ने मुख्यमंत्री का जोरदार अभिवादन किया। महिलाओं ने आरती उतारकर डॉ. रमन सिंह का आत्मीय स्वागत किया। 

    मुख्यमंत्री डॉ सिंह ने रनई से रोड शो की शुरुआत की। स्थानीय जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणों के आग्रह पर उन्होंने पटना पंचायत के सामुदायिक भवन परिसर में टाइल्स लगाने के लिए 20 लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान की। डॉ सिंह ने रनई में 5 लाख रुपये का सामुदायिक भवन, पंचायत के लिए नए भवन और पेयजल समस्या के निदान के लिए 5 नए हैण्ड पंप खनन की स्वीकृति प्रदान की। मुख्यमंत्री ने रनई से लेकर चरचा तक लगभग 27 किलोमीटर रोड शो करके लोगों से मुलाकात की। डॉ सिंह ने पिछले 15 बरसों में छत्तीसगढ़ में हुए अभूतपूर्व विकास के प्रमुख क्षेत्रों पर प्रकाश डाला। डॉ. सिंह ने इन सभाओं में कहा कि किसानों को तीन सौ रुपये की बोनस और 200 रुपये बढ़े हुए समर्थन मूल्य मिलाकर इस साल कॉमन धान का 2050 रुपए और पतला धान का 2070 रुपए का भुगतान किया जाएगा। 

 
 
 
19-Sep-2018

Related Posts

Leave a Comment