मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और केन्द्रीय सड़क परिवहन तथा राजमार्ग विकास मंत्री श्री नितिन गडकरी ने आज छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में चरौदा नगर निगम क्षेत्र में आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत 25 हजार 824 हितग्राहियों के लिए सामग्री और अनुदान राशि के चेक वितरण की शुरूआत की। 
    मुख्यमंत्री और केन्द्रीय मंत्री ने मंच पर इनमें से प्रतीक स्वरूप कई हितग्राहियों को सामग्री और चेक भेंट कर शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर उन्होंने दुर्ग जिले के मनरेगा मजदूरों के लिए टिफिन योजना का भी शुभारंभ किया। योजना के तहत 25 हजार मनरेगा मजदूरों को टिफिन बॉक्स दिए जाएंगे। चरौदा के दशहरा मैदान में आयोजित कार्यक्रम में 710 हितग्राहियों को नगरीय आबादी पट्टा का वितरण किया गया। इसके साथ ही 20 महिलाओं को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना अंतर्गत गैस कनेक्शन, कृषि यांत्रिकीकरण सब-मिशन के तहत 3 हितग्राहियों को 1.88 लाख रूपए लागत के पावर टिलर, टेªक्टर और कल्टीवेटर वितरण किया गया। 
    मुख्यमंत्री और केन्द्रीय मंत्री ने कार्यक्रम में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना अंतर्गत 2 हितग्राहियों को 49 हजार लागत के दो स्प्रिंकलर, शाकम्बरी योजना अंतर्गत 3 हितग्राहियों को 48 हजार लागत के डीजल पम्प, सौर सुजला योजना अंतर्गत 5 हितग्राहियों को 3 एच.पी. का सोलर पम्प का वितरण, एन.आर.एल.एम. के अंतर्गत 5 स्व-सहायता समूहों को 19.49 लाख रूपए का चेक वितरण, प्रधानमंत्री सृजन रोजगार अंतर्गत 5 हितग्राहियों को 37.75 लाख रूपए का चेक वितरण, दीनदयाल अंत्योदय योजना अंतर्गत राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के 47 स्व-सहायता समूहों को 4.70 लाख रूपए आवर्ती निधि और तीन हितग्राहियों को 1.50 लाख रूपए का समूह ऋण का चेक वितरित किया। 
    डॉ. सिंह और श्री गडकरी ने 10 हितग्राहियों को कौशल प्रशिक्षण प्रमाण पत्र वितरण, अपस्पृयता निवारणार्थ अंतर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना अंतर्गत 2 हितग्राहियों को 5 लाख रूपए, सक्षम योजना अंतर्गत एक हितग्राही को 40 हजार रूपए का चेक, छत्तीसगढ़ महिला कोष से 2 महिला स्व-सहायता समूह को 80 हजार रूपए का चेक, स्काई योजना अंतर्गत 5 हितग्राहियों के निःशुल्क मोबाईल वितरण किया गया। 

 

11-Sep-2018

Related Posts

Leave a Comment