छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने ऐन चुनाव से पहले एक बड़ा खुलासा कर सबको चौंका दिया है। प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल ने शुक्रवार को कहा कि प्रदेश में 2 लाख से ज्यादा फर्जी मतदाता हैं, कांग्रेस ने फर्जी मतदाताओं की जानकारी जुटाने में एक वेब एजेंसी ‘द पॉलीटिक्स डॉट इन’ की मदद ली है।
राजीव भवन में प्रेसवार्ता के दौरान द पॉलिटिक्स डॉट इन के सीईओ विकास जैन ने फर्जी मतदाताओं की सूची जारी करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में 1 करोड़ 80 लाख मतदाता हैं।
हर साल एक से डेढ़ लाख की संख्या में मतदाता बढ़ते हैं, लेकिन 2013 के विधानसभा और 2014 के लोकसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ में 7 से 8 लाख मतदाता बढ़ गए। ​मतलब हर महीने एक लाख से ज्यादा मतदाताओं की संख्या बढ़ी है। लिहाजा, मतदाता सूची की जब जांच-पड़ताल की गई तो हकीकत सामने आई।
उन्होंने बताया कि वर्तमान में 1 करोड़ 81 लाख मतदाता हैं। इनमें से 91 लाख 46 हजार पुरुष हैं, जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 90 लाख 32 हजार है। चौंकाने वाली बात ये है कि इन 1 करोड़ 81 लाख मतदाताओं में से 2 लाख 12 हजार 424 मतदाता डुप्लीकेट हैं।
वहीं, बघेल ने कहा कि आपको यह जानकर और भी ज्यादा हैरानी होगी कि 2013 में कांग्रेस को भाजपा से 97 हजार वोट ही कम मिले थे, ऐसे में सवाल ये उठ रहा है कि क्या भाजपा ने चुनाव फर्जी मतदाताओं के जरिए जीती थी? विपक्षी कांग्रेस ने यह खुलासा तब किया है, जब निर्वाचन आयोग का फुल कोर्ट छत्तीसगढ़ में ही मौजूद है। 

 

01-Sep-2018

Related Posts

Leave a Comment