रायपुर : रमन सरकार आज अपनी महत्वाकांक्षी योजना संचार क्रांति योजना के तहत मोबाइल तिहार का आयोजन आज सोमवार 30 जुलाई को इंडोर स्टेडियम में किया गया है कार्यक्रम के शुरुआत में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह कहा की आज छत्तीसगढ़ में नए युग की शुरुआत हो रही है। अब छत्तीसगढ़ स्मार्ट प्रदेश के रूप में जाना जाएगा। आज 556 मोबाइल टॉवर का लोकार्पण किया गया। अब छत्तीसगढ़ में हर गरीब के हाथ में मोबाइल होगा। राज्य के 50 लाख लोगों को मोबाइल दिए जाएंगे। नेटवर्क की समस्याएं न आए इसके लिए 556 टॉवर लगाए गए हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने बालीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत को स्मृति चिन्ह भी भेंट  किया।  इस मौके पर मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने कहा कि वो दिन भी आ रहा है कि जो रमन सिंह, अमर अग्रवाल के पास है, वो आम लोगों के पास होगा। छत्तीसगढ़ का युग बदलने वाला है। मुख्यमंत्री ने कंगना की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने एक छोटे के गांव से निकलकर एक मुकाम हासिल किया, इसलिए वो तारीफ के काबिल हैं। उनका पूरा जीवन संघर्ष से भरा है।

डॉ सिंह ने कहा कि 50 लाख लोगों, जिसमें युवा, किसान, महिलाएं, ग्रामीण भी शामिल है, आज के युग में स्मार्ट फोन जरूरी और उपयोगी है। इससे हमारी डेनसिटी काफी बढ़ जाएगी। उन्होंने कहा कि एक लाख पट्टे का वितरण रायपुर में किया जाएगा। अब छत्तीसगढ़ स्मार्ट छत्तीसगढ़ के रूप में जाना जाएगा। वहीं अभिनेत्री कंगना ने कहा कि ‘ये हैरानी कि बात है कि मैं इतने सालों में अब तक रायपुर नहीं आई। पहली बार आई हूं। यहां आकर मुझे ये प्रदेश अपने हिमाचल की तरह ही लगा। यहां इतनी हरियाली है। मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंहजी ने मुझे बताया कि यहां 54फीसदी जमीन वनभूमि है’। उन्होंने कहा कि जिस परियोजना के लिए आई हूं, वह महिला सशक्तीकरण के लिए एक बड़ा उदाहरण है, महिलाएं जब तक सशक्त नहीं होगी, देश आगे नहीं बढ़ेगा। इस फोन से छोटे से गांव में रहने वाली महिला पूरी दुनिया से जुड़ेगी। यह बड़ी बात है। मैं आज यहां अपनी इंडस्ट्री का प्रतिनिधित्व कर रही हीं।

कंगना ने अपनी बात यह कहते हुए खत्म की कि उम्मीद है आप सब से फिर मुलाकात होगी। संचार क्रांति के तहत इस तिहार के दौरान जिले के 65 कॉलेजों के 68 हजार और अगस्त तक 32 हजार 282 महिलाओं को स्मार्टफोन का वितरण किया जाएगा।  कॉलेज के विद्यार्थियों को मोबाइल का वितरण करने उनसे आवेदन मंगाए जा रहे हैं। मंगलवार से पात्र महिलाओं को मोबाइल का वितरण शुरू कर दिया जाएगा। वार्डों में महिलाओं को शिविर लगाकर मोबाइल बांटने का कार्यक्रम कल से ही शुरू होगा।

30-Jul-2018

Related Posts

Leave a Comment