नगरीय निकायों में ई-रिक्षा को दें प्रोत्साहन


बेमेतरा 24 जुलाई 2018:- कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने आज समय-सीमा की बैठक लेकर लंबित आवेदनों के निराकरण की जानकारी ली। उन्होंने महात्मा गांधी नरेगा के अंतर्गत लंबित मजदूरी का भुगतान एवं व्यक्तिगत शौचालय निर्माण से संबंधित राशि जिले के सभी चार जनपद पंचायत के सी.ई.ओ. को निर्देश दिए कि वे प्रभावित ग्राम पंचायतों में शिविर आयोजित कर इसका जल्द से जल्द भुगतान सुनिश्चित करें। इसके अलावा जनपद पंचायत के सी.ई.ओ. एवं नगर निकाय के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों से प्रदेश सरकारी की नवीन मुख्यमंत्री पेंशन योजना के क्रियान्वयन की जानकारी ली और इसके व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। इस योजना के अंतर्गत जिले के जनपद पंचायत बेमेतरा में 2240 आवेदन, साजा में 327, बेरला में 912 आवेदन प्राप्त हुए है। कलेक्टर ने नवागढ़ जनपद पंचायत के नवनियुक्त सी.ई.ओ. को इस योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार करने को कहा। कलेक्टर श्री कावरे ने कलेक्टर जनदर्शन के लंबित आवेदनों के शीघ्र निराकरण के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आम नागरिक अपनी विभिन्न समस्याओं को लेकर बड़ी उम्मीद के साथ कलेक्टर जनदर्शन में आते है, इन आवेदनों का नियमानुसार निराकरण की कार्यवाही करें। कलेक्टर जनदर्शन में आज की समीक्षा के दौरान 425 आवेदन निराकरण हेतु लंबित पाये गए। जिलाधीश ने प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि बैंक ऋण वसूली में करने की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए लीड बैंक मैनेजर को निर्देश दिए कि वे अब तक काटी गई राशि हितग्राही को वापस करवायें। जिले के भारतीय स्टेट बैंक शाखा - कारेसरा द्वारा ग्राम गर्रा के एक व्यक्ति को प्रधानमंत्री आवास योजना स्वीकृत हुआ है। आवास की राशि उनके बैंक खाते के जरिए भुगतान की जाती है, संबंधित शाखा प्रबंधक द्वारा पी.एम. आवास की राशि हितग्राही से बैंक ऋण के रूप में वसूल की गई। 
कलेक्टर ने कहा कि आर.बी.सी. 6-4 के तहत राहत राशि का प्रकरण तैयार करते समय अधिकारी अपनी संवेदनशीलता का परिचय दें, ताकि पीड़ित परिवार को शासन से मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि का भुगतान समय पर हो जाए। कलेक्टर ने चालू बारिश के मौसम में शिवनाथ नदी के किनारे वृक्षारोपण करने के निर्देश वन विभाग के अधिकारियों को दिए। वन विभाग द्वारा इस दिशा में कोई कार्यवाही नहीं करने पर नाराजगी जाहिर करते हुए, उन्हें शीघ्र ही वृक्षारोपण की कार्यवाही सुनिश्चित करने को कहा। श्री कावरे ने जिले के प्रसिद्ध स्थल जूनी सरोवर में दीवार के किनारे-किनारे भी फलदार एवं छायादार वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए। श्री कावरे ने सूचना क्रांति योजना (स्काई) के अंतर्गत वितरित होने वाले मोबाईल फोन के संबंध में जनपद सी.ई.ओ. एवं नगरीय निकाय के सी.एम.ओ. से जानकारी ली। कलेक्टर ने जिले के साजा को छोड़कर सभी नगरीय निकायों में संचालित वाटर ए.टी.एम. के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने साजा में भी जल्द से जल्द वाटर ए.टी.एम. प्रारंभ करने के निर्देश सी.एम.ओ. को दिए। जिलाधीश ने सरकारी उचित मूल्य की दुकान कोर पी.डी.एस. मेरी मर्जी योजना के संबंध में भी जानकारी ली। खाद्य अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में बेमेतरा नगर पालिका क्षेत्र में 07 दुकानें, नवागढ़ में 03 एवं मारो में दो संचालित है। कलेक्टर ने जिले के अन्य नगरीय निकायों में भी इसे प्रारंभ करने के निर्देश दिए।
नगरीय निकायों में ई-रिक्षा को प्रोत्साहित करें:- कलेक्टर श्री कावरे ने समय-सीमा की बैठक में नगर पालिका परिषद् बेमेतरा क्षेत्र में ई-रिक्शा के संचालन की जानकारी लेते हुए जिले के अन्य नगर पंचायतों देवकर, परपोड़ी, थानखम्हरिया, बेरला, साजा, नवागढ़ एवं मारो में भी ई-रिक्शा को प्रोत्साहन देने एवं ऋण प्रकरण तैयार करने के निर्देश सी.एम.ओ. को दिए इससे हितग्राहियों को स्वरोजगार भी मिलेगा। कलेक्टर ने बताया कि श्रम विभाग द्वारा महिला हितग्राहियों को ई-रिक्शा क्रय करने पर 50 हजार रूपए तक का अनुदान मिलता है। बैठक के दौरान कलेक्टर ने मुख्यमंत्री जनदर्शन, कलेक्टर जनदर्शन, लोक सुराज अभियान एवं उच्च कार्यालय से प्राप्त पत्रों के निराकरण की जानकारी ली। उन्होंने समय-सीमा प्रकरणों के साथ पी.जी.एन., जनसमस्या निवारण शिविर के लंबित प्रकरणों की भी विभागवार समीक्षा की। बैठक में जिला पंचायत के सी.ई.ओ. श्री एस. आलोक, अपर कलेक्टर श्री एस. आर महिलांग, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बेमेतरा - श्री डी.एन. कश्यप, साजा- श्री उमाशंकर साहू, नवागढ़- श्री डी.एस. उइके, बेरला- श्री आर.पी. आंचला सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

25-Jul-2018

Related Posts

Leave a Comment