धमधा में स्वागत सभा में शामिल हुए मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रदेश व्यापी विकास यात्रा के दौरान आज दुर्ग जिले के विकासखण्ड मुख्यालय धमधा के बाजार चौक में आयोजित स्वागत सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि आम जनता के जीवन में आया परिवर्तन ही सही मायने में विकास का परिचायक है। उन्होंने कहा कि आम जनता की सभी जरूरतों और आवश्यकता की सभी चीजों को उनकी आसान पहुंच भी विकास का एक उदाहरण है। राज्य के करोड़ों लोगों तक शासन की योजनाएं पहुंच रही है, जिससे प्रदेश के चारो तरफ विकास देखने को मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने स्वागत सभा में उमड़ी जनसैलाब को देखकर कहा कि अपने जीवन मंे पहली बार ऐसा उत्साह, जनसमर्थन और जनसैलाब देखने को मिला है। यह जनसैलाब प्रदेश में हुए विकास का परिचायक है। संसदीय सचिव एवं क्षेत्रीय विधायक श्री लाभचंद बाफना की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र की जो भी जरूरत और मांग होगी उसे पूरा किया जाएगा।
मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि गरीबों के लिए एक रूपए किलो चावल की योजना राज्य सरकार की सबसे बड़ी योजना है, जो कभी बंद नहीं होगी। उन्होंने किसानों से कहा कि स्वागत सभा से जब घर के लिए रवाना होंगे तो घर पहुंचने से पहले धान बोनस की यह राशि आपके खाते में पहुंच जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं से प्रदेश के जन-जीवन में खुशहाली आ रही है। प्रदेशव्यापी विकास यात्रा की आमसभाओं में जनता की जरूरतों और मांग के अनुरूप पूरे प्रदेश में लगभग 30 हजार करोड़ रूपए के निर्माण कार्यों का लोकार्पण-भूमिपूजन और शिलान्यास किया जा रहा है। किसानों को 1700 करोड़ रूपए का धान बोनस दिया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने राज्य और केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं की का उल्लेख करते हुए कहा कि गरीब लोगों को किड़नी और लीवर ट्रांसप्लांट, कैसर और हृदय सबंधी गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए चिंता करने की जरूरत नहीं है। उन्हें अब इलाज के लिए मकान और जमीन बेचना नहीं पड़ेगा।  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गरीबों को ध्यान में रखते हुए, गंभीर बीमारियों के इलाज की सुविधा के लिए आयुषमान भारत योजना शुरू की गई है। इस योजना से राज्य के 37 लाख गरीब परिवारों को 5 लाख रूपए तक के इलाज की सुविधा मिलेगी। उन्होंने प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य), प्रधानमंत्री आवास योजना ,प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, संचार क्रांति योजना, स्वास्थ्य बीमा योजना सहित अनेक योजनाओं की जानकारी दी।   
    संसदीय सचिव एवं क्षेत्रीय विधायक श्री लाभचंद बाफना ने विकास यात्रा के अंतर्गत मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह का धमधा क्षेत्र में आगमन होने पर आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व के चलते प्रदेश के साथ ही धमधा क्षेत्र का भी काफी तेजी से विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने क्षेत्र को अनेक सौगाते दी है। इस अवसर पर जिले के प्रभारी मंत्री श्री राजेश मूणत, राजस्व मंत्री श्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय, खाद्य मंत्री श्री पुन्नूलाल मोहले, संस्कृति मंत्री श्री दयालदास बघेल, विधायकद्वय श्री सांवला राम डाहरे, श्री विद्यारतन भसीन, हस्तशिल्प कला बोर्ड के अध्यक्ष श्री दीपक साहू, छत्तीसगढ़ औषधि पादप बोर्ड के अध्यक्ष श्री रामप्रताप सिंह, अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष श्री सुरेन्द्र सिंह केम्बो, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती माया बेलचंदन, नगर निगम दुर्ग की महापौर श्रीमती चन्द्रिका चन्द्राकर सहित अनेक जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

 
08-Jun-2018

Related Posts

Leave a Comment