...

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रदेश व्यापी विकास यात्रा के दौरान आज जिला मुख्यालय गरियाबंद में आयोजित आम सभा में 181 करोड़ 33 लाख रूपए के 64 विकास कार्यों की सौगात दी। इनमें उन्हांेंने 69 करोड़ 27 लाख रूपए की लागत से  पूर्ण हो चुके 26 कार्यों का लोकार्पण और 112 करोड़ रूपए के 38 नए स्वीकृत कार्याें का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने आम सभा में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत 12 हजार 662 ग्रामीणों को 4 करोड़ 63 लाख राशि की हितग्राही मूलक सामग्रियों का वितरण किया। उन्होंने आम सभा में 47 हजार 163 कृषकों को 67.40 करोड़ रूपए का धान बोनस, 9 हजार 101 किसानों को 11 करोड़ 29 लाख रूपए की फसल बीमा राशि और 31 हजार 760 किसानों को 20.51 करोड़ रूपए की सूखा राहत राशि का भी वितरण किया।

      मुख्यमंत्री जिन पूर्ण हो चुके कार्यों का लोकार्पण किया, उनमें मुख्य रूप से 11 करोड़ 64 लाख रूपए की लागत से गरियाबंद आवर्धन जल प्रदाय योजना, 4 करोड़ 7 लाख रूपए की लागत से स्टेडियम, 3 करोड़ 21 लाख रूपए की लागत से सर्किट हाउस, 3 करोड की लागत से बकली में 33/11 के.व्ही विद्युत उपकेन्द्र का लोकार्पण शामिल है। इसके अलावा उन्होंने 2 करोड़ 65 लाख रूपए की लागत से पुलिस लाईन प्रशासकीय भवन, एक करोड़ 75 लाख रूपए की लागत से खरखरा से रसेला मार्ग और 10 करोड रूपए की लागत से नहरगांव-नागाबुड़ा-बारूलामार्ग पर पुल का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने आमसभा में 4 करोड़ रूपए की लागत से लाईवलीहुड कॉलेज, एक करोड़ 72 लाख रूपए की लागत से मैनपुर में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन, 9 करोड़ रूपए की लागत से परसदा वितरक शाखा नहर का रिमॉडलिंग एवं लाईनिंग कार्य का भी लोकार्पण किया।

      मुख्यमंत्री जिन नए स्वीकृत निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया, उनमें मुख्य रूप से 9.93 करोड़, की लागत से राजिम फिंगेश्वर महासमुंद मार्ग का डामरीकरण कार्य, 7.02 करोड़ रूपए की लागत से बरभाठा बासीन-खपरी-भसेरा मार्ग में सरगी नाला पर पुल निर्माण का शिलान्यास शामिल है। इसके अलावा उन्होंने 4.23 करोड़ रूपए की लागत से गुढियारी से कांदाडोंगर तक सड़क, 1.89 करोड़ रूपए की लागत से छुरा में 50 सीटर पोस्ट मैट्रिक आदिवासी बालक छात्रावास भवन, एक करोड़77 लाख रूपए की लागत से लाईवलीहुड कॉलेज, गरियाबंद में 50 सीटर बालिका छात्रावास भवन का शिलान्यास और भूमिपूजन किया।

विकास यात्रा में उमड़ी भीड़ से अभिभूत हुए मुख्यमंत्री

इलाज के लिए गरीबों को घर-जमीन बेचनी नहीं पड़ेगी,

सरकार आयुष्मान योजना में 5 लाख रुपए तक कराएगी इलाज

हमारी योजनाएं पीढ़ियों के निर्माण के लिए: डॉ. रमन सिंह 

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने विकास यात्रा के दौरान आज शाम जिला मुख्यालय गरियाबंद में आयोजित विशाल आमसभा में कहा - उनकी सरकार विभिन्न क्षेत्रों में योजनाएं बनाकर न केवल वर्तमान पीढ़ी वरन भविष्य की पीढ़ियों के निर्माण के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा कि विगत 14 वर्षो में प्रदेश में चहुंमुखी विकास हुआ है, जो केवल शहरी क्षेत्रों में ही नहीं बल्कि दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में दिखाई दे रहा हैं। इस चहुंमुखी विकास के कारण ही आज गरियाबंद जैसे पूर्व में पिछड़े क्षेत्र के विद्यार्थी अखिल भारतीय सेवाओं, प्रतियोगी परीक्षाओं में चयनित हो रहे हैं।

        मुख्यमंत्री डॉ सिंह ने कहा कि यह प्रदेश की जनता द्वारा उन्हें प्रदत्त शक्ति के कारण ही वे जन भावनाओं के अनुरूप विकास योजनाओं को लागू करने में सफल हो सके हैं। इसके लिए उन्होंने प्रदेश की जनता को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि उनकी विकास यात्रा गत् 14 वर्षो में उनकी सरकार द्वारा किये गये लेखा -जोखा जनता के समक्ष प्रस्तुत करने की यात्रा है। गरियाबंद क्षेत्र में किये गये विकास कार्यो का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गरियाबंद को जिला बनने के बाद क्षेत्र के विकास में गति आई है। उन्होंने बताया कि इस विकास यात्रा के दौरान गरियाबंद जिले के लगभग 181 करोड़ रूपए के विकास कार्यो का भूमिपूजन और लोकार्पण हुआ है। जिले के 47163 किसानों को 67 करोड़ रूपये का धान बोनस वितरण किया जा रहा है। गरियाबंद में आज स्टेडियम और सर्किट हाऊस का लोकार्पण हुआ है। राजिम में राजस्व अनुविभाग का कार्यालय खोला गया है।

        मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने बताया कि नगरी से इंदागांव तक 132 के.व्ही. के विद्युत लाईन को भारत सरकार से बिजली पहुंचाने के लिए पर्यावरण अनुमति मिल गई है, जिससे क्षेत्र के विकास में और गति आयेगी। उन्होंने यह भी बताया कि 49 करोड़ रूपये की लागत से अमाड़ व्यपवर्तन योजना का शिलान्यास किया गया है, जिससे 26 गावों के 1600 हेक्टेयर भूमि को सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी। परसदा वितरक नाले से 600 एकड़ भूमि सिंचित होगी। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर प्रदेश में संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी नागरिकों को दी।

        आमसभा को महासमुन्द लोकसभा क्षेत्र के सांसद श्री चन्दूलाल साहू तथा स्थानीय विधायक श्री संतोष उपाध्याय ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर कलेक्टर गरियाबंद श्री श्याम धावड़े ने जिले का विकास प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।

        आमसभा में प्रदेश के कृषि मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल , लोक निर्माण विभाग मंत्री श्री राजेश मूणत, संसदीय सचिव श्री गोवर्धन मांझी, खनिज विकास निगम के अध्यक्ष श्री शिवरतन शर्मा, वित्त आयोग के अध्यक्ष श्री चन्द्रशेखर साहू, जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ श्वेता शर्मा सहित अनेक जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने रथ से उतरकर स्कूली बालिकाओं से की मुलाकात

07-Jun-2018

Related Posts

Leave a Comment