मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने विकासयात्रा के दौरान सागरपाली में एकात्म मानववाद के प्रणेता एवं प्रसिद्ध चिंतक पण्डित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का अनावरण किया। डॉ. सिंह ने जनता को सम्बोधित करते हुए कहा- पण्डित दीनदयाल ने सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए अंत्योदय का सिद्धांत दिया। राज्य और केन्द्र की सरकार उनके बताए रास्ते पर चलकर अंत्योदय के लिए काम कर रही है। मुख्यमंत्री बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के सरसीवां से होते हुए महासमुंद जिले के गांव सागरपाली पहुंचे। सागरपाली के चौक पर मुख्यमंत्री का अभूतपूर्व स्वागत किया गया। महिलाओं ने हुलहुली (मंगलध्वनि) के साथ मुख्यमंत्री का स्वागत किया। विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल और सहकारिता एवं पर्यटन मंत्री और महासमुंद जिले के प्रभारी श्री दयालदास बघेल भी उपस्थित थे।
    मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने भारी उत्साह और गर्मजोशी के साथ स्वागत के लिए उपस्थित लोगों के प्रति आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि मां दंतेश्वरी और महामाया के आशीर्वाद लेकर 12 तारीख से चली यह यात्रा आज सराईपाली पहुंची है। उन्हांेने कहा कि किसानों को बोनस बांटना भी विकास यात्रा का प्रमुख उद्देश्य है। राज्य के किसानों को 1700 करोड़ रूपए का बोनस बांटा जा रहा है। महासमुंद जिले के किसानों को पूरे राज्य में सबसे अधिक लगभग 165 करोड़ का बोनस मिल रहा है। उन्होंने कहा कि गरीबों को भूख से निजात दिलाने के लिए हमने एक रूपए प्रति किलोग्राम की दर से चावल दे रहे हैं। इलाज के लिए 50 हजार रूपए तक का स्मार्ट कार्ड बनाया गया है। इससे आगे बढ़कर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गरीबों को पांच लाख रुपए तक इलाज सुविधा मुफ्त कर दी है। अब इस सीमा तक गरीब परिवार गंभीर से गंभीर बीमारी का इलाज करा सकता है। उन्हें अब इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है।
     मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों के खेतों पर सिंचाई पम्पों के बिजलीकरण के लिए अब एक लाख रूपए तक अनुदान फिर से दिया जाएगा। राज्य सरकार कुछ समय के लिए इस पर रोक लगा दिया था। इसके अलावा फ्लेट रेट पर एक पम्प से ज्यादा पम्पों पर भी सुविधा दी जा सकती है। सात हजार 500 यूनिट से ज्यादा बिजली खपत पर भी फ्लेट रेट नियम लागू होगा। इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत,संसदीय सचिव एवं बसना विधायक श्रीमती रूपकुमारी चौधरी, विधायक सराईपाली श्री रामलाल चौहान, क्रेडा अध्यक्ष श्री पुरन्दर मिश्रा भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

 

28-May-2018

Related Posts

Leave a Comment