मोंगरा बैराज, घुमरिया बैराज और खातू टोला बैराज से छुरिया इलाके में बढ़ी सिचाई क्षमता : डॉ. रमन सिंह

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह प्रदेशव्यापी विकास यात्रा में आज राजनांदगांव जिले के विकासखंड मुख्यालय छुरिया पहुंचे। यहां उनके स्वागत के लिए भरी दोपहरी में हजारों की संख्या में लोग पहुंचे। मुख्यमंत्री ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि छुरिया जैसे आदिवासी बहुल और अपेक्षाकृत पिछड़े क्षेत्रों का विकास हमेशा राज्य सरकार की प्राथमिकता में रहा है। मोंगरा बैराज, घुमरिया बैराज और खातू टोला बैराज से छुरिया और आस-पास के क्षेत्र में सिचाई क्षमता बढ़ी है। सड़क नेटवर्क भी इस क्षेत्र में बेहतर हुआ है। आगे भी विकास का यह सिलसिला जारी रहेगा।
        मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों के भोजन की व्यवस्था करना सबसे बड़ा यज्ञ है। इस यज्ञ का ही प्रताप है कि आपने मुझे एक छोटे से पार्षद से मुख्यमंत्री के पद तक पहुचाया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री खाद्यान्न सुरक्षा योजना के माध्यम से गरीबों के भोजन की ही नही बल्कि मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना से उनके बेहतर स्वास्थ्य का भी पूरा इंतजाम किया है। प्रदेश के सभी परिवारों के लिए 50 हजार रुपये तक निःशुल्क इलाज की व्यवस्था की गई है। अब इससे भी बड़ी आयुष्मान भारत योजना प्रधानमंत्री जी लेकर आए है, जिसके तहत प्रदेश के 37 लाख परिवारों को पांच लाख तक निःशुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी। उन्होंनेे कहा कि यहां की जनता ने जितना मांगा है, उससे कहीं ज्यादा विकास कार्य राज्य सरकार ने कराए हैं।


        लोक सभा सांसद श्री अभिषेक सिंह ने कहा कि छुरिया विकासखंड में तेंदूपत्ता संग्राहकों को 5 करोड़ का तेंदूपत्ता बोनस दिया गया है। अकेले छुरिया नगर पंचायत में 280 और पूरे विकासखंड में 13000 आबादी पट्टे का वितरण किया गया है। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3500 आवास निर्माण की स्वीकृति भी दी गई है। स्वागत सभा को बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष श्री खूबचंद पारख और पूर्व विधायक श्री राजिन्दरपाल सिंह भाटिया ने भी संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने स्वागत सभा में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन, आबादी पट्टे सहित विभिन्न योजनाओं में सामग्री और सहायता राशि के चेक वितरित किए। स्वागत सभा में अनेक जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

 
24-May-2018

Related Posts

Leave a Comment