विकास यात्रा 2018 : विकास यात्रा आम जनता की विजय यात्रा                                      

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने विकास यात्रा को प्रदेशवासियों से मिल रहे भरपूर समर्थन के लिए उन्हें धन्यवाद दिया है। डॉ. सिंह ने कहा है कि यह विकास यात्रा जनकल्याण की योजनाओं के जरिए छत्तीसगढ़ के गांव, गरीब और किसानों के जीवन में परिवर्तन लाने की विजय यात्रा है। यह आम जनता की विजय यात्रा है। उन्होंने अपनी सरकार की वर्ष 2008 और 2013 की विकास यात्राओं का उल्लेख करते हुए कहा कि इस बार की विकास यात्रा में भी जनता में अपार उत्साह देखा जा रहा है। यह विकास कार्यों के माध्यम से प्रदेश की तस्वीर बदलने की विजय यात्रा है।
    डॉ. सिंह ने कहा-इस यात्रा के जरिए समाज की अंतिम पंक्ति के लोगों को मुख्यधारा से जोड़ा जा रहा है। मुख्यमंत्री आज रात विकास यात्रा के अपने सघन दौरे के तहत जिला मुख्यालय धमतरी में एक विशाल आमसभा को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने इस अवसर पर धमतरी नगर निगम की ओर से छत्तीसगढ़ के महान क्रांतिकारी और स्वतंत्रता सेनानी अमर शहीद वीरनारायण सिंह की प्रतिमा का भी अनावरण किया। डॉ. सिंह ने आमसभा में धमतरी जिले के विकास के लिए लगभग 80 करोड़ रूपए के 737 विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत एक लाख 71 हजार हितग्राहियों को सामग्री, अनुदान राशि आदि का वितरण किया। इनमें से 80 हजार किसानों को पिछले वर्ष के धान पर 104 करोड़ 67 लाख रूपए का बोनस और 82 हजार से ज्यादा परिवारों को आबादी जमीन के पट्टे मुख्यमंत्री के हाथों प्राप्त हुए।
     उल्लेखनीय है कि डॉ. रमन सिंह आज कांकेर जिले के चारामा से विकास रथ में गांवों और कस्बों के लोगों का अभिवादन करते हुए बालोद जिले के कोचवाही, जगतरा, बालोदगहन और पुरूर चौक होते हुए देर शाम धमतरी पहुंचे, जहां नगरवासियों ने हजारों की संख्या में उनका जोशीला स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने रात को जिला मुख्यालय धमतरी में आमसभा को सम्बोधित करते हुए कहा-केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओें से जनता के जीवन में बदलाव का एक नया दौर शुरू हुआ है। अब तो अबूझमाड़ जैसे दुर्गम क्षेत्रों में भी लोग मोबाइल कनेक्टिविटी की मांग करते हैं। यह लोगों में विकास के प्रति आ रही जागरूकता का एक अच्छा संकेत है। डॉ. सिंह ने कहा- छत्तीसगढ़ सरकार संचार क्रांति योजना के तहत अगले तीन-चार महीने के भीतर 50 लाख लोगों को निःशुल्क मोबाइल फोन देने जा रही है। उन्होंने आम सभा में मौजूद लोगों से अपने-अपने मोबाइल फोन में दिए गए टार्च को जलाने का आग्रह किया। डॉ. सिंह ने कहा कि संचार क्रांति योजना में लोगों को मिलने वाले 50 लाख मोबाइल फोन की रौशनी पूरे छत्तीसगढ़ को रौशन करेगी। आम सभाओं और स्वागत सभाओं में उमड़ते जनसैलाब का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा-यह राज्य के विकास और जनता के विश्वास की यात्रा है। प्रदेश की जनता ने हमें हिम्मत दी है और हौसला दिया है। डॉ. सिंह ने कहा-प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की आयुष्मान भारत योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि यह देश और दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है। इसके अंतर्गत किडनी और हृदय रोग सहित कैंसर आदि गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए गरीबों को पांच लाख रूपए तक की सहायता मिलेगी।
    धमतरी की आमसभा में कृषि और जल संसाधन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल, पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री श्री अजय चंद्राकर, वन मंत्री श्री महेश गागड़ा, लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत, लोकसभा सांसद श्री चंदूलाल साहू, विधायक और खनिज विकास निगम के अध्यक्ष श्री शिवरतन शर्मा, छत्तीसगढ़ राज्य औषधीय पादप बोर्ड के अध्यक्ष श्री रामप्रताप सिंह, रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री संजय श्रीवास्तव, अध्यक्ष धमतरी जिला पंचायत श्री रघुनंदन साहू, महापौर धमतरी नगर निगम श्रीमती अर्चना चौबे और अन्य अनेक वरिष्ठ जनप्रतिनिधि तथा विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री के हाथों आज धमतरी में 45 करोड़ रूपए के 506 पूर्ण निर्माण कार्यों का लोकार्पण और 33 करोड़ रूपए के 231 नये स्वीकृत निर्माण कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास हुआ।

 

 

24-May-2018

Related Posts

Leave a Comment