टाइम पत्रिका ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला को 2021 के दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल किया है। तालिबान के सह-संस्थापक और समूह द्वारा घोषित कैबिनेट के उप प्रधान मंत्री मुल्ला बरादर को टाइम पत्रिका द्वारा 2021 के दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में नामित किया है।

TIME ने बुधवार को 2021 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की अपनी वार्षिक सूची का अनावरण किया, एक वैश्विक सूची जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, ड्यूक और डचेस ऑफ ससेक्स प्रिंस हैरी और मेघन, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति शामिल हैं। डोनाल्ड ट्रम्प और तालिबान के सह-संस्थापक मुल्ला अब्दुल गनी बरादर।

मोदी का टाइम प्रोफाइल कहता है कि एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में अपने 74 वर्षों में, भारत के तीन प्रमुख नेता रहे हैं – जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और मोदी। “नरेंद्र मोदी तीसरे हैं, जो देश की राजनीति पर हावी हैं, जैसे उनके बाद किसी ने नहीं।

प्रसिद्ध सीएनएन पत्रकार फरीद जकारिया द्वारा लिखे गए प्रोफाइल में आरोप लगाया गया है कि मॉड ने “देश को धर्मनिरपेक्षता से और हिंदू राष्ट्रवाद की ओर धकेल दिया है।”

यह 69 वर्षीय नेता पर “भारत के मुस्लिम अल्पसंख्यकों के अधिकारों को खत्म करने और पत्रकारों को कैद करने और डराने-धमकाने का भी आरोप लगाता है।

बनर्जी पर, 100 सबसे प्रभावशाली सूची के लिए उनकी प्रोफ़ाइल कहती है कि 66 वर्षीय नेता “भारतीय राजनीति में उग्रता का चेहरा बन गए हैं।”

“बनर्जी के बारे में कहा जाता है कि वह अपनी पार्टी तृणमूल कांग्रेस का नेतृत्व नहीं करतीं – वह पार्टी हैं। प्रोफ़ाइल कहती है कि पितृसत्तात्मक संस्कृति में सड़क पर लड़ने वाली भावना और स्व-निर्मित जीवन ने उसे अलग कर दिया।

पूनावाला के TIME प्रोफाइल में कहा गया है कि COVID19 महामारी की शुरुआत से, दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता के 40 वर्षीय प्रमुख ने इस पल को पूरा करने की मांग की।

“महामारी अभी खत्म नहीं हुई है, और पूनावाला अभी भी इसे समाप्त करने में मदद कर सकता है। यह कहता है कि वैक्सीन असमानता गंभीर है, और दुनिया के एक हिस्से में टीकाकरण में देरी के वैश्विक परिणाम हो सकते हैं, जिसमें अधिक खतरनाक रूपों के उभरने का जोखिम भी शामिल है, यह कहता है।

द टाइम प्रोफाइल तालिबान के सह-संस्थापक बरादर को एक “शांत, गुप्त व्यक्ति के रूप में वर्णित करता है जो शायद ही कभी सार्वजनिक बयान या साक्षात्कार देता है।”

“बरादार फिर भी तालिबान के भीतर एक अधिक उदारवादी धारा का प्रतिनिधित्व करता है, जिसे पश्चिमी समर्थन जीतने के लिए सुर्खियों में लाया जाएगा और वित्तीय सहायता की सख्त जरूरत है। सवाल यह है कि क्या वह व्यक्ति जिसने अफ़ग़ानिस्तान से अमेरिकियों को बहला-फुसलाकर बाहर निकाला, क्या वह अपने स्वयं के आंदोलन को प्रभावित कर सकता है, बरादर की प्रोफाइल कहती है।

सूची में टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका, रूसी विपक्षी कार्यकर्ता एलेक्सी नवलनी, संगीत आइकन ब्रिटनी स्पीयर्स, एशियाई प्रशांत नीति और योजना परिषद के कार्यकारी निदेशक मंजूशा पी. कुलकर्णी, ऐप्पल सीईओ टिम कुक, अभिनेता केट विंसलेट और पहली अफ्रीकी और पहली महिला भी शामिल हैं। विश्व व्यापार संगठन Ngozi Okonjo-Iweala का नेतृत्व करने के लिए।

 
16-Sep-2021

Leave a Comment