विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर सीएमएचओ ने दिखाई यमराज को हरी झंडी

No description available.

विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर तंबाकू और तंबाकू उत्पाद के सेवन से होने वाली बीमारियों और तंबाकू सेवन से मुक्ति के लियें जागरूकता लाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग द्वारा जागरूकता रथ के साथ-साथ यमराज को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सीएमएचओ से झंडी मिलते ही यमराज पान दुकान पहुंच गए और वहॉ पर गुटका और तंबाकू उत्पाद के सेवन करने वाले प्रेमियों को पढ़ाया नशा मुक्ति का पूरा अध्याय ।

विश्व तंबाकू निषेध दिवस को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर मीरा बघेल के निर्देशन और जिला कार्यक्रम प्रबंधक मनीष मेजरवार के मार्गदर्शन में जिले के समस्त विकास खंडों में आयोजित किया गया ।इस अवसर पर  द यूनियन से संभाग समन्वयक प्रकाश श्रीवास्तव भी मौजूद रहे ।

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर आयोजित हुई गतिविधि की जानकारी देते हुए ज़िला तंबाकू निषेध प्रकोष्ठ की ज़िला सलाहकार डॉ. सृष्टि यदु ने बताया ‘’तंबाकू निषेध दिवस पर इस बार की थीम 'commit to quit' है, जिसके माध्यम से लोगों को तंबाकू छोड़ने के लिए प्रेरित किया जा रहा है । जागरूकता लाने के उद्देश्य सेमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मीरा बघेल ने जागरूकता रथ को हरी झंडी  दिखाकर रवाना किया । तंबाकू और तंबाकू उत्पाद के सेवन से होने वाले नुकसान से जागरूकता रथ शहर के विभिन्न व्यस्तम चौराहों पर रुक कर लोगों को जागरूक करेगा” ।

साथ ही जिला चिकित्सालय पंडरी में संचालित नशा मुक्ति केंद्र के बारे में भी बताएगा जहां पर लोग पहुंच कर नशा मुक्ति के लिए उपचार करा सकते हैं । उनके नाम और पता गुप्त रखा जाता है सबसे ज्यादा आकर्षण का विषय लोगों के बीच यमदूत और चित्रगुप्त के किरदार में निकले साथियों को पसंद लोगों ने पसंद किया जिसे सीएमएचओ कार्यालय से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मीरा बघेल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया ।

 जब यमदूत पान दुकान पर पहुंचे गुटका खैनी और तंबाकू उत्पादों का सेवन करने वाले लोगों को तंबाकू से होने वाली हानियों के बारे में चित्रगुप्त ने बताया चित्रगुप्त ने कहा तंबाकू के सेवन से शरीर के विभिन्न अंग जैसे- मुंह, गला, आहार नली, फेफड़ा, आमाशय, लीवर, किडनी व मस्तिष्क आदि के खराब होने का खतरा रहता है। साथ ही तंबाकू के सेवन से कैंसर, मानसिक रोग व नपुंसकता जैसी गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं।अगर आप इनका सेवन करते हैं तो यमदूत कभी भी आपको अपने साथ ले जाने के लिए तैयार हैं । सही समय है तंबाकू से तौबा कर लें । ताकि कोरोना संक्रमण से भी बचा जा सकता है।

गुटका प्रेमी संतोष नायक (बदला हुआ नाम) ने बताया,“जब गुटखा खाता हुआ आ रहा था तभी अचानक यमदूत ने मेरे कंधे पर हाथ रखा और कहा कि हम आ गए हैं । मैं तो एकदम डर ही गया था लेकिन उन्होंने बताया, तंबाकू और तंबाकू से बने उत्पाद हमारी आर्थिक और शारीरिक स्थिति को कितना नुकसान पहुंचाते हैं साथ ही सामाजिक सम्मान को भी काफी नुकसान होता है । गुटका खाने वालों को लोग अपने पास बैठाना पसंद नहीं करते हैं । इसलिए तंबाकू छोड़ो और जिंदगी चुनो”।

नायक कहते हैं कि मैंने कसम खा ली की अब मैं कभी गुटका नहीं खाऊंगा आज मुझे यमराज से सही सीख दी है कि तंबाकू से कितना नुकसान होता है ।डॉ. यदु ने कहा जागरुकता के लियें पंपलेट को बाटा गया। बिना मास्क लगाये लोगों को मास्क का वितरण किया गया। प्रमुख चौक चौराहा जैसे घड़ी चौक, रेलवे स्टेशन, मेकाहारा जिला अस्पताल में सूचना शिक्षा संचार के लियें बैनर लगाया गया ।

विभिन्न गतिविधियों को सफल बनाने में सामाजिक कार्यकर्ता नेहा सोनी और काउंसलर अजय बैस का महत्वपूर्ण सहयोग रहा ।

01-Jun-2021

Related Posts

Leave a Comment